ये सबसे सस्ती Electric Cars लॉन्च के लिए हैं तैयार, कीमत होगी बेहद कम

अगले 6 महीनों में 3 ब्रांड नई किफायती इलेक्ट्रिक कार (Affordable Electric Car) देश में लॉन्च करने जा रही हैं। इनकी कीमत 10 लाख से 15 लाख रुपये के बीच होने की उम्मीद है।

MG Wuling Air EV

Best affordable electric car: भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक व्हीकल की डिमांड काफी बढ़ गई है। देखा जाए, तो अब इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक के बाद लोग इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) की भी जमकर खरीदारी कर रहे हैं। वैसे, इस समय टाटा मोटर्स भारतीय ईवी मार्केट पर राज कर रही है, इसकी बाजार हिस्सेदारी करीब 80 प्रतिशत है। आने वाले समय में ईवी मार्केट में भी कई बदलाव दिखेंगे। कई बड़े ब्रांड ईवी क्षेत्र में प्रवेश कर रहे हैं, इससे कीमत पर भी असर पड़ने की उम्मीद है। महिंद्रा ने आधिकारिक तौर पर जनवरी 2023 में नई XUV400 इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करने की घोषणा की है।

वैसे, इस समय अधिकांश मॉडलों की कीमत 15 लाख रुपये से अधिक है। मगर अगले 6 महीनों में 3 ब्रांड नई किफायती इलेक्ट्रिक कार (Affordable Electric Car) देश में लॉन्च करने जा रही हैं। इनकी कीमत 10 लाख से 15 लाख रुपये के बीच होने की उम्मीद है।

Wuling Air EV

MG Wuling Air EV

MG Motor India ने अपनी इस नई एंट्री-लेवल इलेक्ट्रिक कार का परीक्षण शुरू कर दिया है। इसे 2023 की पहली छमाही में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। यह Wuling Air EV पर आधारित है, जिसे E230 भी कहा जाता है। इसे इस साल की शुरुआत में इंडोनेशिया में पेश किया गया है। हालांकि भारतीय बाजार की मांगों को पूरा करने के लिए इसे छोटे ईवी में थोड़ा परिवर्तन किया जाएगा। उम्मीद लगाई जा रही है कि इस ईवी की कीमत 10 लाख रुपये से 15 लाख रुपये के बीच होगी। एंट्री-लेवल एमजी ईवी में 2,010 मिमी का व्हीलबेस है और इसकी लंबाई 2.9 मीटर है। इंडोनेशियन-स्पेक मॉडल 12-इंच स्टील व्हील्स पर चलता है। हालांकि भारत-स्पेक मॉडल में अलॉय व्हील के पहिये मिल सकते हैं। एमजी मोटर इंडिया घरेलू टाटा ऑटोकॉम्प से बैटरी पैक प्राप्त करेगी। यह एलएफपी बेलनाकार सेल का उपयोग करेगा। कथित तौर पर इसमें लगभग 20kWh से 25kWh की बैटरी पैक क्षमता होने की संभावना है, जो कि 150 km की रियल वर्ल्ड ड्राइविंग रेंज प्रदान कर सकती है।

यह भी पढ़ेंः Keeway K300 N और K300 R बाइक पावरफुल इंजन के साथ लॉन्च, दिखती है शानदार

Tiago EV

Tata Tiago EV

टाटा मोटर्स ने हाल ही में 10 नई ईवी पेश करने की घोषणा की है। कंपनी ने यह भी पुष्टि की है कि देश में जल्द ही नई टाटा टियागो (Tata Tiago EV) इलेक्ट्रिक हैचबैक लॉन्च की जाएगी। यह टाटा मोटर्स की देश में सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार होगी। खबरों के मुताबिक, इसे साल के अंत से पहले लॉन्च होने की उम्मीद है। हो सकता है कि कंपनी इसे दिवाली के आसपास लॉन्च कर दे। टाटा टियागो ईवी को 26kWh या 30.2kWh बैटरी पैक के साथ पेश किए जाने की संभावना है, जो क्रमशः Tigor EV या Nexon EV से लिया जा सकता है। यह एक बार चार्ज करने पर लगभग 300km की रेंज प्रदान कर सकती है। यह छोटा ईवी टाटा के एडवांस जिपट्रॉन हाई-वोल्टेज आर्किटेक्चर के साथ आएगा, जिसमें लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ पर्मानेंट सिंक्रोनस इलेक्ट्रिक मोटर (synchronous electric motor) होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ेंः Enigma ने इलेक्ट्रिक कैफे रेस बाइक के साथ पेश किए 6 नए Electric Scooters, फुल चार्ज में मिलेगी 160 km तक रेंज

Citroen C3

Citroen C3 EV

Citroen आने वाले दिनों में एक एंट्री-लेवल इलेक्ट्रिक कार लॉन्च कर सकती है। खबर है कि कंपनी C3 हैचबैक पर आधारित बिल्कुल नई इलेक्ट्रिक कार (electric car) लॉन्च करेगी। कंपनी दिसंबर 2022 तक इसका अनावरण कर सकती है, जबकि लॉन्च 2023 के पहली तिमाही में हो सकती है। नया मॉडल CMP platform पर आधारित है, जो इलेक्ट्रिक सहित कई बॉडी स्टाइल और पावरट्रेन के साथ कॉम्पिटेबल है। इस मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म को वर्तमान में Peugeot e-208 में देखा जा सकता है। यूरोप में बिकने वाली इस इलेक्ट्रिक कार में 50kWh का बैटरी पैक है, जो 136PS और 260Nm के आउटपुट के साथ इलेक्ट्रिक मोटर से लैस है। Peugeot e-208 यूरोप में 362km तक की रेंज पेश करने का दावा करती है। उम्मीद की जा रही है कि अपकमिंग Citroen C3 इलेक्ट्रिक में भी यही बैटरी पैक मिल सकता है। इसे कई बैटरी साइज विकल्पों में आने की संभावना है। एंट्री-लेवल वैरियंट लगभग 300km की दावा की गई रेंज प्रदान करेगी।

यह भी पढ़ेंः Tata Harrier इलेक्ट्रिक एसयूवी को लेकर हुआ खुलासा, जानें कब होगी लॉन्च