Motorcycle को हमेशा नया जैसा रखेंगे ये 5 खास टिप्स, आसानी से घर में हो जाएगा काम

जानें मोटरसाइकिल के मेंटेनेंस (Motorcycle maintenance tips) के लिए आपको कौन-सी जरूरी बातें ध्यान रखनी होंगी।

Motorcycle maintenance tips
Motorcycle

भारत में अक्टूबर से लेकर गर्मी आने तक मोटरसाइकिल का सफर बड़ा सुहाना होता है। इन दिनों ठंड की शुरुआत हो जाती है और मोटरसाइकिल दिन के समय ज्यादा गर्म नहीं होती और रात के समय भी शानदार Biking एक्सपीरियंस देती है। हालांकि मौसम कोई भी हो Motorcycle की साफ-सफाई और इसकी बेहतरी के लिए यूजर्स को कई जरूरी चीजें करनी होती है। जिससे आपको हमेशा नया जैसा फील मिलता है। आपको बता दें कि जब भी आप अपनी गाड़ी के मेंटेनेंस (Motorcycle maintenance tips) के बारे में सोचें तो इसके लिए गाड़ी के यूजर मैनुअल को पढ़ लेना भी एक अच्छा विकल्प है। इसके साथ आपकी Bike के रखरखाव के लिए आप जब भी कोई समय चुने, जगह भी ऐसी चुनें जहां बाइक सही तरीके से खड़ी की जाए और आप अपने व्हीकल के सामान को इधर-उधर ना होने दें। आइए, आगे आपको इस पोस्ट में डिटेल में बताते हैं कि मोटरसाइकिल के मेंटेनेंस (Bike maintenance tips) के लिए कौन-सी जरूरी बातें ध्यान रखनी होंगी।

इंजन ऑयल और कूलेंट को वक्त पर बदलते रहें

अगर आप एक बाइक लवर है तो यह तो आपको पता होगा कि किसी भी बाइक या गाड़ी के लिए इंजन सबसे महत्वपूर्ण होता है। जबकि इंजन के लिए सबसे महत्वपूर्ण इंजन ऑयल होता है। अगर आप भी अपनी बाइक के इंजन ऑयल का ख्याल रखेंगे तो आपकी गाड़ी कहीं भी आपको परेशानी नहीं होने देगी। इंजन ऑयल को चेक करने के लिए बाइक में ऑयल चैंबर  के नॉब को चेक कर सकते हैं। अगर आप इंजन ऑयल को बदलना चाहते हैं तो बाइक के नीचे की तरफ इसे निकालने के लिए एक होल दिया होता है। जिसे आप टूल किट की मदद से खोल सकते हैं। वहीं, नए ऑयल को बदलने के लिए आपको एक फनल की जरूरत पड़ेगी। जिससे ऑयल की बर्बादी नहीं होगी। जिसके बाद जब आप फनल की मदद से ऑयल फील कर दें तो अच्छी तरह ऑयल चैंबर को बंद करें। 

इसके साथ ही अगर कूलेंट की बात करें तो कूलेंट भी बाइक के के लिए बड़ी भूमिका निभाता है। इसे भी आप वक्त-वक्त पर बदलते रहें। इससे आपका बाइक एक्सपीरियंस कभी खराब नहीं होगा और आपकी बाइक लंबे रास्तों पर शानदार सवारी देगी।

यह भी पढ़ेंः Toyota Innova Hycross की पहली तस्वीर आई सामने, नवंबर 2022 में देगी दस्तक, जानें खूबियां

लंबी सवारी के बाद एयर फिल्टर को बदलें

एयर फिल्टर आपकी बाइक से वेस्ट प्रोडक्ट को बाहर करता है और लंबी सवारी के बाद यह गंदा हो जाता है। इसके लिए आपको सही समय पर एयर फिल्टर बदलना होगा। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी बाइक बढ़िया परफॉर्मेंस देगी। इसे बदलने के लिए आप एयर बॉक्स पर जा सकते हैं, जहां इसे बाहर निकालकर नया एयर फिल्टर जोड़ा जा सकता है।

मोटरसाइकिल के टायर प्रेशर का रखें ध्यान

जिस तरह से इंसान के चलने के लिए उसके पैर जरूरी हैं, उसी तरह किसी भी गाड़ी के लिए टायर सबसे महत्वपूर्ण है। इसलिए टायर का प्रेशर जांचते रहना किसी भी गाड़ी के लिए सही साबित होगा।आजकल के नए दौर में कुछ मोटरसाइकिल्स में एयर प्रेशर चेक करने की भी सुविधा मिलती है। वहीं, अगर आपकी बाइक में एयर प्रेशर मॉनिटर नहीं है, तो आप इसे वक्त-वक्त पर पेट्रोल पंप या घर में मौजूद हवा भरने के उपकरण से चेक कर सकते हैं। ध्यान रहे कि आपकी गाड़ी के टायर को मिल रही सही हवा आपके टायर को एक लंबी लाइफ प्रदान करती है।

यह भी पढ़ेंः सिर्फ 1.29 लाख डाउन पेमेंट देकर ले आएं Toyota Hyryder, 28km की माइलेज और ईएमआई बनेगी इतनी

गाड़ी की बैटरी और चैन को साफ करते रहें

आपकी गाड़ी की बैटरी हेल्थ पर भी आपको ध्यान देना होगा। इसके साथ ही बैटरी पर लगे टर्मिनल्स को भी चेक करें, टर्मिनल पर ग्रीस का इस्तेमाल भी सही साबित होगा। वहीं, अगर आप पानी वाली बैटरी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो हर महीने डिस्टिल्ड वाटर का चेक करते रहें। 

मोटर साइकिल की चैन भी अक्सर मिट्टी और अन्य पदार्थों से खराब हो जाती है। इसलिए कुछ समय के अंतराल के बाद आप अपनी बाइक की चैन को चेक करते रहें। अगर इसमें गंदगी नजर आती है तो इसे ब्रश का इस्तेमाल कर साफ करें, इसके  साथ ही समय-समय पर ऑइलिंग भी करते रहें।

ब्रेक पैड्स पर भी ध्यान दें

अगर आप रोजमर्रा के दिनों में अपनी बाइक का इस्तेमाल लंबी दूरी के लिए करते हैं तो समय-समय पर ब्रेक पैड्स को बदल लेना सही सलाह है। जिसका कारण यह है कि अगर आपकी बाइक में सही ब्रेकिंग मिलेगी तो आपका बाइकिंग एक्सपीरियंस लाजवाब बन जाएगा।

उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताए गए इन जरूरी टिप्स के माध्यम से आप अपनी बाइक को सही तरह से मेंटेन करेंगे।

यह भी पढ़ेंः सिर्फ 12 हजार रुपये देकर लाएं Ather 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें डाउन पेमेंट और EMI की पूरी डिटेल


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।