Maruti Suzuki ला रही है 35km से ज्यादा की माइलेज वाली 5 नई कारें! Jimny से लेकर Swift भी है शामिल

इस रिपोर्ट में हम आपके लिए Maruti Suzuki की उन नई कारों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जोकि अगले कुछ महीनों में लॉन्च होने जा रही हैं। अब अगर ऐसे में आप एक नई कार खरीदने की सोच रहे हैं, तो यह रिपोर्ट आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) एक के बाद एक नई-नई कारें लॉन्च कर रही है और यह सिलसिला अब और आगे बढ़ेगा। इस बार उम्मीद ऑटो एक्सपो 2023 (Auto expo 2023) पर टिकी हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि कंपनी आगामी Auto Expo में मारुति सुजुकी YTB बलेनो क्रॉस के साथ Jimny 5-डोर भी पेश कर सकती है। इन नए मॉडल्स के आने से कंपनी अपने पोर्टफोलियो को बढ़ाने के साथ-साथ मार्केट में अपनी हिस्सेदारी और भी मजबूत करेगी। इतना ही नहीं, कंपनी अब माइलेज कारों पर भी फोकस करने में लगी है। इसलिए कंपनी की कारों में हाइब्रिड और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी देखने को मिलेगी। इस रिपोर्ट में हम आपके लिए Maruti Suzuki की उन नई कारों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जोकि अगले कुछ महीनों में लॉन्च होने जा रही हैं। अब अगर ऐसे में आप एक नई कार खरीदने की सोच रहे हैं, तो यह रिपोर्ट आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।
  

Maruti YTB Compact Crossover

मारुति सुजुकी बलेनो क्रॉस (YTB)

मारुती सुजुकी 2023 Delhi Auto Expo में बलेनो क्रॉस को पेश करेगी, जो मौजूदा बलेनो पर बेस्ड होगी। इस कार को फिलहाल YTB कोडनेम दिया गया है। इसमें 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन मिलेगा जो 100PS की क्षमता से काम करेगा। उम्मीद है यह प्रीमियम हैचबैक सिबलिंग के समान हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। संभावना है कि बलेनो क्रॉस का डिजाइन ग्रैंड विटारा जैसे होगा और इसमें कूपे जैसी रूफलाइन मिल सकती है।      
यह भी पढ़ेंः 500Km से ज्यादा की रेंज के साथ आ रही Pravaig Defy Electric SUV, 210kmph है टॉप स्पीड, जानें कब होगी लॉन्च

Jimny

मारुति सुजुकी Jimny 5-डोर

इंडो-जापानी निर्माता Jimny के 5-डोर को जनवरी में आयोजित Delhi Auto Expo में पेश कर सकती है। इस एसयूवी को 1.5-लीटर चार-पॉट पेट्रोल इंजन के साथ उतारा जा सकता है। इसका सीधा मुक़ाबला अपकमिंग महिंद्रा थार 5-डोर और गुरखा से होगा। मौजूदा 3-डोर सिएरा के मुक़ाबले इसका व्हीलबेस लंबा होगा और इसे कई सीटिंग कैपेसिटी के ऑप्शन में लॉन्च किया जा सकता है। 

2023 Maruti Swift
2023 Maruti Swift

नई जेनरेशन मारुति सुजुकी स्विफ्ट

मारुती सुजुकी की नई जेनरेशन स्विफ्ट की चर्चा काफी समय से हो रही है और उम्मीद है कि इसे 2024 की पहली तिमाही में पेश किया जाएगा। अपकमिंग स्विफ्ट जो एक कॉम्पैक्ट हैचबैक होगी। इसमें 1.2-लीटर तीन-सिलेंडर, स्ट्रांग हाइब्रिड इंजन का इस्तेमाल किया जाएगा, जो 35-40 km प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम होगा। इसको अभी मौजूदा 1.2-लीटर चार-सिलेंडर K12N पेट्रोल यूनिट के साथ बेचा जाएगा। रिपोर्ट्स की मानें, तो यह ग्लोबल-स्पेक ऑल-न्यू स्विफ्ट अगले साल किसी भी समय अपना वर्ल्ड प्रीमियर कर सकती है। यह भी पढ़ें:Toyota Innova Hycross से उठा पर्दा, 23kmpl की देगी माइलेज, जानें कब होगी भारत में लॉन्च

maruti suzuki c mpv

मारुति सुजुकी C- MPV

जापानी कार निर्माता टोयोटा 25 नवंबर को भारत में इनोवा हाईक्रॉस को पेश करेगी और वहीं उम्मीद है कि इसे 2023 Delhi Auto Expo में लॉन्च किया जाएगा। यह संभावना है कि मारुति सुजुकी को आपूर्ति की जाने वाली पहली क्रॉस-बैज टोयोटा कार बन जाएगी। इसका स्टाइल ग्रैंड विटारा जैसा होने की उम्मीद है और यह 2.0-लीटर स्ट्रांग हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ पेश की जाएगी। 
 

Maruti Dzire
Maruti Dzire

नई जेनरेशन मारुति सुजुकी डिजायर

मारुती सुजुकी भारत में सिर्फ नई जेनरेशन स्विफ्ट ही नहीं, बल्कि कॉम्पैक्ट सेडान कार डिजायर का भी नया जेनरेशन पेश करने के योजना बना रही है। उम्मीद है इसे 2024 की पहली तिमाही में पेश किया जाएगा और इसमें स्विफ्ट की ही तरह स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पॉवरट्रेन का इस्तेमाल किया जा सकता है। नई जेनरेशन डिजायर भी 35-40 किमी प्रतिलीटर की माइलेज देने में सक्षम हो सकता है। इसके साथ ही इसके इंटीरियर और एक्सटीरियर में कई बड़े बदलाव होने की भी संभावना है।
यह भी पढ़ेंः 26Km की माइलेज देगी Tata Tiago NRG CNG, कीमत 7.40 लाख रुपये से शुरू    


ऑटोमोबाइल और टेक्नोलॉजी में लिखने से लेकर पढ़ने का शौक है। नई-नई गाड़ियों को टेस्ट करना और उनके बारे में लोगों तक सही जानकारी पहुंचाना पसंद है। P7 News समेत कई बड़े पब्लिकेशन के साथ काम कर चुके हैं। टोकोयो मोटर शो से लेकर कई ऑटो एक्सपो कवर कर चुके हैं। गाड़ियों की टेस्टिंग के लिए पूरा भारत घूम चुके हैं।

No posts to display