ये सस्ती 7 सीटर कारें आपकी बड़ी फैमिली के लिए हैं बेस्ट, माइलेज में हिट और स्पेस में फिट

Renault की सेल में Triber का बड़ा हाथ है, यह एक ऐसी MPV है जिसने आते ही भारतीय कर बाजार में अपनी छाप छोड़ी है। इसकी एक्स-शो रूम कीमत 5.91 लाख रुपये से शुरू होती है।

Cheapest 7 Seater Cars: भारत में 7 सीटर गाड़ियां (MPV) इसलिए लोकप्रिय हो रही हैं, क्योंकि पूरा परिवार एक साथ सफर पर निकल पड़ता है। ये मल्टी पर्पज व्हीकल्स कारें सामान रखने के लिए काफी अहम भूमिका निभाती हैं। अगर आप भी अपने परिवार के लिए एक ऐसी ही किफायती और सस्ती 7 सीटर  गाड़ी खरीदने की सोच रहे हैं तो यहां हम आपको कुछ बेस्ट ऑप्शन बता रहे हैं जोकि आपके लिए काफी उपयोगी सबित हो सकते हैं । यहां हम इन कारों के की कीमत, स्पेस, फीचर्स और इंजन के बारे में ही जानकारी दे रहे हैं।   

Maruti Suzuki Eeco

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की Eeco अपने सेगमेंट की सबसे सस्ती 7 सीटर कार है। इसमें 5 सीट का भी ऑप्शन मिलता है। इंजन की बात करें, तो मारुति EECO में 1.2 लीटर का G112B पेट्रोल इंजन लगा है जोकि 54kW की पावर और 98Nm का टॉर्क देता है। इसके अलावा, इसमें 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है। यह गाड़ी CNG में भी उपलब्ध है। CNG मोड पर 20.88km/kg की माइलेज और पेट्रोल मोड पर 16.11 kmpl की माइलेज मिलती है। इसमें लगा इंजन पावरफुल होने के साथ ही किफायती भी है। सेफ्टी के लिए इसमें अब पैसेंजर साइड एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम+ EBD, ड्राइवर साइड एयरबैग और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड हैं। इस कार में स्पेस काफी अच्छा और 6 या 7 लोग इसमें आसानी से बैठ सकते हैं, इतना ही नहीं अगर आप 5 लोग या इससे कम लोग इसमें कहीं जाते हैं तो सामान रखने के लिए भी इसमें काफी जगह मिल जाती है। इसकी एक्स-शो रूम कीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू होती है।

Maruti Suzuki Ertiga

मारुति सुजुकी की Ertiga  अब नए अवतार में आ चुकी है और अब यह डिजाइन के मामले में पहले से बेहतर नज़र आ रही है । 7 सीटर कारों के सेगमेंट में यह बेहद स्ट्रोंग प्लेयर है।  Next-Gen Ertiga में K-series 1.5L पेट्रोल इंजन लगा है, जोकि 75.8kW की पावर और136.8Nm का टॉर्क मिलता है। यह कार 5 स्पीड मैन्युअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है। पेट्रोल मोड पर यह कार 20.51 km/l (मैन्युअल) की माइलेज देती है, जबकि ऑटोमैटिक मोड पर यह 20.30 km/l की माइलेज मिलती है। इसमें स्पेस आपको काफी अच्छा मिल जाता है। इसमें 7 लोगों के बैठने की जगह है। Ertiga में दो छोटे बच्चे और 5 बड़े लोग आसानी से बैठ सकते हैं। Ertiga का डिजाइन, स्पेस और इंजन परफॉरमेंस इसके प्लस पॉइंट्स हैं। इसमें लगा इंजन बेहतर माइलेज देने के साथ-साथ किफायती भी है। इसकी एक्स-शो रूम कीमत 8.35 लाख रुपये से शुरू होती है।

यह भी पढ़ें: 8 लाख से कम में ये हैं जबरदस्त कॉम्पैक्ट SUV, दमदार इंजन के साथ मिलेगी शानदार माइलेज

Renault Triber

Renault की सेल में Triber का बड़ा हाथ है, यह एक ऐसी MPV है जिसने आते ही भारतीय कर बाजार में अपनी छाप छोड़ी है। इसकी एक्स-शो रूम कीमत 5.91 लाख रुपये से शुरू होती है। कम कीमत में होने के बाद भी इसमें क्वालिटी और सेफ्टी का पूरा ध्यान रखा गया है। इतना ही नहीं ट्राइबर में आपको स्पेस भी खूब मिल जाता है और 7 लोग (4बड़े+2 छोटे बच्चे) आराम से इसमें सफ़र कर सकते हैं।  इंजन की बात करें, तो इसमें 1.0-लीटर नेचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन है। यह पेट्रोल मोटर 71 hp की अधिकतम शक्ति और 96 Nm का पीक टॉर्क उत्पन्न करता है। इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और AMT के साथ आता है। फीचर्स की बात करें, तो इसमें इसमें एंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ 8.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है। इसकी तीनों पंक्तियों में एसी वेंट, कूल्ड सेंटर बॉक्स आदि मिलते हैं। स्पेस के मामले में यह अच्छी है, इसमें दो छोटे बच्चे और 5 बड़े लोग आसानी से बैठ सकते हैं। सेफ्टी के लिए इस गाड़ी में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD, एयर बैग्स, रिवर्स पार्किंग सेंसर और रियर पार्किंग कैमरा समेत कई अच्छे फीचर्स मिलते हैं।

यह भी पढ़ें: Maruti Suzuki की मिड साइज एसयूवी Vitara 20 जुलाई को करेगी डेब्यू , क्रेटा से मुकाबला