सिर्फ 97 रुपये में 104 Km की माइलेज देगी Bajaj की ये सस्ती बाइक! ABS के साथ मिलेगी पावरफुल ब्रेकिंग

Bajaj Platina 110 में लगा इंजन काफी किफायती है। इसमें 115 cc का 4-स्ट्रोक, सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन मिलता है, जोकि 8.6 PS की पावर और 9.81 Nm टॉर्क जेनरेट करता है।

पेट्रोल की कीमत लगातार बढ़ रही है, जिसकी वजह से खुद के वाहन से सफर करना भी अब काफी मुश्किल हो रहा है। अब ऐसे में छोटे इंजन वाली बाइक्स काफी उपयोगी साबित होती हैं यानी 100 cc से लेकर 110cc इंजन तक की बाइक्स काफी ज्यादा पसंद की जाती हैं और इंजन बिक्री भी खूब होती है। वैसे तो देश में काफी बाइक्स बेहतर माइलेज का दावा करती हैं, लेकिन एक बाइक ऐसी जोकि 100kmpl तक की माइलेज देने में सक्षम है। जी हां, हम बात कर रहे हैं bajaj Platina 110 के बारे में…

97 रुपये में 104 Km की माइलेज

Bajaj Platina 110  में लगा इंजन काफी किफायती है। इसमें 115 cc का 4-स्ट्रोक, सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन मिलता है, जोकि 8.6 PS की पावर और 9.81 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 4-स्पीड ट्रांसमिशन से लैस है। यह इंजन इलेक्ट्रॉनिक फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम से लैस है। ARAI और अन्य रिपोर्ट्स के मुताबिक, Platina 110,  104 Kmpl तक की माइलेज देती है। अब अगर आप दिल्ली में है तो इस समय यहां पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये लीटर है और यह बाइक तो 104 km की माइलेज का भी दावा करती है, लेकिन बेहतर माइलेज आपको तभी मिल पाएंगी जब आप बेहतर ढंग से बाइक राइड करेंगे।
यह भी पढ़ें: 145Km की रेंज वाली Trigo BX4 इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च को तैयार, जानें क्या होगी कीमत

Bajaj Platina 110 के फीचर्स

बजाज प्लेटिना 110 (Bajaj Platina 110 ) अपने सेगमेंट की पहली ऐसी बाइक है जोकि एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आती है। हालांकि इसका डिजाइन बहुत ज्यादा इम्प्रेस नहीं करता। सीट हाइट ऊंची है जोकि निराश करती करती है, उन लोगों के लिए जिनकी हाइट कम है, लेकिन सीट सॉफ्ट है जिसकी वजह से लम्बी दूरी पर दिक्कत नहीं  होती। खराब रास्तों के लिए इसमें नाइट्रॉक्स स्प्रिंग-ऑन-स्प्रिंग सस्पेंशन दिए हैं। बेहतर ब्रेकिंग के लिए इसके फ्रंट में 240 mm फ्रंट Disc brake की सुविधा दी गई है। यह अपने सेगमेंट की पहली ऐसी बाइक है जोकि ABS (एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) के साथ आती है। इस बाइक में ट्यूबलेस टायर दिए हैं और इनकी ग्रिप अच्छी है। इसमें हैंड-गार्ड्स भी दिया गया है। इस बाइक में क्विल्ट सीटें, इंटीग्रेटेड डीआरएल के साथ एलईडी हेडलैंप  और ट्यूबलेस टायर जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं।

बेहतर राइडिंग

जो लोग एंट्री लेवल और ज्यादा माइलेज वाली की चाहत रखते हैं उनके लिए यह एक अच्छी बाइक साबित हो सकती है। इसके सस्पेंशन खराब रास्तों को आसानी से पार कर जाते हैं, जबकि इसकी लम्बी और सॉफ्ट सीट ज्यादा देर तक आराम प्रदान करने में मदद करती है। कंपनी का दावा है कि नई प्लेटिना 110 सर्वश्रेष्ठ-इन-सेगमेंट ब्रेकिंग टेक्नोलॉजी से लैस है। बाइक की एक्स-शो रूम कीमत 69,216 रुपये से शुरू होती है।

TVS Sport से असली मुकाबला

110cc बाइक सेगमेंट में TVS Sport एक अच्छी बाइक है। Sport में 109.7cc का इंजन लगा है जो 8.29PS की पावर और 8.7Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है।  बेहतर ब्रेकिंग के लिए बाइक के फ्रंट व्हील में 130 mm Drum ब्रेक लगा है, जबकि इसके रियर व्हील में 110 mm Drum के साथ Sync की सुविधा मिलती है, जिसकी मदद से असरदार ब्रेकिंग मिलती है। इस बाइक की एक्स-शो रूम कीमत 64 हजार से शुरू होती है।
यह भी पढ़ेंः Bajaj से लेकर Hero तक, ये हैं सबसे सस्ती बाइक, कीमत 70 हजार रुपये से भी कम


ऑटोमोबाइल और टेक्नोलॉजी में लिखने से लेकर पढ़ने का शौक है। नई-नई गाड़ियों को टेस्ट करना और उनके बारे में लोगों तक सही जानकारी पहुंचाना पसंद है। P7 News समेत कई बड़े पब्लिकेशन के साथ काम कर चुके हैं। टोकोयो मोटर शो से लेकर कई ऑटो एक्सपो कवर कर चुके हैं। गाड़ियों की टेस्टिंग के लिए पूरा भारत घूम चुके हैं।