2022 Maruti Alto फेस्टिवल सीजन से पहले होगी लॉन्च ? प्रोडक्शन ट्रायल जून में शुरू होने की संभावना

2022 Maruti Alto

मारुति सुजुकी ऑल्टो (Maruti Suzuki Alto) कई सालों से लगातार देश में बेस्टसेलिंग कारों की लिस्ट में शुमार है। सबसे पहले इसे वर्ष 2000 में लॉन्च किया गया था, फिर 2012 में इसे अपडेट प्राप्त हुआ। अपने कॉम्पैक्ट प्रोफाइल, आकर्षक डिजाइन, बेहतर माइलेज और सस्ती कीमत के साथ ऑल्टो एक लोकप्रिय एंट्री-लेवल कार बनी हुई है। अब खबर यह है कि अपने वर्चस्व को बरकरार रखने के लिए मारुति (Maruti) इस साल नई-जनरेशन वाली ऑल्टो लॉन्च करेगी। रशलेन के मुताबिक, नई पीढ़ी की मारुति ऑल्टो (2022 Maruti Alto ) का ट्रायल प्रोडक्शन जून 2022 के अंत तक शुरू होने की उम्मीद है। लॉन्च जुलाई / अगस्त माह में होने की संभावना है या फिर इसे त्योहारी सीजन की शुरुआत से ठीक पहले भी लॉन्च किया जा सकता है। यही वह समय है, जब गाड़ियों की देश में भारी बिक्री होती है।

2022 Maruti Alto का डिजाइन
Test mules के आधार पर बात करें, तो नई ऑल्टो पहले के तुलना में ज्यादा लंबी, चौड़ी और ऊंची प्रतीत होती है। बॉडी अधिक मस्कुलर है, जो यूजर्स की अपेक्षाओं के अनुरूप है। यहां तक ​​कि एंट्री-लेवल सेगमेंट में भी एसयूवी-स्टाइल कारों के लिए तरजीह बढ़ रही है। यह एस-प्रेसो (S-Presso) और हाल ही में लॉन्च टाटा पंच (Tata Punch) जैसी कारों के लिए उपयोग किए जाने वाले डिजाइन प्रारूप की तरह है। ऐसा लगता है कि न्यू ऑल्टो उसी स्ट्रैटेजी का पालन कर रही है, हालांकि अपेक्षाकृत थोड़े टोंड-डाउन तरीके से। संभावना है कि नई ऑल्टो (new Alto) में अपडेटेड हेडलैंप क्लस्टर, फ्रंट और रियर बंपर, फॉग लैंप हाउसिंग और रियर टेललाइट्स मिलेंगे। एलईडी डीआरएल भी ऑफर पर हो सकते हैं। इसके साथ, इसमें नया सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम शामिल हो सकता है। डैशबोर्ड और अपहोल्स्ट्री को भी अपडेट किया जा सकता है। आराम के मामले में नई ऑल्टो में सभी यात्रियों के लिए ज्यादा जगह होगी।
यह भी पढ़ेंः स्पोर्टियर लुक के साथ धमाल मचाने आई Skoda Kushaq Monte Carlo, कीमत 15.99 लाख रुपये

2022 Maruti Alto

2022 Maruti Alto का इंजन और स्पेसिफिकेशंस
वर्तमान ऑल्टो में 796 cc मोटर है, जो 6,000 आरपीएम पर 47 एचपी की अधिकतम शक्ति और 3,500 आरपीएम पर 69 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करती है। इसे 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है। इस यूनिट को नई पीढ़ी की ऑल्टो के साथ जारी रखने की संभावना है। ऑल्टो का सीएनजी वैरियंट 40hp और 60 NM टॉर्क उत्पन्न करता है। माइलेज की बात करें, तो पेट्रोल 22.05 km/लीटर और सीएनजी के लिए 31.59 kg/किग्रा है। यह संभव है कि मारुति नई 1.0-लीटर K10C नैचुरली एस्पिरेटेड मोटर से लैस नेक्स्ट-जेन ऑल्टो का टॉप-स्पेक वैरियंट पेश कर सकती है। इसे बिल्कुल नई Celerio के साथ पेश किया गया है। यह 66 hp और 89 NM टार्क उत्पन्न करता है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और ऑटो गियर शिफ्ट (AGS) शामिल हैं।

2022 Maruti Alto की कीमत
नई 2022 ऑल्टो की कीमतें मौजूदा ऑल्टो के समान रेंज में होने की उम्मीद है। नई ऑल्टो सुजुकी Heartect platform पर आधारित होगी। आपको बता दें कि Dzire, WagorR, S-Presso और Swift जैसी अन्य कारें भी Heartect platform पर ही आधारित हैं। हल्का और मजबूत होने के कारण हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म नई ऑल्टो के लिए अधिक बेहतर सुरक्षा सुनिश्चित करेगी। यह 2022 ऑल्टो की ईंधन दक्षता को भी बढ़ा सकता है। हर्टेक्ट के लेटेस्ट वर्जन का उपयोग बिल्कुल-नई Celerio के लिए किया गया है। इसकी वजह से चौड़ाई में 55 mm और व्हीलबेस में 10 mm का फायदा हुआ है। इसी तरह के सुधार नई ऑल्टो के लिए भी उपलब्ध हो सकते हैं। नई ऑल्टो में सेफ्टी फीचर्स काफी हद तक मौजूदा मॉडल जैसे ही होने की उम्मीद है। ऑल्टो सेफ्टी किट में डुअल एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रिवर्स पार्किंग सेंसर, इम्मोबिलाइजर, कोलैप्सेबल स्टीयरिंग कॉलम, स्पीड अलर्ट सिस्टम और सीट बेल्ट रिमाइंडर शामिल हो सकते हैं। न्यू-जेन ऑल्टो लोकप्रिय एंट्री-लेवल हैचबैक जैसे कि Hyundai Santro और Renault Kwid को टक्कर दे सकती है।
यह भी पढ़ेंः एलईडी लाइट, रिमोट कंट्रोल के साथ आते हैं ये Ceiling fans, कीमत भी बेहद कम

सोर्स