कार से बेहतर होती है मोटरसाइकिल, ये रहे 10 मजेदार कारण

कार बेहतर होती है या बाइक, ये बहस कभी भी ख़त्म नहीं होती, कार से सफ़र करने का अपना अलग ही मज़ा है तो वहीं बाइक पर हवा से बातें करने का अलग ही अंदाज़ है। आज भी उन लोगों की कमी नहीं है जो बाइक पर राइड लेने के लिए लग्ज़री कार की सवारी को छोड़ देते हैं तो चलिए आपको बताते हैं वो 10 बातें जो आपकी बाइक को लेकर दीवानगी को जस्टिफाई करती हैं।

  1. आसानी से फिट होने वाली- बाइक आसानी से कहीं भी फिट हो जाती है, कम चौड़ी सड़कें हों या पतली गलियां और तो और हेवी ट्रैफ़िक जाम में भी बाइक आपको आसानी से निकाल कर पार ले जाती है. और पार्किंग की बात करें तो जहां एक पूरी कार खड़ी होती है वहां दो से तीन बाइक आराम से खड़ी की जा सकती हैं।
  2. कम ईंधन खाने वाली- बाइक में कार के मुकाबले कम पेट्रोल यूज़ होता है और माइलेज़ भी कार से ज्यादा मिलता है, यानी की बाइक आपकी जेब को भी हल्की पड़ती है।
  3. कार से अच्छा परफॉर्म करती हैं बाइक- बाइक कार से बेहतर परफॉर्म करती है और ये ही बात उन्हें कार से बेहतर बनाती है, वो बात अलग है कि दुनिया में ऐसी कारों की कमी नहीं है जो बहुत बेहतर होती हैं। लेकिन उसके लिए आपको अच्छी खासी कीमत चुकानी पड़ सकती है।
  4. अपनी बाइक खुद बनाइए- अगर आपको मैकेनिकल इंजीनियरिंग में जरा सी भी रुचि है तो आप अपनी बाइक खुद बना सकते हैं, अपने हिसाब से बाइक को री-बिल्ड कीजिए। उसमें अपनी पसंद के हिसाब के कलर और चीज़ों को जोड़िए।
  5. किफ़ायती होती है बाइक- बाइक कम पैसों में खरीदी जा सकती है, जहां कार के लिए 5 से 6 लाख कम से कम चाहिए होते हैं वहीं इतने में तो बाइक की अच्छी वैराइटी ली जा सकती है, आप कम पैसों में भी एक कूल सी दिखने वाली बाइक के मालिक बन सकते हैं।
  6. बाइकर्स सुरक्षित होते हैं- इस बात पर वैसे काफी बहस होती है लेकिन बाइकर्स को सुरक्षित इसलिए कहा गया है क्योंकि वो कम से कम बाइक चलाते वक्त फोन पर मैसेज नहीं भेजते, जबकि कार ड्राइवर अक्सर ऐसा करते हुए ही एक्सीडेंट कर बैठते हैं।
  7. रोमांटिक होती हैं बाइक राइड- प्यार करने वाले जोड़ों को तो बाइक राइड से प्यारी दुनिया की कोई सवारी नहीं लगती, इसमें वो सरेआम एक दूसरे से चिपक कर बैठ सकते हैं और किसी को कोई प्रोब्लम भी नहीं होती, दरअसल प्रेमियों के बीच की दूरियां कम करती है बाइक राइड्स।
  8. सुहाने मौसम का साथी- अगर मौसम अच्छा हो तो फिर बाइक से बेहतर कुछ भी नहीं, सुहाने मौसम में ताज़ी हवा के मज़े सिर्फ बाइक पर ही आ सकते हैं। साथ ही आस-पास के नजारों का लुत्फ़ बाइक पर ही लिया जा सकता है।
  9. आपको बैलेंसिंग मास्टर बनाती है बाइक- बाइक चलाने वालों का बैलेंस काफी आच्छा होता है। उन्हें सड़क पर बैलेंस बनाकर ड्राइव करने में महारत हासिल हो जाती है। बाइक में हाथों और पैरों का अच्छा तालमेल बन जाता है। साथ ही आपका बॉडी पॉश्चर इतना सेट हो जाता है कि आपको ज्यादा हिलने-डुलने की जरूरत नहीं पड़ती।
  10. बाइक थोड़ी फ़िल्मी होती हैं- आप बॉलीवुड फिल्मों में ज्यादातर हीरो को किसी बाइक पर सवार होते देख सकते हैं, चाहे स्टंट करने हों या रोमांस बाइक पर, ना जाने कितने गाने फिल्माए गए हैं और ये गाने आपको बाइक पर सवार होते ही किसी हीरो की फीलिंग देते हैं जो अपने आप में बेहद खास होती है।

तो, ये थी बाइक पर हमारी ओर से बताई गई कुछ बातें अगर आप भी बाइक लवर हैं तो आपको ये जरूर पसंद आई होगीं।


सत्यव्रत का मानना है कि टेक्नॉलजी का जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना जानेंगे. इसी के चलते उन्होंने टेक जर्नलिस्ट बनने का फैसला लिया. सत्यव्रत ने अपने करियर की शुरुआत दैनिक जागरण से की थी, साल 2015 में वह ज़ी न्यूज़ से जुड़े. वह न केवल टेक को अच्छी तरह से समझते हैं बल्कि यह भी जानते हैं कि कौन सी स्टोरी पाठकों को ज्यादा पसंद आती हैं. अब सत्यव्रत Mysmartprice से जुड़े हैं. और यहां भी उनका मकसद हर रोज बदल रही टेक्नॉलजी की दुनिया की हर बारीकी को आसान शब्दों में पाठकों तक पहुंचाना है.