बड़ी फैमिली के लिए परफेक्ट हैं ये 7 सीटर कारें, देखें लिस्ट

कोरोना महामारी और लॉकडाउन से बुरी तरह प्रभावित हुई भारत की ऑटो इंडस्ट्री के लिए 2021 का साल कुछ अच्छा माना जा रहा है। 2021 में कई कंपनियों जैसे कि Hyundai और Mahindra आदि नए 7 सीटर स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल्स (SUV) को बाजार में उतारने वाली हैं। इनमें से कुछ के बारे में आधिकारिक घोषणा भी हो चुकी है।

मीडिया में दी गई जानकारी के अनुसार नई एसयूवी इस साल लॉन्च के लिए कन्फर्म की गई हैं और इसका टीज़र भी कुछ समय पहले जारी किया गया है। इसके अलावा कुछ नए मॉडल टेस्टिंग के समय देखे गए हैं। इन सब मॉडल्स की खास बात ये है कि ये बड़े परिवार के लिए काफी सही है, 7 सीटर होने के कारण माना जा रहा है कि ये भारत में काफी पसंद किए जाएंगे। तो आइए जानते हैं इन सभी गाड़ियों के बारे में-

New Mahindra XUV500: सूत्रों की माने तो महिंद्रा अपने पहले से ही काफी लोकप्रिय रह चुके मॉडल XUV500 की नेक्स्ट जेनरेशन को मार्केट में लाने के लिए तैयार है। जानकारी के मुताबिक साल के बीच में ये मॉडल आने की संभावना है। इसे टेस्टिंग के दौरान कई बार देखा गया है। मौजूदा मॉडल के मुकाबले ये बड़ी होगी और इसे 6 और 7 सीटर की ले आउट में लाया जाएगा। इसमें डैशबोर्ड पर डुअल स्क्रीन टच स्क्रीन और इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया जाएगा जिसके बारे में माना जा रहा है कि ये Mercedes के मॉडल से प्रेरित है। इसके अलावा इसमें ऑटोमेटिक AC, क्रूज कंट्रोल, LED हेडलैंप जैसे फीचर्स भी आपको मिलेंगे।

New Mahindra Scorpio: एसयूवी Mahindra Scorpio पहले से काफी लोकप्रिय है, इसलिए महिंद्रा भारत के बाज़ार में अपने इसी मशहूर मॉडल के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च करने वाली है। इस मॉडल को भी टेस्टिंग के समय कई बार देखा गया है। सनरूफ के साथ इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन, मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, नया इंस्ट्रूमेंट कंसोल और डुअल टोन डैशबोर्ड जैसे फीचर्स इसे बेहद आकर्षक बनाते हैं। 7 सीटर ले आउट के साथ इस नई Mahindra Scorpio में कंपनी 2।2 लीटर की क्षमता का mHawk डीजल इंजन इस्तेमाल करेगी जो पहले के मुकाबले ज्यादा शक्तिशाली होगा।

Mahindra Bolero Neo: महिंद्रा की बोलेरो बहुत ज्यादा पसंद की जाती है इसलिए ही कंपनी अपनी इस सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी के एक नए मॉडल Bolero Neo को मार्केट में ला रही है। सूत्रों की जानकारी के मुताबिक माना जा रहा है कि ये कंपनी के लोकप्रिय मॉडल TUV300 के आधार पर बनेगी। टेस्टिंग के समय कई बार इसे स्पॉट किया गया है। माना जा रहा है कि कंपनी ने इसे बेहतरीन बनाने के लिए कई बदलाव किए हैं और साल के अंत तक ये मॉडल बाज़ार में आ जाएगा।

Hyundai Alcazar: दक्षिण कोरिया की कंपनी Hyundai ने भी हाल ही में एक नई 7 सीटर चार के बारे में बताया है। कंपनी की ये आने वाली नई एसयूवी Alcazar नाम से जानी जाएगी। माना जा रहा है कि ये नया मॉडल सेकेंड जेनरेशन Creta का ही 7-सीटर वर्जन होगा। भारत में 25 साल पूरे करने की खुशी में इसका लांच किया जा रहा है। रेगुलर मॉडल के मुकाबले 30mm लंबी इस कार का हाल ही में टीज़र भी जारी किया गया है।

Jeep H6: अमेरिकी कार कंपनी जीप भी भारत के मार्केट में जल्द ही अपनी नई 7 सीटर एसयूवी H6 (कोडनेम) लाने वाली है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ये कार इतनी बेहतरीन होने वाली है कि ये सीधे तौर पर Fortuner और Endeavour जैसे मॉडलों को कम्पटीशन देने वाली है। इसका लंबा व्हीलबेस एसयूवी के अंदर केबिन स्पेस को बढ़ाने में मदद करेगा। इससें 210 लीटर की क्षमता का ट्वीन टर्बो डीजल इंजन दिया जाएगा, जो कि 200bhp की पावर जेनरेट करने में सक्षम है।


सत्यव्रत का मानना है कि टेक्नॉलजी का जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना जानेंगे. इसी के चलते उन्होंने टेक जर्नलिस्ट बनने का फैसला लिया. सत्यव्रत ने अपने करियर की शुरुआत दैनिक जागरण से की थी, साल 2015 में वह ज़ी न्यूज़ से जुड़े. वह न केवल टेक को अच्छी तरह से समझते हैं बल्कि यह भी जानते हैं कि कौन सी स्टोरी पाठकों को ज्यादा पसंद आती हैं. अब सत्यव्रत Mysmartprice से जुड़े हैं. और यहां भी उनका मकसद हर रोज बदल रही टेक्नॉलजी की दुनिया की हर बारीकी को आसान शब्दों में पाठकों तक पहुंचाना है.