भारत में जल्द आने वाली ये सस्ती MPV और SUV, जानिए पूरी लिस्ट

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजकी (Maruti Suzuki) अपनी 7-सीटर एसयूवी पर काम कर रही हैं।

भारत में SUV/MPV सेगमेंट अब और भी तेजी से ग्रोथ करेगा। जल्द ही भारत में कई नई 7 सीटर गाड़ियां दस्तक देने वाली हैं। मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki)  से  लेकर टोयोटा  (Toyoto) जैसी कंपनियां भारत में अपनी नई गाड़ियों को लॉन्च करने की योजना बना रही हैं। आइये जानते हैं अगले कुछ महीनों में वो कौन-कौन सी 7 सीटर फैमिली कारें जोकि जल्द ही भारतीय सड़कों पर दौड़ती नज़र आयेंगी। 

Maruti 7 Seater SUV

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजकी (Maruti Suzuki) अपनी 7-सीटर एसयूवी पर काम कर रही हैं। इस नए मॉडल का कोडनेम Y17 है। खबर यह है कि कंपनी इस नए मॉडल को Ertiga MPV के प्लेटफॉर्म पर तैयार कर रही है। यह भारत-जापानी कार निर्माता की देश में सबसे महंगी SUV हो सकती है। मॉडल 6 और 7-सीटर सीटिंग कॉन्फ़िगरेशन के साथ आ सकता है। मन जा रहा ही कि इस नए मॉडल को XL6 की जगह उतारा जा सकता है। नए मॉडल को इस साल के अंत तक या अगले साल तक लॉन्च किया जा सकता है। इसमें 1.5L लीटर का पेट्रोल-हाइब्रिड इंजन मिल सकता है।  इसके डिजाइन में काफी नयापन देखने को मिल सकता है और साथ ही मेट्रो सिटी को ध्यान में रखते हुए तैयार किया जाएगा।

Toyota C- Segment MPV

टोयोटा और सुजुकी कथित तौर पर भारतीय बाजार के लिए एक नए सी-सेगमेंट एमपीवी पर काम कर रही हैं। नई टोयोटा 7-सीटर एमपीवी इनोवा क्रिस्टा और अर्टिगा के बीच आएगी। इसमें माइल्ड हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक पावरट्रेन ऑप्शन मिलेगा। मारुति सुजुकी अर्टिगा की तरह टोयोटा की नई एमपीवी को मोनोकॉक प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया जाएगा जोकि हल्का और मजबूत भी होगा। इतना ही  नहीं इससे अपको बेहतर परफॉरमेंस भी मिलेगी सतह ही माइलेज में भी इजाफा देखने को मिलेगा।  नई छोटी एमपीवी को टोयोटा इनोवा क्रिस्टा के नीचे रखा जाएगा और इसकी कीमत 15 लाख रुपये से 20 लाख रुपये के बीच होने का अनुमान है। इसमें भी 1.5L लीटर का पेट्रोल-हाइब्रिड इंजन मिल सकता है।

यह भी पढ़ें: Mahindra ने पेश की 5 दमदार इलेक्ट्रिक गाड़ियां, अब होगा असली मुकबला

Honda 7 Seater SUV

मौजूदा समय में भारतीय कार बाजार में होंडा कार्स का कुछ भी ठीक नहीं, लेकिन फिर भी कंपनी अपनी पूरी ताकत लगा रही है। खबर यह है कि होंडा अपनी नई 7 सीटर SUV पर काम कर रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक Hyundai Alcazar और Tata Safari को चुनौती देने के लिए Honda Cars India नई 6/7-सीटर SUV पेश कर सकती है। हालांकि अभी मॉडल पर विचार किया जा रहा है। कार निर्माता आगामी 7-सीटर SUV के लिए ग्लोबल-स्पेक न्यू-जेनरेशन Honda BR-V के प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकता है। इसमें  कंपनी उसी उसी इंजन का इस्येमाल कर सकती है जोकि उस समय सिटी को पावर दे रहा है। इसका डिज़ाइन और स्टाइल RS कॉन्सेप्ट SUV से प्रेरित हो सकता है जिसमें कोणीय रैपराउंड हेडलैंप, एक नया ग्रिल, वर्टिकल स्लैट्स के साथ फॉग लैंप और चौड़े एयरडैम के साथ लगभग डिज़ाइन किया गया बम्पर है। भारत में इसे इस साल के अंत तक या फिर अगले साल तक पेश किया जा सकता है।

Renault Duster 7 Seater

भारतीय कार बाजार में Renault Duster सबसे ज्यादा पॉपुलर कार रही है, काफी लम्बे समय तक इसने मार्केट पर राज किया था। मना जा रहा है रेनॉल्ट भारत में नई पीढ़ी की डस्टर को 7-सीट ऑप्शन  के साथ ला सकती है। इसके 2024 में बाजार में लॉन्च होने की उम्मीद है। नई Duster के Dacia Bigster SUV के साथ अपना प्लेटफॉर्म साझा करने की संभावना है। हुड के तहत, यह 48V हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.2L टर्बो पेट्रोल इंजन लगा सकता है। इस बार नए  मॉडल में ज्यादा स्पेस के सतह कई अच्छे फीचर्स देखनेको मिल सकते हैं। 

यह भी पढ़ेंः महिंद्रा लाई 5 नई धमाकेदार Electric SUV, टाटा मोटर्स की उड़ी नींद

Nissan 7 Seater SUV

सस्ती 5 सीटर कॉम्पैक्ट SUV Magnite की कामयाबी के बाद अब Nissan अब लेकर आ रही है नई 7 Seater SUV को लाने की तैयारी में है। नई निसान 7-सीटर एसयूवी को 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल और स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जा सकता है। माना जा रहा है कि इस नए मॉडल को Magnite के ही प्लेटफ़ॉर्म पर बेस्ड हो रही है। इसमें ज्यादा लेग रूम मिलेगा और बेहतर स्पेस भी मिलेगा। इस गाड़ी में 5 स्पीड गियरबॉक्स और  CVT की सुविधा मिलेगी।

यह भी पढ़ेंः Ola ने अपनी पहली Electric Car से उठाया पर्दा, फुल चार्ज में 500 km चलेगी