Kia Carens Review: क्या यह वाकई एक शानदार 7 सीटर फैमिली कार है, जानिये

किआ कारेंस (Kia Carens) खास फैमिली को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया है। कारेंस एक MPV है या SUV ? यह बड़ा सवाल है लेकिन कंपनी इसे एक फैमिली कार बुला रही है। वैसे अगर आप ध्यान से इसे देखें तो इसमें आपको दोनों की ही झलक देखने को मिलेगी । कारेंस का जो लुक है वो काफी ट्रेंडी है और फ्रेश लगता है, फ्रंट की बात करें तो यहां पर क्रोम के साथ पियानो ब्लैक का कॉम्बिनेशन मिलेगा, यहां पर आपको ग्रिल नज़र नहीं आएगी। इसमें दिए गये हेडलैम्प्स का डिजाइन काफी मॉडर्न लगता है। कारेंस में LED, DRL के साथ फुल-LED हेडलाइट्स मिलती हैं, साथ नीचे की तरफ LED फॉग लाइट्स भी दी गई हैं। इसका बंपर बेहतर डिजाइन किया हुआ लगता है और यहां पर क्रोम का ज्यादा इस्तेमाल किया गया है।

बोनट भी मस्कुलर लगता है जोकि इसे काफी स्पोर्टी लुक देने में मदद करता है। इसके साइड प्रोफाइल को देखकर आपको MPV वाला फील महसूस होगा। विंडो बड़ी हैं जिसकी वजह से भीतर बैठे लोगों को बाहर का नज़ारा देखने में मज़ा आएगा। विंडो पर क्रोम काफी देखने को मिल जाएगा इसके अलावा इसमें 16 इंच के डायमंड कट डिजाइन में हैं जिससे कारेंस को स्पोर्टी लुक मिलता है।

पीछे से देखें यहां से भी इसक लुक क्लीन है और अच्छा नज़र आता है। यहां पर रैपराउंड एरो शेप  टेल लाइट्स मिलती हैं और ये दोनों टेल लाइट्स एक रिफ्लेक्टर पैनल से जुड़े हुई हैं। रियर बम्पर स्पोर्टी है और क्रोम का ज्यादा इस्तेमाल देखने को मिलता है। ओवरआल डिजाइन के मामले में यह SUV वाला फील ज्यादा देती है और बेहतर नज़र भी आती है साथ-साथ प्रीमियम भी है।

इंटीरियर काफी क्लीन और प्रीमियम है, डैशबोर्ड का डिजाइन अप-मार्किट लगता है और यहां पर भी पियानो ब्लैक फिनिशिंग मिल जायेगी। यहां डिजाइन एलिमिनेट्स काफी अच्छे लगते हैं। यहां पर वायरलैस चार्जिंग और दूसरे कंट्रोल और स्विच मिलते हैं, स्टोरेज काफी मिल जाते हैं यहां। स्टेयरिंग काफी बेहतर है और इस पर काफी कंट्रोलर आपको मिल जाते हैं। फ्रंट सीट्स वेंटीलेटेड हैं और ये सीट्स आरामदायक भी हैं। इसमें फूली डिजिटल LCD क्लस्टर मिल जाता है जिसमें 4.2 इंच का TFT मल्टी इन्फॉर्मेशन डिस्प्ले दिया है, केबिन में 64 कलर एम्बिएंट मूड लाइटिंग मिल जाती है। 

इसमें 216 लीटर का बूट स्पेस मिल आता है जोकि बुरा नहीं हैं और अगर आप इसके 3rd रो को फोल्ड कर दें तो आपको 645 लीटर का स्पेस मिल जाएगा और अगर आप इसकी 2nd रो को भी फोल्ड कर दें तो आप 1164 लीटर का स्पेस मिल जाता है जोकि काफी अच्छा है।

कारेंस (Carens) में 3 इंजन ऑप्शन मिलते हैं जिसमें 2 पेट्रोल  और एक डीजल इंजन। लेकिन हमें मौका मिला  इसका 1.4L T-GDi पेट्रोल इंजन मॉडल ड्राइव करने का,  यह इंजन 140PS पावर और 242 Nm टॉर्क देता है। यह इंजन 7DCT और 6MT के साथ है लेकिन मेरे पास अभी इसका मैन्युअल ट्रांसमिशन है। इंजन काफी पावरफुल है, पंची है। इंजन की आवाज़ बिलकुल नहीं है, केबिन में बाहर की आवाज़ नहीं आती, इसका मैन्युअल गियरबॉक्स काफी स्मूथ है।

कारेंस (Carens) की ड्राइव क्वालिटी काफी लाजवाब है, इसकी हैंडलिंग काफी अच्छी है बॉडी रोल काफी कण्ट्रोल है। गाड़ी के सस्पेंशन काफी अच्छे है, कोर्निंग में भी कारेंस निराश नहीं करती। हाई स्पीड में भी इसकी स्टेबिलिटी काफी सही रहती है। आउट साइड व्यू काफी अच्छा मिल जाता है। यह वाकई एक प्रक्टिकल फैमिली कार है।


No posts to display