24 फरवरी को लॉन्च होगी सबसे सस्ती लक्जरी Electric Car, फुल चार्ज में चलती है 233 km

Mini Cooper SE

बीएमडब्ल्यू ग्रुप (BMW Group) भारतीय बाजार में अपनी दूसरी ऑल-इलेक्ट्रिक (all-electric) लॉन्च करने जा रही है। कंपनी ने पिछले साल दिसंबर में बीएमडब्ल्यू आईएक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी (BMW iX electric SUV ) को लॉन्च किया था, मगर अब जल्द ही भारत में मिनी कूपर एसई थ्री-डोर इलेक्ट्रिक हैचबैक (MINI Cooper SE three-door electric hatchback) को लॉन्च करेगी।

दरअसल, ऑल-इलेक्ट्रिक मिनी की लॉन्चिंग डेट पहले ही आ चुकी है। मिनी कूपर एसई को 24 फरवरी, 2022 को भारत में लॉन्च किया जाएगा। इसके लिए प्री-बुकिंग खुली है और इसकी 30 यूनिट का पहला बैच पहले ही बिक चुका है।
यह भी पढ़ेंः Renault Triber का लिमिटेड एडिशन हुआ लॉन्च, कीमत 7.24 लाख रुपये

पहली बार वैश्विक स्तर पर वर्ष 2019 में नई मिनी कूपर एसई (MINI Cooper SE) को लॉन्च किया गया था। यह मिनी की तीन दरवाजों वाली हैचबैक का इलेक्ट्रिक एडिशन है। जबकि यह अपने ICE समकक्ष के लगभग समान दिखता है, यह EV पेट्रोल वर्जन की तुलना में लगभग 145 किलोग्राम भारी है। डिजाइन के मामले में अधिकांश अन्य ईवी की तरह कूपर एसई ( Cooper SE) की ग्रिल को एक चिकने बॉडी पैनल से बदल दिया गया है। इसमें ‘E’ बैज के साथ बहुत सारे क्रोम एक्सेंट हैं।

इस तीन दरवाजों वाली इलेक्ट्रिक हैचबैक में नए एयरो-ऑप्टिमाइज्ड व्हील्स के साथ बाहर और अंदर दोनों तरफ नियॉन येलो एक्सेंट हैं। पावरट्रेन की बात करें, तो नए मिनी कूपर एसई में 32.6kWh लीथियम-आयन बैटरी मिलती है और इसकी WLTP सर्टिफाइड रेंज 233 KM प्रति चार्ज है। बैटरी पैक को एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जोड़ा गया है, जो 182 hp की शक्ति और 270 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है।
यह भी पढ़ेंः अब रोबोट से पढ़ेंगे बच्चे, लॉन्च हुआ एआई आधारित Miko 3 Robot

मिनी का दावा है कि कूपर एसई 7.3 सेकंड में 0-100 KM प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है। इसकी इलेक्ट्रॉनिक रूप से सीमित अधिकतम स्पीड 150 KM प्रति घंटे है। इस इलेक्ट्रिक हैचबैक को 11kW चार्जर का उपयोग करके 2.5 घंटे में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है, जबकि 50kW DC फास्ट चार्जर इसे केवल 35 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकता है। लॉन्च होने पर नई मिनी कूपर एसई भारत में बिक्री के लिए सबसे सस्ती लक्जरी इलेक्ट्रिक कार होगी।