सावधान! 6 एयरबैग वाली Hyundai की नई Tucson क्रैश टेस्ट में बुरी तरह हुई फेल

Tucson की अलग- अलग रेटिंग की बात करें, तो एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में इस एसयूवी को 50 प्रतिशत अंक मिले हैं, वहीं बच्चों की सेफ्टी के लिहाज से इस कार को 5 प्रतिशत रेटिंग ही मिल पाई है।

Hyundai Motor India ने अभी हाल ही में अपनी मिड-साइज हुंडई ट्यूसॉन (Tucson) को भारत में लॉन्च किया था। इस नए मॉडल की कीमत 27.69 लाख रुपये से शुरू होती है। इतना ही नहीं, इसमें 6 एयरबैग्स मिलते हैं। अपने स्टाइलिश डिजाइन और लेटस्ट फीचर्स की वजह से यह गाड़ी ग्राहकों को लुभा रही है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इस एसयूवी का सेफ्टी टेस्ट जिसे NCAP ने कंडक्ट किया और आपको बता दें कि इस सेफ्टी टेस्ट में ट्यूसॉन के दो एयरबैग वाले वैरिएंट को क्रैश टेस्ट में एक भी रेटिंग नहीं मिली है, जिसका मतलब साफ है कि सेफ्टी के लिहाज से हुंडई की यह एसयूवी बिल्कुल भी सेफ नही है। आइए डिटेल में आपको इस क्रैश टेस्ट की जानकारी देते हैं –   

कैसी रही Tucson की सेगमेंट रेटिंग

Tucson की अलग- अलग रेटिंग की बात करें, तो एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में इस एसयूवी को 50 प्रतिशत अंक मिले हैं, वहीं बच्चों की सेफ्टी के लिहाज से इस कार को 5 प्रतिशत रेटिंग ही मिल पाई है। खराब और कमजोर सड़क पर चलने के मामले में भी इस कार ने कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया। इसके साथ ही ट्यूसॉन ने इस सेगमेंट में कुल 48 प्रतिशत अंक हासिल किए और सेफ्टी असिस्टेंस में इस एसयूवी को 7 प्रतिशत रेटिंग दी गई है। 

6 एयरबैग के साथ आती है

NCAP क्रैश टेस्ट एजेंसी ने Tucson के दो एयरबैग वाले मॉडल के साथ-साथ 6 एयरबैग वाले मॉडल का भी टेस्ट किया, जिसमें इस एसयूवी ने कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया। आपको बता दें की 6 एयरबग्ग वाले मॉडल को को सिर्फ 3 स्टार रेटिंग ही मिल पाई है। इसके साथ ही आपको बता दें की पिछले साल नवंबर में ट्यूसॉन को EURO NCAP ने 5 स्टार रेटिंग दी थी, लेकिन वहीं इसके 2022 वैरिएंट में कुछ कमी देखने में आई। इसके अलावा, ग्लोबल लेवल पर बात करें, तो इस कार के पुराने जनरेशन को भी NCAP ने कोई स्टार नही दिया था।     

यह भी पढ़ें: Kia Sonet X-Line भारत में हुई लॉन्च, स्टाइल से लुभाएगी ये एसयूवी, जानें क्या है कीमत

2022 Hyundai Tucson

2022 Tucson सेफ्टी फीचर्स और कीमत

नई 2022 Hyundai Tucson के फीचर्स की बात करें, तो इसमें अब आपको ADAS (advanced driver assistance system) फीचर्स मिलेंगे यानी ब्लाइंड स्पॉट असिस्ट, रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट, फॉरवर्ड कोलिजन वॉर्निंग, लेन कीप असिस्ट आदि जैसे फीचर्स शामिल हैं। 2022 Hyundai Tucson में पियानो ब्लैक सराउंड के साथ डैशबोर्ड पर नया 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम लगाया गया है।

अन्य फीचर्स की बात करें, तो पैनोरमिक सनरूफ, 64 कलर एंबियंट लाइट, एयर प्यूरीफिकेशन, दोहरी क्षेत्र जलवायु नियंत्रण, गर्म और हवादार सामने की सीटें, वायरलेस स्मार्टफोन चार्जिंग, 360 डिग्री कैमरा, रेन सेंसिंग वाइपर, मेमोरी फंक्शन के साथ ड्राइवर की सीट के लिए इलेक्ट्रिक एडजेस्टमेंट की सुविधा मिलती है। ब्लूलिंक कनेक्टेड कार में ओटीए (ओवर-द-एयर) अपडेट, रिक्लाइनिंग रियर सीट, 8-स्पीकर बोस साउंड सिस्टम, एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट, वॉयस कमांड, पावर्ड टेलगेट आदि शामिल हैं।

भारत में इस एसयूवी में मिलने वाले फीचर्स की बात करें, तो ट्यूसॉन में ड्यूल फ्रंट एयरबैग, सीटबेल्ट प्री-टेंशनर और सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे फीचर्स मिल जाते हैं। इसके अलावा, इस एसयूवी में 2-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, पार्किंग सेंसर, ISOFIX पॉइंट और एडवांस ड्राइविंग असिस्मेंट सिस्टम (ADAS) भी मिल जाएगा। इस SUV को दो ट्रिम्स में पेश किया गया है-प्लेटिनम और सिग्नेचर। यह 2.0L पेट्रोल (156PS / 192Nm) और 2.0L डीजल (186PS / 416Nm) इंजन से लैस है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 6-स्पीड ऑटोमैटिक और 8-स्पीड ऑटोमैटिक शामिल हैं।नई 2022 Hyundai Tucson की कीमत 27.7 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है।

यह भी पढ़ेंः Kia Sonet X-Line भारत में हुई लॉन्च, स्टाइल से लुभाएगी ये एसयूवी, जानें क्या है कीमत