Safety Tips: 7 जरूरी बातें जो कोहरे में गाड़ी चलाते वक्त बनेंगी साथी, नहीं होंगे हादसे का शिकार

ठंड के मौसम में आम दिनों की तुलना में ज्यादा हादसे सामने आते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि, इन सर्द हवाओं और कोहरे के बीच वाहन चलाते समय किन बातों का ध्यान रखकर हादसों से बचा जा सकता है।

49016

भारत के कई राज्यों में ठंड बढ़ती जा रही है। जिसकी वजह से कोहरा और धुंध (स्‍मॉग) चारों तरफ छाने लगता है। इस बढ़ती सर्दी और कोहरे के बीच वाहन चलाना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में हादसों की संभावना भी बढ़ जाती हैं, लेकिन यदि वाहन चलाते समय कुछ विशेष बातों का ध्यान रखा जाए तो इन हादसों से आसानी से बचा जा सकता है। बता दें कि ठंड के मौसम में आम दिनों की तुलना में ज्यादा हादसे सामने आते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि, इन सर्द हवाओं और कोहरे के बीच वाहन चलाते समय किन बातों का ध्यान रखकर हादसों से बचा जा सकता है।

गाड़ी की गति पर दें ध्यान  

ठंड में सर्द हवाओं के बीच जब चारों तरफ कोहरा बढ़ जाता है, तब वाहन चलाते समय सबसे बड़ी समस्या विजिबिलिटी की आने लगती है। कोहरे के कारण साफ़ दिखाई देना बंद हो जाता है। ऐसे में आपको चाहिए, वाहन आराम से चलाएं। एक सामान्य स्पीड में वाहन को रखें और विजिबिलिटी का ध्यान रखते हुए स्पीड को अपने कंट्रोल में रख कर वाहन आगे बढ़ाएं। स्पीड को कंट्रोल में रख कर आप अपने आगे पीछे वाले वाहनों से कुछ दूरी बनाकर रख सकेंगे।

यह भी पढ़ेंः Hero Vida V1 इलेक्ट्रिक स्कूटर लाएं सिर्फ 4000 रुपये की EMI पर, 165km की शानदार रेंज से है लैस

मोड़ पर दें ध्यान  

कई बार रास्तों में अचानक मोड़ आजाने के कारण मोड़ से आ रहे वाहन दिखाई नहीं देते हैं और हादसे हो जाते हैं। यदि आप कोहरे के बीच वाहन चला रहे हैं तो, मोड़ आते ही वाहन को स्लो कर लें और मोड़ आने पर हॉर्न बजाएं। साथ ही लेन बदलते हुए भी आगे पीछे वाले वाहनों का विशेष ध्यान रखें।

सुविधा अनुसार चलाएं म्यूजिक

यदि आप कान में हेडफोन लगाकर वाहन चलते हैं तो ऐसा करने से सिर्फ ठंड में ही नहीं हमेशा बचें। इसके अलावा यदि आप कार में तेज आवाज़ में गाने बजाकर ड्राइविंग करना पसंद करते हैं तो ठंड में इससे थोड़ा बचे। क्योंकि, कई बार म्यूजिक के चलते ड्राइविंग करने वाले का ध्यान नहीं रहता और वाहन हादसे का शिकार हो जाता है। इसलिए सड़क पर अपनी सुविधा अनुसार ही म्यूजिक बजाएं।  

हेडलाइट का रखें ध्यान  

कोहरे के बीच गाड़ी चलाते समय अपने वाहन की हेडलाइट पर ध्यान दें। यदि आप इसे हाई बीम पर रखेंगे तो, आपको आगे चल रहे वाहन सही से दिखाई नहीं देंगे। इसलिए वाहन चलाते समय हेडलाइट को लो बीम पर रखें, आप इस दौरान फॉग लैंप का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने वाहन में पीली लाइट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि पिली लाइट सफेद लाइट की तुलना में ज्यादा सही होती है। अक्सर धुंध में सफेद लाइट में रोड पर विजिबिलिटी कम हो जाती है। इसके लिए आप पीली रंग की ट्रांसपेरेंट शीट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः Eko Tejas ने पेश किया मेड इन इंडिया हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक बाइक E-Dyroth, 150km है रेंज

कार में चलाए हीटर

ठंड में आपने अक्सर कार में फ्रंट और रियर ग्लास पर नमी के कारण भाप जमते देखी होगी। इस भाप के चलते वाहन चलाने में दिक्कत होती है क्योंकि, ड्राइवर को दिखाई देना बहुत कम हो जाता है। इस स्थिति में सबसे सही उपाय यह है कि, आप कार का हीटर चलाकर रखें। हीटर की गर्मी इस भाप को खत्म करने में मदद करती है। जिससे आपको साफ दिखाई देता है।

हेलमेट और सीट बेल्ट का रखे ध्यान

यदि आप टू-व्हीलर चला रहे हैं तो हेलमेट और कोई फोर-व्हीलर चला रहे हैं तो सीट बेल्ट का ध्यान रखें। हालांकि, इस बात का ध्यान आपको ठंड के अलावा हमेशा रखना चाहिए। ऐसे में यदि आप कभी हादसे का शिकार हो भी जाते हैं तो आपको ज्यादा चोट नहीं आएगी। इसके अलावा अपने वाहन में ब्रेक और टायर में हवा जैसी जरूरी चीजों को समय-समय पर चेक करते रहें।

यह भी पढ़ेंः जबरदस्त फीचर्स के साथ TVS ने लॉन्च की नई Apache, कीमत जानने के बाद तुरंत खरीदने को करेगा मन

वाहनों के बीच रखें उचित दूरी

जब भी आप सड़क पर वाहन चलाएं तो अपने आसपास चलने वाले वाहन से उचित दूरी बनाकर रखे। इसके अलावा कार को कहीं अचानक रोकना पड़ जाए तो पार्किंग लाइट्स ऑन कर लें। क्योंकि,  कोहरे में सड़क किनारे खड़े वाहन दिखाई नहीं देते हैं और पीछे से आने वाले वाहन टक्कर मार सकते हैं। यही आप पार्किंग लाइट्स ऑन करके रखेंगे तो पीछे से आने वाले वाहन को आपकी गाड़ी आसानी से दिखाई दे जाएगी। इसके अलावा कहीं भी वाहन रोकने की जरूरत हो तो पहले अपने आपसास के वाहनों को देंखे और फिर वाहन रोंके। इसके अलावा कहीं भी गाड़ी पार्क करते समय आसपास के वाहनों से कुछ दूरी बनाकर अपना वाहन लगाए, जिससे कोई आपकी गाड़ी को डैमेज न कर सके।  

गौरतलब है कि, यदि हम इन कुछ छोटी-मोटी बातों को ध्यान में रखेंगे तो आसानी से हादसों से बचा जा सकता है।

यह भी पढ़ेंः Hyundai Ioniq 5 EV का इंतजार हुआ खत्म, बुकिंग 20 दिसंबर से शुरू होगी

Web Stories