सस्ते में खरीद सकते हैं ये ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन कार, कीमत 5 लाख रुपये से शुरू

Datsun redi-Go

अब वह समय चला गया है, जब केवल महंगी लग्जरी गाड़ियों (luxury vehicles) में ही ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन को एक अपमार्केट फीचर माना जाता था। समय बदल रहा है और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन गाड़ियां भी पहले से काफी बदल चुकी हैं। आज भारतीय बाजार कार मॉडल से भरा हुआ है, जो ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आते हैं। हालांकि यह सच हो सकता है कि मैनुअल गियर शिफ्टर्स वाली कारें अभी भी ऑटोमैटिक समकक्षों को पछाड़ती हैं, लेकिन यह अंतर कम हो रहा है।

भारत जैसे देश में जहां अधिकांश शहरों में ट्रैफिक जाम की समस्या रहती है, वहां ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन (automatic transmission) ड्राइविंग को और अधिक सुविधाजनक बनाता है। वैसे, मैनुअल और ऑटोमैटिक कारों के बीच कीमत में बहुत ज्यादा अंतर नहीं रह गया है। अब अधिक से अधिक लोग क्लच-लेस ड्राइव का विकल्प चुन रहे हैं। भारतीय बाजार में ये किफायती ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन कार हैं…
यह भी पढ़ेंः कैसे बदलें EPF Nominee, बेहद आसान है ऑनलाइन तरीका

Datsun redi-Go
डैटसन रेडी-गो आपके लिए एक विकल्प हो सकता है। हालांकि यह अभी भी भारतीय घरों में एक आम नाम नहीं है, मगर यह विकल्प बुरा नहीं है। भारतीय बाजार में यह कार छह वैरियंट में उपलब्ध हैं। आप एएमटी 1.0 टी विकल्प घर ला सकते हैं, जिसकी कीमत 5 लाख रुपये (एक्स शोरूम) से कम है। जाहिर है इसमें आप शानदार ओवरटेकिंग चालों की उम्मीद नहीं कर सकते हैं, लेकिन शहरी यातायात स्थितियों में यह उपयुक्त हो सकता है।

Renault Kwid
क्विड भारत में रेनॉल्ट के सबसे सफल मॉडलों में से एक है। किफायती दामों में आने की वजह से इसे देश में काफी पसंद किया जा रहा है। इसे पसंद किए जाने का एक कारण पांच-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स भी है। ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ Kwid RXL की कीमत सिर्फ 5 लाख रुपये (एक्स शोरूम) से थोड़ा अधिक है, जबकि Climber AMT Opt DT वैरियंट की कीमत लगभग 5.80 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है।

Renault Kwid

Maruti Suzuki S-Presso
मारुति की कारें भारत में काफी पसंद की जाती हैं। S-Presso में पांच-स्पीड AMT मिलता है, जो इसे एक बढ़िया विकल्प बनाता है। यह 1.0-लीटर इंजन से लैस है, जो 68hp का उत्पादन करता है। S-Presso VXI AT की कीमत लगभग 5.05 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है, जबकि VXI Plus AT वैरियंट के लिए 5.21 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक कीमत जाती है।
यह भी पढ़ेंः 31 मार्च, 2022 से पहले कर लें PAN को Aadhar से लिंक, जानें तरीका

Hyundai Santro
यह कार भी आपके लिए एक विकल्प हो सकता है। यह AMT गियरबॉक्स के साथ आती है, जो अपने सेगमेंट में सबसे स्मूथ में से एक है। इसे 1.1-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ जोड़ा गया है, जो 69 hp का उत्पादन करता है। यह शहरी परिस्थितियों के लिए काफी अच्छा है। हालांकि यह ऊपर बताए गए मॉडलों की तुलना में अधिक महंगा है। मैग्ना एएमटी लगभग 5.80 लाख (एक्स शोरूम) से शुरू होती है और एस्टा एएमटी के लिए कीमत 6.50 लाख (एक्स शोरूम) तक जाती है।

Maruti Suzuki WagonR
वैगनआर लगातार देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली भारतीय कारों में से एक रही है। इसे फाइव-स्पीड एएमटी यूनिट से लैस करना एक स्मार्ट कदम था। यह सुविधा और माइलेज के मामले में कहीं अधिक है। वैगनआर के ऑटोमैटिक वैरियंट की कीमत लगभग 6 लाख रुपये (एक्स शोरूम) से शुरू होती है और 6.25 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक जाती है।
यह भी पढ़ेंः महिंद्रा ने Born Electric vehicles के लिए पहला टीजर जारी किया, जुलाई 2022 में आने की उम्मीद

Maruti Suzuki WagonR