सबसे असरदार ब्रेकिंग के साथ आते हैं ये बेस्ट 125 cc स्कूटर, खराब सड़कों पर भी मिलेगा आराम

इस समय बाजार में 100cc से लेकर 125cc इंजन वाले स्कूटर्स की मांग सबसे ज्यादा है, लेकिन जो लोग स्कूटर से बेहतर माइलेज के साथ दमदार परफॉर्मेंस की उम्मीद करते हैं उनके लिए 125cc वाला सेगमेंट ही काफी सही माना जा रहा है।

पिछले कुछ सालों में भारतीय बाजार में स्कूटर्स की लोकप्रियता काफी तेजी से बढ़ी है। सबसे ज्यादा स्कूटर ने फैमिली क्लास को लुभाया और अब यूथ में भी स्कूटर की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है। अब मार्केट में लेटेस्ट डिजाइन, फीचर्स और मॉडर्न लुक के साथ आ रहे हैं। इस समय बाजार में 100cc से लेकर 125cc इंजन वाले स्कूटर्स की मांग सबसे ज्यादा है, लेकिन जो लोग स्कूटर से बेहतर माइलेज के साथ दमदार परफॉर्मेंस की उम्मीद करते हैं उनके लिए 125cc वाला सेगमेंट ही काफी सही माना जा रहा है। साथ ही इनमें आपको बेहतर ब्रेकिंग भी मिलती है। इसलिए इस रिपोर्ट में हम आपके लिए तीन सबसे शानदार स्कूटर्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो आपको देते हैं असरदार ब्रेकिंग, आइये जानते हैं….

Suzuki Access 125

125cc स्कूटर सेगमेंट में Suzuki Access 125 काफी भरोसेमंद स्कूटर है और काफी पॉपुलर भी है। अब यह स्कूटर काफी एडवांस्ड भी हो चुका है। इंजन की बात करें तो Suzuki Access 125 में नया 125 cc का BS6 इंजन दिया है जो कि 8.7 PS की पावर और 10 Nm का टॉर्क देता है। इस स्कूटर में अब फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इसमें सुजुकी इको परफॉर्मेंस टेक्नोलॉजी को भी शामिल किया फीचर्स की बात करे तो इस स्कूटर में फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी, LED हेडलैंप, क्रोम फिनिस, मल्टीफंक्शन डिजिटल मीटर और इजी स्टार्ट सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गये हैं। इस स्कूटर की एक्स-शो रूम कीमत 75,600 रुपये से शुरू होती है। बेहतर ब्रेकिंग के लिए इसके फ्रंट में disc ब्रेक और रियर में drum ब्रेक की सुविधा मिलती है, जिसकी वजह से असरदार ब्रेकिंग मिलती है। इस स्कूटर की कीमत 75,600 रुपये से शुरू होती है।

यह भी पढ़ेंः Hyundai घरेलू बाजार के लिए लाएगी सस्ती और छोटी Electric Vehicle, जानें क्या है तैयारी

TVS Jupiter 125

TVS Jupiter 125 तेजी से लोगों में अपनी जगह बना रहा है। यह अपने सेगमेंट का पहला ऐसा स्कूटर है जिसकी सीट लम्बी है और अंडर सीट स्टोरेज इतना ज्यादा है कि आप दो हेलमेट रख सकते हैं। TVS Jupiter में 124.8cc का इंजन दिया है, जो कि 8.3PS की पावर और 10.5Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें Eco thrust fuel injection (ETFi) टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है जिसकी वजह से 15 फीसदी ज्यादा माइलेज मिलती है। इस स्कूटर की एक्स-शो रूम कीमत 78,175 रुपये से शुरू होती है । Jupiter 125 की लम्बी सीट आपको पसंद आएगी साथ ही यह बेहद आरामदायक भी है।नए Jupiter 125 में अंडर सीट स्टोरेज 32 लीटर का है जिसकी वजह से आप 2 फुल फेस हेलमेट आप यहां रख सकते हैं। इस स्कूटर में एनालॉग के साथ डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है, इसमें कई तरह की जानकारियों देखने को मिलती हैं। नए Jupiter 125 में फ्यूल डलवाने के लिए फ्रंट में ही इसका ऑप्शन दिया है जोकि एक अच्छा फीचर है। फ्रंट में एक छोटा बॉक्स मिलता है, जहां आप अपना मोबाइल फोन भी रख सकते हैं। इसके अलावा मोबाइल चार्जर की भी सुविधा दे दी गई है। बेहतर ब्रेकिंग के लिए इसके फ्रंट में 220 mm disc ब्रेक और रियर में 130 mm drum ब्रेक की सुविधा मिलती है, जिसकी वजह से असरदार ब्रेकिंग मिलती है।

यह भी पढ़ें: Renault Car पर मिल रही है छप्परफाड़ डिस्काउंट, उठाएं 94,000 रुपये तक का लाभ

Honda Activa 125

Honda Activa 125 अपने 110cc इंजन वाली Activa की तुलना में ज्यादा पावरफुल है। इंजन की बात करें तो Honda Activa 125 में 124 cc का BS6 इंजन लगा है जोकि फ्यूल-इंजेक्शन टेक्नोलॉजी से लैस है। यह इंजन 8 bhp की पावर और 10.3 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें होंडा ईको टेक्नोलॉडी (HET) और होंडा एनहास्ड स्मार्ट पावर (eSP) टेक्नोलॉजी देखने को मिलती हैं। कंपनी ने इस स्कूटर में अब नए ACG स्टार्ट सिस्टम के साथ एक वन-टच फंक्शन जैसे फीचर्स को भी शामिल किया है। Honda Activa 125 में LED हेडलैंप, LED पॉजिशन लाइट्स, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल और मेटल बॉडी जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं। इस स्कूटर के डिस्क ब्रेक की कीमत 80,325 रुपये है। बेहतर ब्रेकिंग के लिए इसके फ्रंट में 190 mm disc ब्रेक और रियर में 130 mm drum ब्रेक की सुविधा मिलती है, जिसकी वजह से असरदार ब्रेकिंग मिलती है। इसकी एक्स-शो रूम कीमत 74,989 रुपये से शुरू होती है।

यह भी पढ़ेंः Jeep लाएगी छोटी Electric SUV, पहली बार किया गया स्पॉट, जानें डिटेल