बजट में बेस्ट हैं ये Electric Scooters, सिंगल चार्ज में मिलती है शानदार रेंज

Hero Optima HX

आज भारत के अधिकांश हिस्सों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये का आंकड़ा पार कर गया है। ईंधन की इस बढ़ती कीमत ने लोगों को दूसरे संसाधन की तरफ सोचने पर मजबूर कर दिया है। अब दोपहिया वाहनों में इलेक्ट्रिक स्कूटर (electric scooter) अधिक आकर्षक लग रहे हैं। ये बिजली से चलते हैं जो कि ज्यादातर घरों में आसानी से उपलब्ध है और चलाने की लागत प्रति किलोमीटर अभी भी 1 रुपये या उससे भी कम है।

इसके साथ ही कई राज्य सरकारें अब देश में इलेक्ट्रिक वाहन (EVs ) खरीदने के लिए विशेष सब्सिडी दे रही हैं। इसलिए यदि आप ईवी (EVs ) यात्रा को किकस्टार्ट करना चाहते हैं, तो यहां कुछ बेहतरीन बजट इलेक्ट्रिक स्कूटर (budget electric scooters) के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप भारत में 70,000 रुपये से कम में खरीद सकते हैं।

दिवाली पर खरीदें 70 हजार से कम में टॉप ये Electric Scooters

  • Hero Optima HX
  • Okinawa Lite
  • Batt:Re LO:EV

Hero Optima HX

हीरो इलेक्ट्रिक (Hero Electric) बाजार में 60,000 रुपये से कम कीमत में ऑप्टिमा एचएक्स (Optima HX ) डुअल बैटरी इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश कर रही है। वैसे, इस रेंज के नीचे ब्रांड के पास कई और अधिक विकल्प हैं, लेकिन ऑप्टिमा कंपनी के अधिक अच्छे दिखने वाले मॉडलों में से एक है।

स्कूटर में 1200W मोटर के साथ 30Ah की बैटरी है, जो 42 किमी / घंटा की टॉप स्पीड प्रदान करती है। हीरो का दावा है कि डुअल बैटरी इकाई वाला यह मॉडल अपने परीक्षणों के आधार पर 122 km की रेंज प्रदान कर सकता है। इसलिए हम वास्तविक यातायात स्थितियों में 90 kg तक की पेशकश करने की उम्मीद करते हैं। बैटरी को फुल चार्ज होने में 5 घंटे तक का समय लगता है और 12 इंच के अलॉय व्हील इसे लंबा कद देते हैं।

अन्य विशेषताओं में एलईडी हेडलैंप, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, रीजनरेटिव ब्रेकिंग और एंटी-थेफ्ट अलार्म शामिल हैं। हीरो ऑप्टिमा एचएक्स की कीमत 58,980 रुपये है।

Okinawa Lite

ओकिनावा (Okinawa) भारत में इलेक्ट्रिक सेगमेंट में एक जाना माना नाम है। ब्रांड के पास अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर (electric scooter) के कई मॉडल हैं, और हम जिसकी बात कर रहे हैं वह है ओकिनावा लाइट (Okinawa Lite) ।

इस स्कूटर में 250W BLDC मोटर, 1.25kWH लिथियम-आयन बैटरी और डुअल शेड्स वाला स्टाइलिश डिजाइन मिलता है। इसमें एक कलर डिजिटल मीटर है ,जो आपको गति, कवर की गई सीमा और चार्ज की स्थिति दिखाता है। आप बैटरी को चार्ज करने के लिए अलग कर सकते हैं। स्कूटर में प्रोजेक्टर हेडलैंप के साथ DRLs सपोर्ट में हैं। सेफ्टी के लिए इसमें फ्रंट डिस्क ब्रेक दिया गया है।

70,000 रुपये से कम के बेहतरीन इलेक्ट्रिक स्कूटर को चार्ज होने में करीब 4-5 घंटे का समय लगता है, जिसके बाद आपको 60 किमी की रेंज मिलती है। स्कूटर में मोबाइल फोन जैसे उपकरणों को चार्ज करने के लिए एक इन-बिल्ट यूएसबी पोर्ट भी है। Okinawa Lite की कीमत 63,990 रुपये है।

Batt:Re LO:EV

एलओ: ईवी (Batt:Re LO:EV) खरीदारों के लिए बाजार में एक और किफायती ईवी है। यह इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर तीन राइडिंग मोड्स के साथ आता है, जो आपको कुल राइडिंग रेंज को बढ़ाने में मदद करता है। इसमें आपको अलग करने योग्य लिथियम बैटरी पैक मिलता है।

यह डुअल डिस्क ब्रेक के साथ आता है। इसके अतिरिक्त, भारत में 70,000 रुपये से कम के सर्वश्रेष्ठ इलेक्ट्रिक स्कूटर में रिवर्स गियर, एंटी-थेफ्ट अलार्म और यूएसबी चार्ज विकल्प भी हैं। स्कूटर में 28Ah की बैटरी है, जो 3 घंटे से कम समय में पूरी तरह चार्ज हो जाती है।

एलओ: ईवी 60 किमी की कुल राइडिंग रेंज प्रदान करता है और इसमें वे सभी फीचर्स हैं, जिनकी आप इन दिनों इलेक्ट्रिक स्कूटर से उम्मीद करते हैं।