Bajaj Chetak से TVS iQube तक, इस दिवाली खरीद सकते हैं ये बेहतरीन इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें रेंज और खूबियां

बाजार में OLA Electric के S1 और S1 pro के साथ, Ather 450X, Simple One, Bajaj Chetak Electric, TVS iQube जैसे बहुत सारे ऑप्शन मौजूद हैं। आइए जान लेते हैं इनके फीचर्स...

electric scooter

दिवाली पर इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) खरीदने की सोच रहे हैं, तो अभी आपके लिए अच्छा मौका है। फेस्टिवल ऑफर्स के तहत आपको अच्छी डील मिल जाएगी। वैसे देखा जाए, तो पेट्रोल की बढ़ती कीमतों की वजह से इलेक्ट्रिक स्कूटरों (Electric Scooters) का क्रेज इन दिनों काफी बढ़ गया है। लोग भी आम स्कूटर की बजाय इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने पर ज्यादा फोकस कर रहे हैं। बाजार में OLA Electric के S1 और S1 pro के साथ, Ather 450X, Simple One, Bajaj Chetak Electric, TVS iQube जैसे बहुत सारे ऑप्शन मौजूद हैं। आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में जो न सिर्फ रेंज के मामले में बेहतर है, बल्कि परफॉर्मेंस में भी दमदार है….

ये हैं टॉप 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर

  • OLA Electric S1
  • Ather 450X
  • Simple One
  • Bajaj Chetak Electric
  • TVS iQube
OLA S1

OLA Electric S1

ओला ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर एस 1 और एस1 प्रो लॉन्च किया है। OLA Electric S1 और S1 Pro की रेंज 181 किलोमीटर है। अगर कीमत की बात करें, तो OLA Electric S1 की एक्स-शोरूम कीमत 99,999 रुपये और OLA Electric S1 Pro की कीमत 1,21,999 है। OLA Electric के इन स्कूटर्स की खास बात यह है कि इनकी टॉप स्पीड 115 किमी/घंटा है। स्कूटर केवल तीन सेकंड में 40 किमी/घंटा की गति तक पहुंच सकता है। स्कूटर 750W पोर्टेबल चार्जर के साथ आता है और इसकी 2.9kWh बैटरी को छह घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। OLA के प्रस्तावित हाइपरचार्ज नेटवर्क के साथ स्कूटर को केवल 18 मिनट में 50 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।

यह भी पढ़ेंः Maruti की ये कारें देती हैं 30km से ज्यादा की माइलेज, परफॉर्मेंस में भी किसी से कम नहीं…

Ather 450X Gen 3 electric scooter

Ather 450X

इलेक्ट्रिक स्कूटर के क्षेत्र में Ather 450X भी एक जाना पहचाना नाम है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 116 किलोमीटर की रेंज के साथ आता है। एथर 450X की एक्स-शोरूम कीमत1.32 लाख रुपये है। इसकी खास बात है कि यह 80 किमी / घंटा की शीर्ष गति प्रदान करता है। केवल 3.3 सेकंड में 40 किमी / घंटा की गति तक पहुंचने में सक्षम है। इस स्कूटर में 2.61kWh की बैटरी दी गई है। एथर का दावा है कि 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर को 3 घंटे 35 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।

Simple Energy Simple One
Simple Energy Simple One

Simple One

सिंपल वन (Simple One) को भी हाल में बेंगलुरु की कंपनी सिंपल एनर्जी ने लॉन्च किया है। यह ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर को टक्कर दे सकता है। आपको बता दें कि Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4.8kWh की बैटरी है, जो ओला स्कूटर की बैटरी से अधिक शक्तिशाली है। ईको मोड में इस्तेमाल होने पर पावरफुल बैटरी की बदौलत स्कूटर 236 किलोमीटर की रेंज पेश करता है। स्कूटर की एक्स-शोरूम कीमत 1.09 लाख रुपये है। इस स्कूटर की खास बात यह है कि इसकी बैटरी कई पार्ट में विभाजित है। ऐसे में चार्जिंग के लिए बैटरी को निकाला भी जा सकता है।

यह भी पढ़ेंः सिर्फ 12 हजार रुपये देकर लाएं Ather 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें डाउन पेमेंट और EMI की पूरी डिटेल

Bajaj Chetak electric scooter

Bajaj Chetak Electric

अगर आप प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं, तो फिर Bajaj Chetak Electric स्कूटर के साथ भी जा सकते हैं। आपको बता दें कि इसके अर्बन वैरियंट (Urbane variant) की कीमत 1.42 लाख रुपये है, वहीं इसके प्रीमियम वैरियंट (Premium variant) के लिए आपको 1.44 लाख रुपये खर्च करना होगा। 2.9 kWh की बैटरी के साथ यह इलेक्ट्रिक स्कूटर इको मोड में 95 किलोमीटर की रेंज प्रदान करता है। स्कूटर को पांच घंटे में पूरी तरह चार्ज किया जा सकता है और मैन्युफैक्चरर का दावा है कि इसकी लिथियम-आयन बैटरी को सात साल तक चलने के लिए डिजाइन किया गया है। इसका डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर आधुनिक है और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी सपोर्ट करता है। यह जीपीएस और नेविगेशन भी सपोर्ट करता है। इसमें आपको यूएसबी चार्जिंग पोर्ट भी मिलता है और साथ ही यह पार्किंग असिस्ट, एंटी थेफ्ट सिस्टम और जीयो फेंसिंग सपोर्ट से लैस है।

TVS iQube Electric Scooter

TVS iQube

इलेक्ट्रिक स्कूटर में TVS iQube भी आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। TVS iQube की रेंज 75 किलोमीटर है और यह 78 किमी/घंटा की टॉप स्पीड प्रदान करता है। आपको बता दें कि TVS के iQube की एक्स-शोरूम कीमत 1.15 लाख रुपये है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 1.4 kWh की बैटरी है, जिसे पांच घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।यह स्कूटी भी मोबाइल ऐप कनेक्टिविटी और GPS नेविगेशन सपोर्ट करती है। इसमें आपको यूएसबी चार्जिंग पोर्ट भी मिलता है और साथ ही यह पार्किंग असिस्ट, एंटी थेफ्ट सिस्टम और जियो फेंसिंग सपोर्ट से लैस है। इसमें रिवर्स मोड भी है।

यह भी पढ़ेंः Tata Tigor EV से BYD Atto 3 तक, ये हैं सबसे सस्ती और सेफ Electric Car, जानें कीमत और रेटिंग


No posts to display