ये हैं देश की सबसे सस्ती सीटर कारें, पूरी फैमिली एक साथ लेगी सफ़र का मज़ा

इस समय देश में हर बजट और जरूरत के हिसाब से कारें आने लगी हैं, यानी जैसा आपका बजट वैसा ही आपको मॉडल आसानी से मिल जाएगा। अब ग्राहकों के पास हैं कई ऑप्शन लेकिन अभी भी काफी लोग ऐसे हैं जोकि कम में ज्यादा की उम्मीद करते हैं, यानी लोग चाहते हैं कि उनके पास एक ऐसी कार हो जोकि ज्यादा स्पेस दे ताकि मेरी पूरी फैमिली उसमें आसानी से फिट हो जाए। इसलिए ऐसे ही ग्राहकों की जरूरत को समझते हुए हम अपनी इस रिपोर्ट में कुछ ऐसे मॉडल्स लेकर आये हैं जोकि कम कीमत में न सिर्फ बढ़िया फीचर्स दे रहे हैं बल्कि 7 लोगों एक बैठने की भी इनमें जगह मिल रही है। आइये जानते हैं।   

Datsun Go Plus

Datsun Go Plus की दिल्ली में एक्स-शो रूम कीमत 4.26 लाख रुपये से लेकर 7 लाख रुपये तक जाती है। ये कीमतें मैन्युअल और CVT गियरबॉक्स की हैं। यह अपने सेगमेंट की सबसे सस्ती MPV है जिसमें 7 लोगों के बैठने की जगह मिलती है। इंजन की बात करें तो Datsun GO प्लस में 1.2L पेट्रोल इंजन लगा है जो 68PS (M) 77(CVT)पावर और 104Nm टॉर्क देता है।  इसमें 5 स्पीड मैन्युअल और CVT गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है। एक लीटर पेट्रोल में यह कार 19.02 (MT)/18.57 (CVT) की माइलेज निकाल देती। स्पेस की बात करने तो इस कार में 7 लोगों के बैठने की जगह दी गई है, इसकी 3rd रो में 2 छोटे बच्चे आराम से बैठ सकते हैं। इसका डिजाइन अब पहले के मुकाबले ज्यादा बेहतर हुआ है। सेफ्टी के लिए इसमें एयरबैग्स स्टैण्डर्ड, और एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ ईबीडी, फीचर्स मिलते हैं। सेफ्टी के लिए इसमें ABS + EBD + ब्रेक असिस्ट, एयर बैग्स, रियर पार्किंग सेंसर, सेंट्रल लॉकिंग और सीट बेल्ट रिमांडर जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं। Datsun Go Plus का डिजाइन सिंपल है और यह बहुत ज्यादा प्रीमियम नहीं लगती।

Renault Triber

Triber काफी ज्यादा पॉपुलर गाड़ी है और अपने अच्छे फीचर्स दमदार परफॉरमेंस की वजह से लोग इसे खरीदने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं।इसमें 7 लोगों के बैठने की जगह मिलती है और यह काफी आरामदायक सवारी के तौर पर मानी जाती है।  इंजन की बात करें तो इसमें पावरफुर 999 cc, 3-सिलिंडर, पेट्रोल इंजन दिया गया है। 72 PS की पावर और 96Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस कार का इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। आपके लिए Triber एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकती है। सेफ्टी के लिए नई Renault Triber में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स स्टैण्डर्ड, चार एयरबैग्स (टॉप मॉडल में) एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर्स, स्पीड अलर्ट और पेडेस्ट्रियन प्रोटेक्शन जैसे खास सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं। Renault Triber की एक्स-शो रूम कीमत 5.76लाख रुपये से लेकर 8.32लाख रुपये तक है। यह भी पढ़ें: 50,000 रु देकर करें 2022 Mercedes-Benz C-Class की बुकिंग, 10 मई को होगी भारत में लॉन्च

Maruti Suzuki Ertiga

जब से Ertiga ने भारत में कदम रखा है तब से इसने भारतीय कार बाजार में MPV खरीदने वालों को आकर्षित किया है। इस MPV इसकी कीमत 8.12 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से शुरू होती है। इंजन की बात करें तो इसमें  1462cc का K15B स्मार्ट हाइब्रिड पेट्रोल इंजन मिला है जोकि 77kw की पावर और 134nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस गाड़ी में 7 लोगों के बैठने की जगह मिलती है । इसका इंजन काफी बेहतर परफॉरमेंस देता है और आप इसे लम्बी दूरी के लिए आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें 45L की क्षमता वाला पेट्रोल टैंक है।