मिलिए भारत की सबसे ज्यादा बूट स्पेस वाली कॉम्पैक्ट सेडान कारों से, जानें कीमत

भारत में कॉम्पैक्ट सेडान कारों को काफी पसंद किया जाता है क्योंकि स्पेस, आराम और बूट स्पेस काफी अच्छा मिल जाता है। साथ ही ये कारें बजट में भी आती हैं। ये कारें टूर पर ले जाने के लिए भी काफी बेहतर साबित होती हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस लिस्ट में हम आपके लिए कुछ खास कॉम्पैक्ट सेडान कारें लेकर आये हैं जिनमें काफी अच्छा बूट स्पेस मिल रहा है, आइये जानते हैं।

Best boot space compact sedan cars in india

Honda Amaze

Tata Tigor

Hyundai Aura

Maruti Dzire

Honda Amaze (420 लीटर बूट स्पेस)

सबसे ज्यादा बूट स्पेस आपको होंडा अमेज (Honda Amaze) में मिलेगा, इस गाड़ी में 420 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है, यानी आप काफी सामान इसमें रख सकते हैं। बूट स्पेस के अलावा इसमें सीटिंग स्पेस भी काफी अच्छा मिल जाता है। इंजन की बात करें तो इसमें 1.2 लीटर i-VTEC पेट्रोल इंजन और 1.5 लीटर i-DTEC डीजल इंजन दिया गया है, जो Manual और CVT (कंटीन्यूअसली वेरिएबल ट्रांसमिशन) दोनों वेरिएंट्स में उपलब्ध है। पेट्रोल इंजन MT और CVT दोनों में 6000 PS पर 90 PS की पावर देता है। जबकि डीजल इंजन MT में 100 PS की अधिकतम पावर और CVT वेरिएंट में 3600 RPM पर 80 PS की पावर देता है। सेफ्टी के लिए इसमें एयरबैग्स, EBD और एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम की सुविधा दी गई है। इस कार की कीमत 6.32 लाख रुपये से लेकर 11.15 लाख रुपये तक जाती है। यह भी पढ़ें: यहां बाइक की कीमत में मिल रही है मारुति वैगन-आर, जानें पूरी जानकारी

Tata Tigor (419 लीटर बूट स्पेस )

बेहतर बूट स्पेस के मामले में टाटा टिगोर (Tata Tigor) भी काफी अच्छी कार है, इस गाड़ी में 419 लीटर का बूट स्पेस मिलता है जोकि बेहतर है । इंजन की बात करें तो इस कार में इंजन की बात करें तो कार में बीएस 6,  1199cc का 3 सिलिंडर इंजन  जोकि 86 PS की पावर और 113 Nm का टॉर्क देता है यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल और 5 AMT की सुविधा दी गई है। इस कार में 13, 14 और 15 इंच के टायर्स लगे हैं, जोकि अलग-अलग वेरिएंट में है। सेफ्टी के लिए इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) और रियर पार्किंग जैसे फीचर्स मिलते हैं। इस कार की एक्स शो रूम कीमत 5.49 लाख से लेकर 7.63 लाख रुपये के बीच है।

Hyundai Aura(402 लीटर बूट स्पेस)

हुंडई Aura में 402 लीटर का बूट स्पेस मिलेगा, यह कार अपने सेगमेंट की सबसे स्टाइलिश कार है और इसका कैबिन भी आपको काफी पसंद आएगा। इंजन की बात करें तो  यब पेट्रोल और डीजल इंजन में उपलब्ध है, इसके पेट्रोल मॉडल में 1.2 लीटर और 1.0 टर्बो इंजन दिया गया है। जबकि डीजल वेरिएंट में 1.2 लीटर का इंजन मिलता है। सेफ्टी के लिए इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) और रियर पार्किंग जैसे फीचर्स मिलते हैं। एक लीटर (पेट्रोल+डीजल)में यह कार 20 से 25 किलोमीटर तक का सफ़र तय कर सकती है।  दिल्ली में इस कार की एक्स-शो रूम ईमत 5.92 लाख से लेकर 7.34 लाख रुपये के बीच है। यह भी पढ़ें: साल के आखिरी महीने में कारों पर 1.30 लाख रुपये का डिस्काउंट मिल रहा है, जल्दी करें

Maruti Dzire(378 लीटर बूट स्पेस)

मारुति सुजुकी की डिजायर अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है, लेकिन इसमें 378 लीटर का बूट स्पेस मिलता है। इंजन की बात करें तो इस कार में 1197cc का पेट्रोल इंजन लगा है जोकि 66kw की पावर और 113 Nm का टॉर्क देता है, यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल और 5 स्पीड AMT गियरबॉक्स से लैस है। सेफ्टी के लिए इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) और रियर पार्किंग जैसे फीचर्स मिलते हैं। इस कार की एक्स-शो रूम कीमत 5.98 लाख रुपये से लेकर 9.02 लाख रुपये तक जाती है।