2022 Toyota Innova : पेट्रोल-हाइब्रिड अवतार में आएगी नई टोयोटा इनोवा, कीमत होगी इनोवा क्रिस्टा से भी कम

New 2022 Toyota Innova

2022 Toyota Innova डीजल इंजन में नहीं, बल्कि पेट्रोल-हाइब्रिड इंजन के साथ आत सकती है। आपको बता दें कि टोयोटा (Toyota) ने भारत के लिए कई नए मॉडलों को लॉन्च करने की योजना बनाई है, जिसमें नई पीढ़ी की फॉर्च्यूनर (Fortuner) और इनोवा (Innova) है। इसके अतिरिक्त कंपनी एक नई मिड-साइज एसयूवी और एक सी-सेगमेंट एमपीवी भी लॉन्च कर सकती है। इन गाड़ियों में नई पीढ़ी की यानी 2022 Toyota Innova को सबसे पहले सड़कों पर उतारे जानी की उम्मीद है। हालांकि कंपनी ने अभी लॉन्च टाइमलाइन पर कोई आधिकारिक पु्ष्टि नहीं की है। हालांकि ऐसी उम्मीद लगाई जा रही है कि MPV को इस साल त्योहारी सीजन यानी दिवाली के आस-पास पेश किया जा सकता है। नई 2022 टोयोटा इनोवा को कई सारे बदलाव किए जाने की उम्मीद है।

TNGA-C प्लेटफॉर्म पर किया जाएगा डिजाइन
2022 Toyota Innova के बारे में कहा जा रहा है कि इसे ब्रांड के TNGA-C प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया जाएगा, जो ग्लोबल-स्पेक टोयोटा कोरोला (Toyota Corolla) पर आधारित है। नई मोनोकॉक चेसिस मौजूदा पीढ़ी की तुलना में एमपीवी का वजन (लगभग 170 किग्रा) कर देगी। इससे व्हीकल की परफॉर्मेंस और दक्षता बढ़ने की संभावना है। इस बार MPV अपने अधिकांश डिजाइन एलिमेंट्स को Toyota Noah और Voxy MPVs से प्राप्त कर सकती है, जो केवल जापानी बाजार में बेची जाती हैं।
यह भी पढ़ेंः फुल चार्ज में 115 km की रेंज वाली BGauss D15 इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च, करें बस 499 रु में बुकिंग

थोड़ा छोटा होगा नई पीढ़ी का मॉडल
इनोवा क्रिस्टा (Innova Crysta) की तुलना में नई पीढ़ी का मॉडल थोड़ा छोटा होगा, जिसकी माप लगभग 4.7 मीटर होगी। हालांकि ऑटोमेकर इसमें और ज्यादा जगह बढ़ाने के लिए इसके व्हीलबेस को बढ़ाएगी। नई 2022 टोयोटा इनोवा 2,850 मिमी लंबे व्हीलबेस पर आएगी। डिजाइन के मामले में एमपीवी एक बड़ी छलांग लगाएगी।

इसके कुछ प्रमुख फीचर्स में एक हाई माउंटेड फ्रंट ग्रिल, बिल्कुल नए तरीके से डिजाइन किए गए हेडलैम्प और संशोधित बंपर आदि शामिल होंगे। केबिन के अंदर भी काफी बदलाव किए जाने की उम्मीद है। नई टोयोटा इनोवा 2022 (new Toyota Innova 2022) में वायरलेस ऐपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी, वायरलेस चार्जिंग, कनेक्टेड कार टेक, ओटोमन फंक्शन (ottoman function) के साथ कैप्टन की सीटों को रिक्लाइनिंग और कूल्ड सीटों के साथ आने की संभावना है।

पावर की बात करें, तो नई इनोवा को 2.0L पेट्रोल हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ पेश किए जाने की सूचना है। कंपनी नए THS II (टोयोटा हाइब्रिड सिस्टम II) के स्थानीय संस्करण का उपयोग कर सकती है। इसमें हाई ‘स्टेप-ऑफ’ टॉर्क और बेहतर दक्षता देने के लिए कैलिब्रेटेड ट्विन-मोटर सेटअप होगा। कहा जा रहा है कि कोई डीजल इंजन नहीं होगा। नई पीढ़ी की टोयोटा इनोवा की कीमत मौजूदा इनोवा क्रिस्टा से कम बताई जा रही है। एमपीवी के नए मॉडल के साथ, कंपनी का लक्ष्य नए पारिवारिक खरीदारों को आकर्षित करना है।
यह भी पढ़ेंः Electric Vehicle की खरीद पर उठा सकते हैं टैक्स बेनिफिट का लाभ, जानें पूरी डिटेल