2023 Toyota Innova Hybrid होने वाली है लॉन्च, जानें इसके फीचर्स

ग्राहकों को 2023 Toyota Innova Hybrid की बुकिंग के लिए केवल Rp.15 मिलियन यानी करीब 80,000 रुपये देने होंगे।

Toyota-Innova-hybrid

कार निर्माता Toyota भारत के साथ-साथ अन्य साउथ एशियाई मार्केट में नई जनरेशन इनोवा एमपीवी पेश करने वाली है। ताजा मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि आने वाले साल 2023 में Toyota Innova Hybrid सेल की जाएगी। वहीं कार को सबसे पहले नवंबर 2022 में इंडोनेशियाई मार्केट में एंट्री मिलेगी। इसके साथ ही यह भी सामने आया है कि ग्राहक अभी से इस कार की बुकिंग कर सकते हैं। ग्राहकों को बुकिंग के लिए केवल Rp.15 मिलियन यानी करीब 80,000 रुपये देने होंगे। आइये, आगे आपको 2023 Toyota Innova Hybrid से जुड़ी बड़ी जानकारी विस्तार से बताते हैं।

2023 Toyota Innova Hybrid Price

कंपनी ने फिलहाल कार की कीमत का खुलासा नहीं किया है, लेकिन इंडोनेशिया के एक टोयोटा सेल्स पर्सन ने दावा किया है कि 2023 टोयोटा इनोवा की कीमत लगभग Rp. 400 मिलियन से लेकर Rp. 600 मिलियन यानी करीब 21.33 लाख से 31.98 लाख होगी। वहीं 2023 टोयोटा इनोवा हाइब्रिड को 3 वैरियंट में पेश किया जाएगा, जिसका नाम जी, वी और वेंचरर होगा। इसके अलावा नई इनोवा हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ सामने आएगी।

यह भी पढ़ेंः महज 3.39 लाख में घर लाएं 25km की माइलेज वाली ये कारें, सेफ्टी फीचर्स गिनते-गिनते थक जाएंगे आप

कब होगी भारत में लॉन्च

नई इनोवा हाइब्रिड, टोयोटा की अन्य हाइब्रिड कारों में शामिल होगी। जिसमें सी-एचआर हाइब्रिड, कोरोला क्रॉस हाइब्रिड, अल्फार्ड हाइब्रिड और कोरोला एल्टिस हाइब्रिड मौजूद है। वहीं भारत में 2023 टोयोटा इनोवा हाइब्रिड को अगले साल लॉन्च किया जा सकता है। बताया गया है कि इसे मौजूदा इनोवा के साथ सेल किया जाएगा। बता दें की नई इनोवा का निर्माण Karawang West Jawa में Toyota Motor Manufacturing Indonesia factory में किया जा रहा है।

इस नाम से हो सकती है पेश

इंडोनेशियन के फीचर्स के मुताबिक नए मॉडल को नई Innova Zenix कहा जा रहा है। कंपनी ने इससे पहले Innova Zenix नेमप्लेट को दो साल पहले Toyota Motor Corporation (TMC) में रजिस्टर कराया था। जबकि भारत के मॉडल को नई Innova HyCross कहा जा सकता है।

यह भी पढ़ेंः Bajaj Pulsar N160 खरीदें या फिर Hero Xtreme 160R, जानें कौन-सी बाइक है सड़कों पर दमदार

फीचर्स और डिजाइन

नई टोयोटा इनोवा मौजूदा लैडर-फ्रेम चेसिस और आरडब्ल्यूडी लेआउट के बजाय फ्रंट व्हील ड्राइव सेटअप के साथ एक नए मोनोकॉक प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होने वाली है। कार में 2860mm लंबा व्हीलबेस होगा, जो मौजूदा मॉडल से 100mm लंबा होगा। इससे केबिन के अंदर ज्यादा जगह मिलेगी। इसके साथ ही हाइब्रिड पावरट्रेन सेटअप में इलेक्ट्रिक मोटर के साथ पेट्रोल इंजन और इलेक्ट्रिक बैटरी शामिल होगी। कार के लिए 2.0L पेट्रोल हाइब्रिड सिस्टम या 1.8L हाइब्रिड सेटअप इंजन आ सकता है। कंपनी THS II (Toyota Hybrid System II) यानी लोकल सिस्टम का उपयोग भी कर सकती है, जिसमें हाई टॉर्क और फ्यूल को बचाने की पावर होगी।

बताते चलें कि, पहले की मीडिया रिपोर्ट्स को माने तो नई इनोवा जेनिक्स टोयोटा सेफ्टी सेंस (TSS) सूट के साथ आएगी, जो कि टोयोटा के ADAS सिस्टम पर बेस्ड है। कार में ऑटो इमरजेंसी ब्रैकिंग, adaptive cruise control, डायनामिक रडार क्रूज कंट्रोल, हाई बीम, इलेक्ट्रिक पैनोरमिक सनरूफ जैसी सुविधाएं मिल सकती हैं।

यह भी पढ़ेंः नए अवतार में आई 2022 Volvo XC40, जानें प्रीमियम फीचर से लैस कार की कीमत  


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।