महज 4 लाख की शुरूआती कीमत में खरीदें मारुति की यह 7 सीटर MPV, माइलेज 20 किलोमीटर के पार

जब बात सबसे सस्ती 7 सीटर फैमिली कार की होती है तब मारुति ईको (Maruti EECO) का नाम सबसे पहले आता है। इस गाड़ी में 7 लोग आराम से सफ़र कर सकते है। मारुति Eeco को पर्सनल और कमर्शियल दोनों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका डिजाइन वैन जैसा है, सिंपल डिजाइन है लेकिन स्टाइल की बहुत कमी है, हमारे हिसाब से कंपनी को इसके डिजाइन को लेकर कार करने की जरूरत है। इसमें 5, 6 और 7 लोगों के बैठे की जगह का ऑप्शन मिलता है।

इंजन की बात करें तो मारुति EECO में 1.2 लीटर का G112B पेट्रोल इंजन लगा है जोकि 54kW की पावर और 98Nm का टॉर्क देता है, इसके अलावा इसमें 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है.यह गाड़ी CNG में भी उपलब्ध है। CNG मोड पर 20.88km/kg की माइलेज और पेट्रोल मोड पर 16.11 kmpl की माइलेज मिलती है। इसमें लगा इंजन पावरफुल होने के साथ ही किफायती भी है।

इस कार का इंजन काफी दमदार है, अगर 6 या 7 लोग इस कार में सफ़र करते हैं तो भी कोई दिक्कत नहीं होती और न ही इस कार पर ज्यादा लोड पड़ता है। इस इंजन खास भारतीय सड़कों के हिसाब से डिजाइन किया गया है। ऐसे में आप इस कार को आसानी से अपने परिवार के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप अपना कोई व्यवसाय करते हैं तब भी आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं, यह एक multipurpose गाड़ी है

अगर साइज की बात करें तो इसकी लंबाई 3675 mm, चौड़ाई 1475 mm और ऊंचाई 1825 mm है। जबकि इसका व्हीलबेस 2350 mm दिया गया है और वजन 940 kg है। सेफ्टी के लिए इसमें चाइल्ड सेफ्टी लॉक और डिस्क ब्रेक की सुविधा मिलती है। फीचर्स की बात करें Eeco में सेफ्टी के लिए एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम+ EBD, ड्राइवर साइड एयरबैग और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स स्टैण्डर्ड हैं। इस कार में स्पेस काफी अच्छा और 6 या 7 लोग इसमें आसानी से बैठ सकते हैं, इतना ही नहीं अगर आप 5 लोग या इससे कम लोग इसमें कहीं जाते हैं तो सामान रखने के लिए भी इसमें काफी जगह मिल जाती है।

कीमत की बात करें तो मारुति ईको की एक्स-शोरूम कीमत 4.08 लाख रुपये से लेकर 4.49 लाख रुपये से शुरू होती है, जबकि इसके CNG मॉडल की कीमत 5.07 लाख रुपये से लेकर 5.49 लाख रुपये तक जाती है, जबकि इसके एम्बुलेंस मॉडल की कीमत 7.05 लाख रुपये है। अगर आप कम बजट में एक ऐसी कार खरीदने का विचार कर रहे हैं जिसमें स्पेस काफी बेहतर हो और दमदार इंजन लगा हो तो आप मारुति सुजुकी EECO को चुन सकते हैं।  इसकी क्वालिटी काफी अच्छी और आप इसे  पर्सनल और कमर्शियल दोनों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस गाड़ी का वैसे कोई सीधा मुकाबला किसी से नहीं है पर कीमत और इंजन के हिसाब से इसका आमना-सामना Datsun Go Plus हैं। Datsun GO प्लस में 1.2L पेट्रोल इंजन लगा है जो 68PS (M) 77(CVT)पावर और 104Nm टॉर्क देता है।  इसमें 5 स्पीड मैन्युअल और CVT गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है। एक लीटर पेट्रोल में यह कार 19.02 (MT)/18.57 (CVT) की माइलेज निकाल देती है। इसका कर्ब वजन 865kg से 882kg तक है। इस कार में 7 लोगों के बैठने की जगह दी गई है, इसकी तीसरी पंक्ति में 2 छोटे बच्चे आराम से बैठ सकते हैं।

इसका डिजाइन अब पहले के मुकाबले ज्यादा बेहतर हुआ है। सेफ्टी के लिए इसमें एयरबैग्स स्टैण्डर्ड, और एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ ईबीडी, फीचर्स मिलते हैं। सेफ्टी के लिए इसमें ABS + EBD + ब्रेक असिस्ट, एयर बैग्स, रियर पार्किंग सेंसर, सेंट्रल लॉकिंग और सीट बेल्ट रिमांडर जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं। अगर साइज की बात करें तो इसकी लंबाई 3995 mm, चौड़ाई 1636 mm और ऊंचाई 1507 mm है जबकि इसका व्हीलबेस 2450 mm दिया गया है। Datsun Go Plus की दिल्ली में एक्स-शो रूम कीमत 4.25 लाख रुपये से लेकर 7 लाख रुपये तक जाती है। ये कीमतें मैन्युअल और CVT गियरबॉक्स की हैं।