25km की माइलेज देती हैं ये कारें, कीमत 5 लाख रुपये से कम, जानें फीचर्स

5 लाख रुपये से कम की कीमत में मारुति ऑल्टो, Renault Kwid, Maruti S-Presso भी ऑप्शन हो सकते हैं। इस रेंज में चाहें, तो PMV Electric car भी खरीद सकते हैं। पीएमवी इलेक्ट्रिक की ईएएस-ई की शुरुआत कीमत 4.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। आइए जान लेते हैं बजट रेंज में आने वाली बेस्ट कारों के बारे में…

48779

Best Cars Under 5 lakhs: Best Cars Under 5 lakhs: अगर आप सस्ती कार की तलाश में हैं, तो अब भी भारतीय बाजार में बहुत सारे ऑप्शंस मौजूद हैं। इस रेंज में मारुति सुजुकी की कार ऑल्टो (Alto 800/Alto k10) खूब बिकती हैं। यह तकरीबन हर महीने कंपनी की टॉप सेलिंग कार की लिस्ट में होती है। इसके अलावा, 5 लाख रुपये से कम की कीमत में Renault Kwid, Maruti S-Presso भी ऑप्शन हो सकते हैं। इस रेंज में PMV Electric car भी आती है। पीएमवी इलेक्ट्रिक की ईएएस-ई की शुरुआत कीमत 4.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। आइए जान लेते हैं बजट रेंज में आने वाली बेस्ट कारों के बारे में…

New Alto K10

Maruti Suzuki Alto K10

मारुति सुजुकी ऑल्टो कंपनी की बेस्ट सेलिंग कार है। हर महीने इसकी बिक्री में इजाफा हो रहा है। अगर आप एंट्री लेवल कार खरीदने की सोच रहे हैं, तो फिर Maruti Suzuki Alto K10 एक विकल्प हो सकता है। इसकी शुरुआती कीमत 3.99 लाख रुपये (एक्स शोरूम)है। ऑल्टो K10 में 1.0-लीटर का K सीरीज डुअल-जेट डुअल-वीवीटी पेट्रोल इंजन है, जो 66bhp की पावर और 89Nm का टॉर्क पैदा करता है। यह इंजन 5 स्पीड मैनुअल और AMT (AGS) से लैस है। नई K10 24.07 kmpl की माइलेज देती है। नई ऑल्टो K10 में डुअल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD हाई-स्पीड अलर्ट, डोर चाइल्ड लॉक, फोर्स लिमिटर, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, सीट बेल्ट रिमांइडर, इंजन इम्बोलाइजर और स्पीड सेंसिंग ऑटो डोर लॉक जैसे सेफ्टी भी फीचर्स हैं। इसमें 7 इंच का स्मार्टप्ले स्टूडियो दिया है जोकि ऐपल कारप्ले व एंड्रॉयड ऑटो को सपोर्ट करता है।

Maruti Suzuki Alto K10स्पेसिफिकेशंस
इंजन1.0-litre 67.1bhp 12V K Series Petrol engine
माइलेज24.07 kmpl (ARAI)
कीमत3.99 लाख रुपये (एक्स शोरूम)
maruti suzuki s-presso

Maruti Suzuki S-Presso

अगर आपका बजट थोड़ा ज्यादा है, तो फिर Maruti Suzuki S-Presso भी 5 लाख रुपये से कम में एक विकल्प है। नई S-Presso में नेक्स्ट जेन के-सीरीज 1.0L डुअल जेट, Dual VVT पेट्रोल इंजन है, जो 49kW की पावर 5500rpm पर और 89Nm का टॉर्क 3500rpm पर देता है। इसमें 5 स्पीड मैनुअल और AGS गियरबॉक्स है। यह इंजन Idle-Start-Stop टेक्नोलॉजी से लैस है। यह टेक्नोलॉजी फ्यूल की बचत करती है। इस इंजन की मदद से यह कार 25 km से ज्यादा की माइलेज देने का वादा करती है। इंजन के अलावा गाड़ी के डिजाइन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। सेफ्टी के लिए इसमें डुअल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD हाई-स्पीड अलर्ट, डोर चाइल्ड लॉक, फोर्स लिमिटर, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, सीट बेल्ट रिमांइडर, इंजन इम्बोलाइजर और स्पीड सेंसिंग ऑटो डोर लॉक जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसकी एक्स-शो रूम कीमत 4.25 लाख रुपये से शुरू होती है।

Maruti Suzuki S-Pressoस्पेसिफिकेशंस
इंजननेक्स्ट जेन के-सीरीज 1.0L डुअल जेट, Dual VVT पेट्रोल इंजन
माइलेज25 kmpl
कीमत4.25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम)
Renault Kwid

