Maruti Brezaa के लिए बजी खतरे की घंटी! आ रही है New Gen Tata Nexon

साल 2017 में जब टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने अपनी पहली सब कॉम्पैक्ट SUV-Nexon को भारत में लॉन्च किया था शायद ही किसी ने सोचा होगा कि ये एक दिन इतनी बड़ी हिट गाड़ी साबित होगी। लेकिन इसके स्टाइल, दमदार इंजन और सेफ्टी ने इसे टॉप बेस्ट सेलिंग कारों की लिस्ट में ला खड़ा किया। Nexon में पहले भी कई बार छोटे- मोटे बदलाव किये जा चुके हैं। मौजूदा Tata Nexon की कीमत 7.70 लाख रुपये से लेकर 14.18 लाख रुपये (सभी एक्स-शोरूम) तक जाती हैं। अगर बिक्री की बात करें तो पिछले महीने (अक्टूबर 2022) में कंपनी ने इसकी 13,767 यूनिट्स की बिक्री की थी। इसकी सेल्स रिपोर्ट्स यह दर्शाती है कि हर साल इसके खरीदारों की लाइन लंबी हो रही है। लेकिन अब Nexon के चाहने वालों के लिए गुड न्यूज़ है….

नए अवतार में आ रही है Tata Nexon

नई पीढ़ी की टाटा नेक्सॉन (Tata Nexon) में इस बार कई बड़े बादलावों की उम्मीद जताई जा रही है। खबर यह है कि New-Gen Tata Nexon अब Altroz का Platform शेयर करेगी। जी हां  ऑल-न्यू नेक्सन को अल्फ़ा (एजाइल, लाइट एंड फ्लेक्सिबल आर्किटेक्चर) प्लेटफॉर्म पर डिज़ाइन किए जाने की सूचना है जो पहले से ही अल्ट्रोज़ हैचबैक और पंच एसयूवी में इस्तेमाल किया जा चुका है।

Tata Nexon

अल्फा प्लेटफॉर्म पर तैयार किये जाने पर Nexon के डिजाइन, स्टाइल और स्पेस में काफी बड़ा फर्क देखने को मिल सकता है। नए मॉडल में ज्यादा रियर लेगरूम और हेडरूम देखने को मिल सकता है। इसके बाहरी डिजाइन में कर्व लुक मिल सकता है।

यह भी पढ़ें: Hero Xtreme 160R को टक्कर देने आई Bajaj Pulsar P150, जानें कीमत और फीचर्स की पूरी डिटेल

रिपोर्ट्स की मानें तो नई-जेनरेशन Tata Nexon में 1.2L टर्बो पेट्रोल और 1.5L टर्बो डीजल इंजन के साथ पेश किया जा सकता है। ये वही इंजन हैं जोकि मौजूदा मॉडल को पावर देते हैं, हालांकि, बेहतर रिफाइनमेंट के लिए कार निर्माता इन्हें अपडेट कर सकता है। कयास लगाए जा रहे हैं कि नई नेक्सॉन को माइल्ड हाइब्रिड तकनीक को भी शामिल किया जा सकता है । अगर ऐसा होता है तो सबकॉम्पैक्ट एसयूवी मौजूदा मॉडल के मुकाबले बेहतर माइलेज देगी।


ऑटोमोबाइल और टेक्नोलॉजी में लिखने से लेकर पढ़ने का शौक है। नई-नई गाड़ियों को टेस्ट करना और उनके बारे में लोगों तक सही जानकारी पहुंचाना पसंद है। P7 News समेत कई बड़े पब्लिकेशन के साथ काम कर चुके हैं। टोकोयो मोटर शो से लेकर कई ऑटो एक्सपो कवर कर चुके हैं। गाड़ियों की टेस्टिंग के लिए पूरा भारत घूम चुके हैं।