26 km का माइलेज देने वाली 2022 Maruti Suzuki Ertiga भारत में लॉन्च, कीमत 8.35 लाख रु से शुरू

Maruti Suzuki Ertiga

मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) भारतीय बाजार में अपडेटेड अर्टिगा को लॉन्च कर दिया है। 2022 Maruti Suzuki Ertiga को 8.35 लाख रुपये, एक्स-शोरूम की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है। हालांकि रेंज-टॉपिंग ZXI+ AT ट्रिम की कीमत 12.79 लाख रुपये, एक्स-शोरूम है। एमपीवी को कुल 11 वैरियंट में बेचा जाएगा।

नेक्स्ट-जेन अर्टिगा के लॉन्च के मौके पर मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और सीईओ हिसाशी टेकुची ने कहा कि 10 साल पहले अर्टिगा का लॉन्च भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग में एक महत्वपूर्ण क्षण था, क्योंकि इसने एक नया सेगमेंट बनाया, जो 4.7 प्रतिशत सीएजीआर के दर बढ़ रही है। एक दशक की लंबी विरासत के साथ देश की पहली कॉम्पैक्ट एमपीवी अर्टिगा का भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग में एक विशेष स्थान है।

यह भी पढ़ेंः फुल चार्ज में 90km चलती है Wroley E- Scooters, ड्राइविंग लाइसेंस की नहीं पड़ेगी जरूरत

उन्होंने आगे कह कि एडवांस टेक्नोलॉजी फीचर्स के साथ नेक्स्ट-जेन अर्टिगा भी नए इंजन और नए ट्रांसमिशन के साथ आएगी। चूंकि यह ग्राहकों के लिए ईंधन-कुशल होने के साथ-साथ आराम, टेक्नोलॉजी और सुरक्षा सुविधाएं प्रदान करना अपने ब्रांड विजन के लिए सही है। नेक्स्ट-जेन अर्टिगा निश्चित रूप से भारत की सबसे लोकप्रिय एमपीवी बनी रहेगी। हमें विश्वास है कि नेक्स्ट-जेन अर्टिगा को हमारे ग्राहक व्यापक रूप से अपनाएंगे।

बाहर के बदलावों की बात करें, तो 2022 मारुति सुजुकी अर्टिगा (2022 Maruti Suzuki Ertiga) आकर्षक बनाने के लिए कई बदलाव किए गए हैं। यह नए डुअल-टोन अलॉय व्हील्स और दो नए पेंट ऑप्शन- डिग्निटी ब्राउन और स्प्लेंडिड सिल्वर के साथ भी आता है।

इंटीरियर को भी अपडेट किया गया है। ऑनबोर्ड वॉयस असिस्टेंट के लिए Hi Suzuki वॉयस कमांड के साथ नई स्मार्ट प्ले प्रो + टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट दी गई है। इतना ही नहीं, इसमें सुजुकी कनेक्ट तकनीक है, जो 40 से अधिक कनेक्टेड कार सुविधाओं को सक्षम करती है। सुरक्षा के लिहाज से Ertiga को अब ESP और हिल-होल्ड असिस्ट के साथ कुल चार एयरबैग मिलते हैं।

यह भी पढ़ेंः Trouve Motors लॉन्च करेगी H2 Hyper मैक्सी इलेक्ट्रिक स्कूटर, 230 km तक हो सकती है रेंज

ब्रांड ने पावरट्रेन पर भी काम किया है। अपडेटेड 1.5L NA पेट्रोल में अब आउटगोइंग मोटर के ऊपर कुल चार अतिरिक्त इंजेक्टर हैं। मोटर 101.6 bhp का पीक पावर आउटपुट और 136.8 Nm का पीक टॉर्क देता है। नई Ertiga में स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक भी उपलब्ध है। सभी का सबसे महत्वपूर्ण परिवर्तन एक नया 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन है, जो स्टीयरिंग-माउंटेड पैडल शिफ्टर्स के साथ आता है।

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki ) नई अर्टिगा पर एस-सीएनजी का विकल्प भी दे रही है। इस बार यह दो ट्रिम्स- VXI और ZXI में उपलब्ध होगी। जहां पेट्रोल से चलने वाली Ertiga को 20.51 kmpl का माइलेज देने के लिए रेट किया गया है, वहीं CNG वर्जन को लेकर 26.11 किमी/किलोग्राम का दावा किया गया है।

यह भी पढ़ेंः 4,000 रु की किस्त पर घर लाएं ये ट्रिपल डोर Refrigerators, गर्मी में आएंगे बड़े काम