Renault Kwid

5 लाख से कम में बेहतर डिजाइन वाला कार खरीदने की सोच रहे हैं, तो फिर Renault Kwid को ट्राई किया जा सकता है। Renault Kwid दो इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है, जिसमें 800cc और 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन शामिल हैं। इसका 800cc पेट्रोल इंजन 54bhp की पावर और 72Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आता है, जबकि इसका 1.0 लीटर इंजन 68bhp की पावर और 91Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। ARAI टेस्टिंग सर्टिफिकेशन के साथ Kwid 22.25 km प्रति लीटर का माइलेज देती है। इसमें MediaNAV इवोल्यूशन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है,यह एंड्रॉयड ऑटो, ऐपल कारप्ले, डियो प्लेबैक और वॉयस रिकॉग्निशन से लैस है। इसके अलावा इसमें रिवर्स पार्किंग कैमरा, ड्यूल फ्रंट एयरबैग, एबीएस और ईबीडी, सीट बेल्ट रिमाइंडर, ओवरस्पीड अलर्ट, रिवर्स पार्किंग सेंसर और प्री-टेंशनर जैसे फीचर्स भी मौजूद है। कार में रियर सीट आर्मरेस्ट और रियर पार्किंग कैमरा जैसे फीचर्स मिलते हैं। Renault Kwid की दिल्ली में एक्स-शो रूम कीमत 4.64 लाख रुपये से शुरू होती है।

Renault Kwidस्पेसिफिकेशंस
इंजन1.0L engine/ 0.8L engine
माइलेज22.25 kmpl
कीमत4.64 लाख रुपये (एक्स-शोरूम)
PMV Electric car EaS-E
PMV Electric car EaS-E

PMV Electric car EaS-E

आप चाहें, तो 5 लाख रुपये से कम की बजट में PMV Electric car भी खरीद सकते हैं। पीएमवी इलेक्ट्रिक ने ईएएस-ई को 4.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है। आप 2000 रुपये खर्च कर इसे बुक कर सकते हैं। Eas-E इलेक्ट्रिक कार में डिजिटल इंफोटेनमेंट सिस्टम, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, एयर कंडीशनिंग, रिमोट कीलेस एंट्री और रिमोट पार्क असिस्ट, क्रूज कंट्रोल, एयरबैग के साथ-साथ सीट बेल्ट शामिल हैं। यह विभिन्न राइडिंग मोड्स, फीट-फ्री ड्राइविंग, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, ऑनबोर्ड नेविगेशन, म्यूजिक कंट्रोल, कनेक्टेड स्मार्टफोन पर कॉल कंट्रोल की सुविधा भी देता है। यह इलेक्ट्रिक कार तीन बैटरी विकल्पों के साथ आती है। ईएएस-ई माइक्रो इलेक्ट्रिक कार एक बार फुल चार्ज करने पर 200 km तक की रेंज पेश करेगी। EV निर्माता वादा कर रहा है कि एक बार चार्ज करने पर कम से कम 120 km की रेंज प्रदान करेगा। ईवी चार घंटे में पूरी चरह से चार्ज हो जाएगा। ईएएस-ई माइक्रो कार को किसी भी 15A आउटलेट से चार्ज किया जा सकता है। निर्माता 3 kW AC चार्जर भी दे रहा है। यह इलेक्ट्रिक कार अधिकतम 13hp की पावर और 50Nm का पीक टॉर्क प्रदान करता है। EaS-E electric car की टॉप स्पीड 70 km प्रति घंटे की है। यह केवल 5 सेकंड के भीतर 0 से 40 km प्रति घंटे की गति का दावा करता है।
यह भी पढ़ेंः 34km की माइलेज वाली Maruti Suzuki WagonR क्यों है लोगों की फेवरेट, जानें टॉप फीचर्स

PMV Electric car EaS-Eस्पेसिफिकेशंस
रेंज200km
स्पीड70 km
कीमत4.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम)
Datsun redi-Go

Datsun Go

Datsun Go भी किफायती रेंज में एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। इस कार में 800cc का BS6 इंजन लगा है जोकि 54 PS की पावर और 72 Nm का टॉर्क देता है, यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस है। एक लीटर में यह कार 22.7 Km की माइलेज देती है। सेफ्टी के लिए इस कार में EBD के साथ ABS, ड्राइवर साइड एयरबैग, सीट बेल्ट रिमाइंडर, रियर पार्किंग सेंसर्स और स्पीड वॉर्निंग सिस्टम जैसे कई लेटेस्ट फीचर्स भी दिए गए हैं। इस कार की कीमत 3,83,800 (बेस मॉडल, पेट्रोल-मैनुअल) से शुरू होती है।

Datsun Goस्पेसिफिकेशंस
इंजन800cc BS6 engine
माइलेज22.7 kmpl
कीमत3,83,800 (बेस मॉडल, पेट्रोल-मैनुअल)


यह भी पढ़ेंः Toyota Innova Hycross या Mahindra XUV700, जानिए कौन-सी गाड़ी बढ़ाएगी आपके गैराज की शोभा

Web Stories