महज 3.39 लाख में घर लाएं 25km की माइलेज वाली ये कारें, सेफ्टी फीचर्स गिनते-गिनते थक जाएंगे आप

एंट्री लेवल कार सेगमेंट में इस समय मारुति सुजुकी की नई ऑल्टो K10 (Maruti Suzuki Alto K10) एक नया और फ्रेश मॉडल है जिसके बारे में आप विचार कर सकते हैं।

दोस्तों फेस्टिव सीजन शुरू होने वाला है, ऐसे में अगर आप एक नई कार खरीदने का मन बना रहे हैं, तो इस रिपोर्ट को बिल्कुल भी मिस मत कीजिये, क्योंकि हम आपको 5 लाख रुपये से कम कीमत वाली कुछ बेस्ट कारों की जानकारी दे रहे हैं, जोकि आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकती है। ये कारें डेली यूज के लिए भी बेस्ट हैं, क्योंकि ये न सिर्फ किफायती हैं, बल्कि इनका रखरखाव भी सस्ता पड़ता है। आइये जानते हैं…

Maruti Suzuki Alto K10 (कीमत: 3.99 लाख से शुरू)


एंट्री लेवल कार सेगमेंट में इस समय मारुति सुजुकी की नई ऑल्टो K10 (Maruti Suzuki Alto K10) एक नया और फ्रेश मॉडल है जिसके बारे में आप विचार कर सकते हैं। Maruti Alto K10 की एक्स-शो रूम कीमत 3.99 लाख से शुरू होती है। इसके डिजाइन से लेकर इंजन तक में बड़ा बदलाव हुआ है। बाहर से यह बेहतर नजर आती है, जबकि इसका केबिन भी भी अब स्मार्ट हुआ है। इसमें 7 इंच का स्मार्टप्ले स्टूडियो दिया है जोकि ऐपल कारप्ले व एंड्रॉइड ऑटो को सपोर्ट करता है। इसके अलावा, स्टीयरिंग से जुड़े ऑडियो व वॉइस कंट्रोल, आगे व पीछे दरवाजों पर स्पीकर्स दिए गए हैं। कार में डिजिटल स्पीडोमीटर डिस्प्ले मीटर दिया है और की-लैस एंट्री की सुविधा मिलती है। इंजन की बात करें, तो ऑल्टो K10 में 1.0-लीटर का K सीरीज डुअल-जेट डुअल-वीवीटी पेट्रोल इंजन है, जो 66bhp की पावर और 89Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल और AMT (AGS) से लैस है। नई K10 24.90kmpl की माइलेज देती है। नई ऑल्टो K10 में डुअल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD हाई-स्पीड अलर्ट, डोर चाइल्ड लॉक, फोर्स लिमिटर, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, सीट बेल्ट रिमांइडर, इंजन इम्बोलाइजर और स्पीड सेंसिंग ऑटो डोर लॉक जैसे सुरक्षा फीचर्स हैं।

यह भी पढ़ें: Tata Tigor EV से Mahindra e-Verito तक, ये हैं सबसे सस्ती Electric Cars, रेंज 300km से ज्यादा

Maruti Suzuki S-Presso (कीमत: 4.25 लाख से शुरू)

हाल ही में मारुति सुजुकी ने अपनी पॉपुलर माइक्रो एसयूवी डिजाइन वाली S-Presso को नए इंजन के साथ पेश किया था जिससे यह गाड़ी पहले से बेहतर और ज्यादा माइलेज देने वाली कार भी बन गई। इसकी एक्स-शो रूम कीमत 4.25 लाख रुपये से शुरू होती है। इंजन की बात करें, तो नई S-Presso में अब Next Gen K-Series 1.0L Dual Jet, Dual VVT पेट्रोल इंजन शामिल किया है जोकि 49kW की पावर 5500rpm पर और 89Nm का टॉर्क 3500rpm पर देता है। इसमें 5 स्पीड मैन्युअल और AGS गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है। इतना ही नहीं, यह इंजन Idle-Start-Stop टेक्नोलॉजी से लैस है। यह टेक्नोलॉजी फ्यूल की बचत करती है। इस इंजन की मदद से यह कार 25 किलोमीटर से ज्यादा की माइलेज देने का वादा करती है। इंजन के अलावा गाड़ी के डिजाइन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। सेफ्टी के लिए इसमें डुअल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD हाई-स्पीड अलर्ट, डोर चाइल्ड लॉक, फोर्स लिमिटर, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, सीट बेल्ट रिमांइडर, इंजन इम्बोलाइजर और स्पीड सेंसिंग ऑटो डोर लॉक जैसे फीचर्स मिलते हैं।

Maruti Suzuki Alto (कीमत: 3.39 लाख से शुरू)

ऑल्टो 800 कार मारुति सुजुकी की अभी भी सबसे सस्ती कार के रूप में लोगों को खूब लुभा रही है। पिछले 20 सालों से यह कार लोगों की पसंदीदा कार बनी हुई है। दिल्ली में इस कार की एक्स-शो रूम कीमत 3.39 लाख रुपये से शुरूं होती है। इस कार में 796cc (BS 6)का 3 सिलेंडर इंजन लगाया गया है जोकि 48ps की पावर और 69 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल और AMT गियरबॉक्स से लैस है। कार की माइलेज 22.5Kmpl है। सेफ्टी के लिए इस कार में EBD के साथ ABS, सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट सिस्टम, ड्राइवर साइड एयरबैग और रिवर्स पार्किंग सेंसर्स जैसे कई शानदार फीचर्स आपको मिलते हैं। गाड़ी में स्पेस ठीक है। चार लोग इसमें आराम से बैठ सकते हैं। यह बेसिक जरूरत के लिए एक बेस्ट कार है। रोज आप इसे चला सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 100km से ज्यादा की माइलेज देकर Hero की इस सस्ती बाइक ने बनाया रिकॉर्ड, कीमत 60 हजार से भी कम

Renault Kwid (कीमत: 4.64 लाख से शुरू)


स्पोर्टी डिजाइन और बेहतर स्पेस के चलते Kwid अपने सेगमेंट की काफी पॉपुलर कार है। इस कार में 800cc और 1000cc इंजन ऑप्शन में है, यानी जैसी आपकी जरूरत वैसा मॉडल आप चुन सकते हैं। इसमें 5 स्पीड मैन्युअल और AMT गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है। Kwid का डिजाइन काफी अच्छा और स्पोर्टी है और इसमें स्पेस की कोई कमी नहीं है, परफॉरमेंस के मामले में भी अभी तक कोई शिकायत इसमें देखने को नहीं मिली। Renault Kwid की दिल्ली में एक्स-शो रूम कीमत 4.64लाख रुपये से शुरू होती है। कीमत और क्वालिटी के मामले में यह निराश करती है। सेफ्टी के लिए इस कार में EBD के साथ ABS, ड्राइवर साइड एयरबैग, सीट बेल्ट रिमाइंडर, रियर पार्किंग सेंसर्स और स्पीड वॉर्निंग सिस्टम जैसे कई लेटेस्ट फीचर्स भी दिए गए हैं।

यह भी पढ़ेंः 25km की माइलेज के साथ आ रही Toyota की सबसे सस्ती कार! Maruti और Tata को मिलेगी टक्कर