2021 Maruti Suzuki Celerio : जानें क्यों खरीदनी चाहिए आपको यह कार या फिर नहीं

maruti-suzuki-all-new-celerio-2021

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) के कार भारतीय बाजार में खूब पसंद किए जाते हैं। 2021 मारुति सुजुकी सेलेरियो (2021 Maruti Suzuki Celerio ) को पिछले महीने काफी धूमधाम के साथ लॉन्च किया गया था। देश में सबसे अधिक फ्यूल इफिसियंट (fuel-efficient) पेट्रोल गाड़ी के तौर पर इसे पेश किया गया था। वैसे, सेलेरियो को भारतीय सड़कों पर लगभग सात साल हो गए हैं। कंपनी ने इस दौरान कार के लगभग छह लाख यूनिट बेचे हैं। लेकिन अब जो नया सेलेरियो (Maruti Suzuki Celerio) पेश किया गया है, उसको लेकर कई दावा करती है। यह बजट कार खरीदार के लिए एक विकल्प का दावा करती है। खासकर इसके अपडेट युवाओं और संभावित रूप से पहली बार कार की खरीदारी करने वाले को आकर्षित करते हैं।

नया सेलेरियो 4.99 लाख रुपये (एक्स शोरूम) से शुरू होता है, लेकिन खरीदारी से पहले यह भी जानना जरूरी है कि क्या यह कार आपकी अपेक्षाओं को पूरा करेगा, आइए जानते हैं… यह भी पढ़ेंः Car में करते हैं Air Fresheners का उपयोग तो ये महत्वपूर्ण बातें अवश्य जाननी चाहिए

2021 Maruti Suzuki Celerio खरीदने की पांच वजह

Spacious cabin

आउटगोइंग मॉडल की तुलना में नई सेलेरियो की लंबाई और ऊंचाई समान है, लेकिन कार की चौड़ाई 55 mm बढ़ गई है यानी पिछली सीट पर तीन वयस्क लोग बैठ सकते हैं। वैसे, पिछली सीट पर एक साथ तीन लोगों का बैठना कभी भी शानदार अनुभव नहीं होता है, लेकिन इसका मतलब अभी भी पीछे के यात्रियों के लिए अधिक आराम है। नई सेलेरियो के सभी चार दरवाजे भी अब व्यापक रूप से खुलते हैं, जिसका मतलब है कि अंदर और बाहर जाना पहले से आसान होना चाहिए। फिर एक बड़ा बूट है – 313 लीटर पर यानी अधिक सामान को रख पाएंगे।

Updated feature list

लेटेस्ट सेलेरियो के फीचर्स की बात करें, तो इसमें कई ऐसे फीचर्स को शामिल किया गया है, जो एक्सपीरियंस को बेहतर बनाएगा। इसमें सात इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन है, जो कई नई मारुति वाहनों में भी उपलब्ध है। यह कार एंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले को सपोर्ट करती है। इसके अलावा, इसमें इंजन स्टार्ट/स्टॉप और idle start/स्टॉप कार्यक्षमता भी है।

Better safety

2021 सेलेरियो HEARTECT प्लेटफॉर्म पर आधारित है। मारुति का दावा है कि इसकी बिल्ड क्वालिटी पहले से कहीं ज्यादा सुरक्षित है। कार दो एयरबैग्स के साथ आती है, जबकि एक फर्स्ट-इन-सेगमेंट हिल होल्ड असिस्ट फीचर भी मिलता है। इसमें एबीएस के साथ ईबीडी भी है।

Resale value

देश में मारुति सुजुकी के वाहन इसलिए भी पसंद किए जाते हैं, क्योंकि बेहतर सर्विस नेटवर्क के साथ रीसेल वैल्यू भी अच्छी मिलती है। हो सकता है ये कारण सभी खरीदारों की प्राथमिकता सूची में ऊपर न हो, लेकिन नेटवर्क बेहतर हो, तो फिर आपको परेशानी भी कम होती है। नई सेलेरियो को मारुति के नेटवर्क से लाभ मिलता रहेगा।

Mileage

माइलेज के हिसाब से एक विकल्प हो सकता है। सेलेरियो भारत में सबसे अधिक ईंधन कुशल पेट्रोल कार है। कंपनी का कहना है कि कई फैक्टर हैं, जैसे कि नेक्स्ट जेनरेशन K Series engine, अधिक एयरोडानैमिक प्रोफाइल, कम प्रतिरोध वाले टायर। VXi के साथ AGS वैरियंट कार का ARAI-सर्टिफाइड हैं, जिसका माइलेज 26.68 kmplहै। यह भी पढ़ेंः Airtel vs Jio vs Vi : कीमतों में बढ़ोतरी के बाद अब इन प्लान्स में मिलेंगे Disney+ Hotstar, Prime Video मुफ्त

इन फैक्टर पर भी करें विचार

दिखने में बहुत यह सब्जेक्टिव है। आउटगोइंग मॉडल की बाहरी शैली अधिक पारंपरिक है, लेकिन नई सेलेरियो ने स्पष्ट रूप से युवा दिखने के अपने इरादों को रेखांकित किया है। नई सेलेरियो के लिए सबसे बड़ी प्रतिस्पर्धा शायद भरोसेमंद वैगनआर से है। मारुति भी स्वीकार करती है कि वैगनआर का ग्राहक आधार काफी वफादार है।

मारुति फैमिली ट्री के बाहर कई सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी और छोटी हैचबैक हैं, जो ध्यान आकर्षित करने की होड़ में है। Tata Punch, Tata Tiago, Nissan Magnite, Renault Kiger, Hyundai Grand i10 NIOS – जैसे अन्य कार या तो समान कीमत पर उपलब्ध हैं या फिर नई Celerio से थोड़ा अधिक भुगतान करना पड़ सकता है।

सेलेरियो के अंदर 1.0-लीटर मोटर है, जो कार को दैनिक शहरी ड्राइव के लिए आदर्श बनाता है। लेकिन उन लोगों के लिए जो थोड़ा और रोमांच चाहते हैं – चाहे शहर की सीमा के भीतर या उससे आगे 1.2-लीटर इंजन जो पहले से ही वैगनआर के अंदर है, नए सेलेरियो में भी मायने रखता है। हालांकि अभी तक ज्ञात नहीं है कि नई सेलेरियो के लिए वेटिंग पेरियड कितना है।

यह एक नई कार है, इसलिए मांग अधिक होने की संभावना है। इसका मतलब है कि संभावित रूप से प्रतीक्षा अवधि ( waiting period) भी बढ़ सकती है। मारुति पहले ही कह चुकी है कि उसे दिसंबर में उत्पादन सामान्य से 80% से 85% होने की उम्मीद है। यह भी पढ़ेंः बिना बैटरी सिर्फ 36,000 रुपये में लॉन्च हुआ Bounce Infinity e-scooter, 499 रुपये में बुकिंग शुरू