2022 Maruti Alto K10 : पहले से ज्यादा बड़ी होगी नई ऑल्टो के10, लॉन्च से पहले सबकुछ हुआ लीक

नई 2022 मारुति ऑल्टो के10 (2022 Maruti Alto K10) को 18 अगस्त, 2022 को देश में लॉन्च किया जाना है। इसकी जानकारी ऑनलाइन लीक हो गई है, जानें इसके बारे में सबकुछ...

2022 Maruti Alto K10

Maruti Suzuki इस महीने एक और नया धमाका करने की तैयारी में है। Alto K10 की भारतीय बाजार में फिर से वापसी हो रही है। नई 2022 मारुति ऑल्टो के10 (2022 Maruti Alto K10) को 18 अगस्त, 2022 को देश में लॉन्च किया जाना है। इसे नई पीढ़ी की मारुति ऑल्टो (Maruti Alto) के साथ बेचा जाएगा, जिसकी बिक्री 18 अगस्त से शुरू होने की उम्मीद है। हालांकि आधिकारिक लॉन्च से पहले नई ऑल्टो के वैरियंट, फीचर्स, डाइमेंशन और इंजन ऑप्शन समेत कई डिटेल्स इंटरनेट पर लीक हो गई हैं। आइए जानते हैं यह बजट फ्रेंडली कार कैसी हो सकती है…

2022 Maruti Alto K10 का डिजाइन लीक

नई मारुति ऑल्टो K10 की बाहरी और इंटीरियर डिजाइन इंटरनेट पर लीक हो गई हैं। लीक की गई जानकारी से पता चलता है कि नई ऑल्टो को 4 ट्रिम लेवल यानी एसटीडी, एलएक्सआई, वीएक्सआई और वीएक्सआई + के साथ कुल 12 वैरियंट (8 मैनुअल और 4 ऑटोमैटिक) में पेश किया जा सकता है। मैनुअल वैरियंट में एसटीडी, एसटीडी (O), एलएक्सआई, एलएक्सआई (O), वीएक्सआई, वीएक्सआई (O), वीएक्सआई+ और वीएक्सआई+ (O) शामिल हैं, जबकि ऑटोमैटिक रेंज में वीएक्सआई, वीएक्सआई (O), वीएक्सआई+ और वीएक्सआई+ (ओ) शामिल हैं।

बता दें कि नई पीढ़ी की ऑल्टो को नए HEARTECT मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर डिजाइन और विकसित किया गया है, जिसे मारुति एस-प्रेसो, सेलेरियो और स्विफ्ट हैचबैक में भी देखा जा सकता है। अगर नई ऑल्टो K10 के डायमेंशन की बात करें, तो यह 3,530 मिमी लंबी, 1,490 मिमी चौड़ी और 1,520 मिमी ऊंची है और इसका व्हीलबेस 2,380 मिमी है। इसका कुल वजन 1,150kgs है। मौजूदा मॉडल की तुलना में नई ऑल्टो लगभग 85 मिमी लंबी और 45 मिमी ऊंची है और इसमें 20 मिमी ज्यादा व्हीलबेस है।

यह भी पढ़ेंः Yamaha MotoGP Edition भारत में लॉन्च, जानें क्या है कीमत और फीचर्स

2022 Maruti Alto K10 Design Leaked

Celerio की मिलेगी झलक

2022 Maruti Alto K10 मॉडल मौजूदा मॉडल की तुलना में काफी बड़ा दिखता है। नया मॉडल नई सेलेरियो हैचबैक के साथ कई डिजाइन साझा करता है। इसमें आपको बड़ा हेक्सागोनल फ्रंट ग्रिल और बड़ा बल्बनुमा हेडलैंप और पतले एयर-डैम के साथ नए स्टाइल का बंपर भी मिलता है। लीक हुई तस्वीरों में नए व्हील कवर के साथ स्टील के पहिये, अपेक्षाकृत सपाट छत, काले रंग के बाहरी शीशे, बॉड कलर के दरवाजे के हैंडल आदि दिखाई दे रहे हैं।

अगर इसके पिछले हिस्से की बात करें, तो यह भी Celerio हैचबैक से काफी मिलता-जुलता हुआ लगता है। टॉप-स्पेक मॉडल में विंडो लाइन पर क्रोम हाइलाइट्स, निचले बंपर पर क्रोम ट्रीटमेंट और निचले दरवाजे के हैंडल पर क्रोम स्ट्रिप है। यह रूफ इंटीग्रेटेड स्पॉइलर और क्रोम ट्रीटमेंट के साथ रैप-अराउंड टेल-लैंप के साथ आता है। नई पीढ़ी की ऑल्टो K10 को 6 कलर में पेश किया जाएगा, जिसमें सॉलिड व्हाइट, सिल्की सिल्वर, ग्रेनाइट ग्रे, अर्थ गोल्ड, स्पीडी ब्लू और सिजलिंग रेड शामिल हैं।

2022 Maruti Alto K10

केबिन में दिखेंगे बड़े बदलाव

केबिन के अंदर भी बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। यह नए अपहोल्स्ट्री, बिल्कुल नए डैशबोर्ड डिजाइन और नए इंस्ट्रूमेंट कंसोल के साथ आता है। टॉप-स्पेक मॉडल एंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ आता है। वाहन में इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ओआरवीएम, फ्रंट पावर विंडो, रिमोट की, मैनुअल एयर कंडीशनिंग, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल आदि भी होंगे।

सेफ्टी फीचर्स की बात करें, तो हैचबैक में डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर मिलेगा। इसके अलावा, आपको सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट जैसे फीचर्स भी मिलेंगे। नई पीढ़ी की ऑल्टो हैचबैक में एक नया 998cc, नैचुरली एस्पिरेटेड K10C पेट्रोल इंजन होगा, जो 5,500rpm पर 66bhp की पावर और 3,500rpm पर 89Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी (ऑटोमैटेड मैनुअल ट्रांसमिशन) शामिल होंगे।

यह भी पढ़ेंः Honda Dio Sports स्कूटर का आया लिमिटेड एडिशन, कीमत 70 हजार रु से कम