Ather 450X vs Ola S1 Pro vs Okinawa Praise Pro: जानें कौन सा इलेक्ट्रिक स्कूटर है आपके लिए बेस्ट

Ola S1 Pro reverse mode issue
Ola S1 Pro

इन दिनों भारतीय बाजार इलेक्ट्रिक स्कूटर (electric scooters) के तमाम विकल्प मौजूद हैं। यहां स्थापित ब्रांड के साथ नए खिलाड़ी भी मौजूद हैं। यही वजह है कि इलेक्ट्रिक स्कूटर की खरीदारी के दौरान हमेशा कंफ्यूजन बना रहता है कि कौन-सा खरीदें। भारतीय बाजार में इस समय Ather 450X, Ola S1 Pro और Okinawa Praise Pro एक बेहतर इलेक्ट्रिक स्कूटर है। हालांकि प्रत्येक की अपनी ताकत और कमियां हैं। साथ ही प्राइस रेंज भी भिन्न हैं। अगर नए साल में इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं, तो फिर जानते हैं कि इन तीनों में कौन आपके लिए ज्यादा परफेक्ट च्वाइस हो सकता है…
यह भी पढ़ेंः ये हैं Top 5 Motorcycle, जो डिजाइन और परफॉर्मेंस के मामले में हैं बेस्ट, जानें इनकी खूबियां

Ola S1 Pro

Ola S1 Pro

Ola S1 Pro (ओला एस1 प्रो) इलेक्ट्रिक स्कूटर खूब चर्चा में रहा है। इसकी अब डिलीवरी भी शुरू हो चुकी है। इसकी कीमत करीब 1.30 लाख रुपये (सब्सिडी से पहले एक्स शोरूम) है। ओला एस 1 प्रो ओला इलेक्ट्रिक के डेब्यू इलेक्ट्रिक स्कूटर मॉडल का ऊपरी वर्जन है। ओला एस1 प्रो (Ola S1 Pro) तेज है, खासकर हाइपर मोड में। इसमें बड़ी डिस्प्ले स्क्रीन, स्पीकर और सीट के नीचे एक स्टोरेज के लिए काफी स्थान मौजूदहै। Ola S1 Pro मॉडल में 3.97kWh क्षमता का बैटरी पैक मिलता है। Ola S1 Pro मॉडल में Hyper Mode मिलता है, जो स्टैंडर्ड मॉडल में नहीं दिया गया है। इसके अलावा, हिल होल्ड, क्रूज कंट्रोल और वॉयस असिस्टेंस जैसे फीचर्स भी हैं। Ola S1 Pro की रेंज कंपनी के दावे अनुसार, 181 km है। इसकी बैटरी को जीरो से फुल चार्ज होने में 4 घंटे 48 मिनट का समय लगता है। साथ ही, कंपनी का दावा है कि यह 115 किलोमीटर की टॉप स्पीड पकड़ सकता है, जबकि स्टैंडर्ड Ola S1 की रेंज 121 km है और टॉप स्पीड 90 km है। इसे फुल चार्ज होने में 6 घंटे 30 मिनट का समय लगता है। इनमें कई माइक्रोफोन के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले, AI स्पीच रिकग्निशन एल्गोरिथम भी मिलता है और Ola Electric के MoveOS पर चलता है। इसके अलावा, एंटी-थेफ्ट सिस्टम, जियो-फेंसिंग और एक फ्लेम-रिटार्डेंट बैटरी शामिल है जो पानी और धूल प्रतिरोधी भी है।
यह भी पढ़ेंः Kia Carens की बुकिंग इस तारीख से शुरू होगी, Alcazar, Safari से होगी टक्कर

Ather 450X

Ather 450X

टॉप-ऑफ-द-लाइन Ather 450X की कीमत लगभग 1.32 लाख रुपये (एक्स शोरूम, सब्सिडी से पहले) है। एथर एनर्जी पिछले कुछ समय से मौजूद है और इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में एक मजबूत खिलाड़ी के रूप में बढ़ने में कामयाब रही है। 450X एक मजूबत इलेक्ट्रिक स्कूटर है। इलेक्ट्रिक स्कूटर मिंट कलर विकल्प में आकर्षक दिखता है। हालांकि आपके पास चुनने के लिए व्हाइट और ब्लैक कलर का विकल्प भी मौजूद है। एलईडी हेड और टेल लाइट्स में आकर्षक डिजाइन में है और सीट के नीचे स्टोरेज स्पेस के लिए एक यूटिलिटी लाइट भी है। यह जगह एक बड़े हेलमेट या एथर पोर्टेबल चार्जिंग यूनिट के लिए काफी बड़ी है, लेकिन दोनों एक साथ नहीं। 450X में चार राइड मोड हैं- इको, राइड, स्पोर्ट और वार्प। ईको आमतौर पर भारी ट्रैफिक स्थितियों में उपयोग के लिए होता है, राइड मोड अधिकांश भागों के लिए पर्याप्त होना चाहिए। यदि इलेक्ट्रिक स्कूटर पर दो लोग हैं, तो स्पोर्ट मोड आवश्यक स्पीड प्रदान करता है, जबकि वार्प मोड एक पूर्ण रोमांच है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 116 Km की रेंज के साथ आता है। इसकी खास बात है कि यह 80 km / घंटा की शीर्ष गति प्रदान करता है। केवल 3.3 सेकंड में 40 km / घंटा की गति तक पहुंचने में सक्षम है। इस स्कूटर में 2.61kWh की बैटरी दी गई है। एथर का दावा है कि 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर को 3 घंटे 35 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। इसमें मैप्स और ब्लूटूथ जैसे फीचर्स अच्छे से कार्य करते हैं।
यह भी पढ़ेंः दमदार फीचर्स के साथ आएंगी ये Electric scooters, जानें इनकी खासियत

Okinawa Praise Pro

Okinawa Praise Pro

ओला एस 1 प्रो और एथर 450X की तुलना में Okinawa Praise Pro किफायती रेंज में मौजूद है। इसकी कीमत 80,000 रुपये (एक्स शोरूम, सब्सिडरी से पहले) है। उपरोक्त दोनों स्कूटर के विपरीत यह स्कूटी की तुलना में स्कूटर की तरह अधिक दिखता है। एथर 450X और Ola S1 की तुलना में Praise Pro का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें आप बैटरी को अलग कर सकते हैं यानी मोबाइल की तरह इसकी बैटरी को नियमित वॉल पावर पॉइंट का उपयोग करके घर या ऑफिस कहीं भी चार्ज कर सकते हैं। हालांकि बैटरी का वजन करीब 16 kg है। यही वजह है कि हुड के नीचे किसी और चीज के लिए स्टोरेज की जगह नहीं है। हालांकि आपको पैरों के पास अच्छी जगह मिल जाती है। फ्रंट एप्रन पर अधिक स्टोरेज स्पेस है, जिसमें यूएसबी चार्जिंग स्लॉट भी है। Okinawa Praise Pro साइड स्टैंड के साथ आता है। साथ ही, नियमित सेंटर -माउंटेड स्टैंड भी है। राइड की बात करें, तो Praise Pro में इको और स्पोर्ट मोड मिलता है। Sport mode में स्कूटर की अधिकतम गति 45 km प्रति घंटा है, यह लगभग 65 km प्रति घंटे तक जाती है। इसमें टर्बो बटन है, जो इसकी स्पीड को 75 Km प्रति घंटे तक ले जाती है।
यह भी पढ़ेंः 2022 Hyundai Tucson भारत में हुई स्पॉट, जल्द लॉन्च होने की उम्मीद