इन 7 बड़े बदलावों के साथ आ रही है All New Alto, लंबे लोग भी बैठ सकेंगे आराम से!

अभी तक Alto को आपने 800cc इंजन में ही देखा है, लेकिन अब यह Alto में आपको 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन मिल सकता है । सोर्स के मुताबिक, कंपनी इस कार में वही इंजन को शामिल कर सकती है

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अभी हाल ही में भारत में अपनी नई ब्रेजा को लॉन्च किया है, जबकि उससे पहले कंपनी Baleno, WagonR,  XL6 और Ertiga को भी मार्केट में में उतार चुकी है और अब कंपनी तैयारी कर रही है नई Alto कार को लॉन्च करने की। इस बार इस नए मॉडल में काफी बड़े बदलाव की उम्मीद जताई जा रही है। वैसे भी भारत में ऑल्टो सबसे सफल कारों में से एक रही है। एंट्री लेवल कार सेगमेंट में यह बेस्ट सेलर कार के रूप में कई बार अपना नाम दर्ज करवा चुकी है। जब- जब जरूरत पड़ी इसे उपडेट किया गया, लेकिन अब जो Alto आपके सामने आने वाली है उनके कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे । सोर्स के मुताबिक, इस बार All New Alto में 7 ऐसे बदलाव किये जा सकते हैं, जो इस कार को अब तक की सबसे बेस्ट कार के रूप में जगह दिला सकती है। सभी बदलाव और फीचर्स लोगों की जरूरतों के हिसाब से ही शामिल किये जायेंगे।

1. डिजाइन में बदलाव

All New Alto में इस बार नया डिजाइन देखने को मिलेगा। यह कार आगे से, पीछे से , साइड से और ऊपर से भी बदले अंदाज में आने वाली है। सोर्स के मुताबिक, इसकी उंचाई ज्यादा होगी, जिसकी वजह से इसे वैगन जैसा आकार भी मिल सकता है। अब यदि ऐसा हुआ तो लम्बे लोग भी इसमें आसानी से एंट्री करते हुए बैठ सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 7 लाख रुपये से कम में खरीदें ये बेस्ट प्रीमियम Hatchback Car, दमदार इंजन के साथ फीचर्स की है भरमार

2. नया इंटीरियर

नए मॉडल में जहां नया कैबिन देखने को मिलेगा वहीं इसमें स्पेस भी अच्छा मिल सकता है,  वैसे कंपनी की तरफ से इस बार में अभी तक की बयान नहीं आया है। लेकिन जो मॉडल टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है उसे देखकर साथ अंदाजा लगाया जा सकता है कि इसमें जगह की किल्लत नहीं होगी।

3. पावर के माइलेज का तड़का  

वैसे अभी तक Alto को आपने 800cc इंजन में ही देखा है, लेकिन अब यह Alto में आपको 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन मिल सकता है । सोर्स के मुताबिक, कंपनी इस कार में वही इंजन को शामिल कर सकती है जोकि मौजूदा सेलेरियो को पावर देता है। यह इंजन बेहतर माइलेज के लिए पसंद किया जाता है। आपको बात दें कि ऑल्टो K10 में 1.0 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता था।

4. AMT गियरबॉक्स से ड्राइव करना होगा आसान

Alto अब तक 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ आती है, लेकिन अब इस कार में 5 स्पीड AMT गियरबॉक्स की भी सुविधा मिल सकती है। पहले, मारुति अपने alto K10 के पेट्रोल इंजन के साथ AMT गियरबॉक्स की पेशकश करती थी।

यह भी पढ़ें: मारुति सुजुकी की नई Brezza खरीदने के ये हैं 5 बड़े कारण, 45,000 से ज्यादा लोग कर चुके हैं बुक

5. डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर

नई Alto में एक और बड़ा बदलाव होने जा रहा है और ये है कि इसमें आपको फुल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिल सकता है। इस फीचर की मदद से यह कार काफी बेहतर नजर आ सकती  है। अभी मौजूदा मॉडल में एनालॉग स्पीडोमीटर के साथ एक सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल मिलता है।

6. हिल होल्ड असिस्ट फीचर आएगा बहुत काम

नए मॉडल में हिल होल्ड असिस्ट (Hill hold assist) फीचर को शामिल किया जा सकता है, जो पहाड़ी इलाकों में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। वैसे, यह फीचर स्टैंडर्ड तौर पर जोड़ा जाना चाहिए।

7. Idle इंजन स्टार्ट-स्टॉप

मीडिया रिपोर्ट्स में मुताबिक, नई में Idle इंजन स्टार्ट-स्टॉप की सुविधा मिल सकती है यह फीचर फ्यूल की खपत को कम करने और माइलेज बढ़ाने में मदद करता है।