नई Mahindra Scorpio होगी पहले से ज्यादा सुरक्षित, जानें डिटेल्स

2022 Mahindra Scorpio

Mahindra पिछले कई सालों से नई Mahindra Scorpio को डेवलप कर रही है। अब स्कॉर्पियो के इस नई पीढ़ी के प्रोटोटाइप को टेस्ट करते हुए देखा गया है। आधिकारिक लॉन्च से पहले ऑनलाइन फोरम पर ऑटोमोटिव उत्साही द्वारा नई-जेन महिंद्रा स्कॉर्पियो के कुछ महत्वपूर्ण डिटेल्स के बारे में खुलासा किया गया है। लेटेस्ट अपडेट से पता चला है कि नई स्कॉर्पियो अपने पूर्ववर्ती की तुलना में 100-150 kg हल्की होगी। साथ ही, नई XUV700 की तरह अपकमिंग स्कॉर्पियो का स्टीयरिंग मौजूदा मॉडल की तुलना में हल्का होगा, हालांकि यह XUV700 जितना हल्का नहीं होगा।

स्टीयरिंग की बात करें, तो नई स्कॉर्पियो में हाइड्रॉलिक रूप से सहायता मिलती रहेगी। वर्तमान स्कॉर्पियो को देश में सबसे असुरक्षित यात्री वाहनों में से एक माना जाता है, क्योंकि इसे 2016 में ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में शून्य स्टार मिले थे। हालांकि अब इसे ज्यादा सुरक्षित तरीके से पेश किए जाने की उम्मीद है।
यह भी पढ़ेंः जानें Reverse Camera पर क्या है लाइंस का मतलब और कैसे करें यूज

नई स्कॉर्पियो (Scorpio) को दूसरी पीढ़ी के थार बॉडी-ऑन-फ्रेम प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। महिंद्रा को इस नई स्कॉर्पियो के लिए कम से कम 4-स्टार सुरक्षा रेटिंग की उम्मीद होगी, क्योंकि कॉम्पैक्ट ऑफ-रोडर को ग्लोबल एनसीएपी द्वारा 4-स्टार सुरक्षा रेटिंग मिला है।

नई स्कॉर्पियो में न केवल अंडरपिनिंग, बल्कि थार की ड्राइवट्रेन भी मिलेगी। हाल के अपडेट से पता चलता है कि नई स्कॉर्पियो पर 4WD सिस्टम थार के सिस्टम का एक विकसित और अपडेटेड वर्जन होगा, लेकिन इसे बेहतर ऑन-रोड क्षमताओं के लिए ट्यून किया जाएगा। नई जनरेशन वाली स्कॉर्पियो के लॉन्च होने के बाद थार में भी यही सेटअप अपग्रेड किया जाएगा। 4WD सेटअप की बात करें, तो यह फ्लाई सिस्टम पर एक बदलाव होगा और इसमें लीवर के बजाय एक रोटरी स्विच होगा, जैसा कि थार में देखा गया है।

नया स्टीरियो और अपहोल्स्ट्री XUV700 से उधार लिया गया है। इसमें एक नया 3D Sony साउंड सिस्टम होने की उम्मीद है। हालांकि यह सुविधा हाई एंड ट्रिम्स में ही मिलने की उम्मीद है। इसमें छह या आठ स्पीकर शामिल होंगे। इसके इंटीरियर्स की बात करें, तो पिछले स्पाई शॉट्स ने केबिन के अंदर डुअल-टोन थीम के इस्तेमाल का संकेत दिया है। पूरी संभावना है कि कंपनी इंटीरियर योजनाओं के लिए अलग-अलग विकल्प पेश करेगी।
यह भी पढ़ेंः 90 Kmph की टॉप स्पीड के साथ लॉन्च हुआ Horwin SK3 इलेक्ट्रिक स्कूटर, 80 km है इसकी रेंज