ये हैं देश की सबसे सस्ती 7 सीटर कारें, कीमत 4.09 लाख रुपये से शुरू

एक समय था जब भारत में MPV गाड़ियों का नाम सुनते ही मन में किसी भारी भरकम और बड़ी गाड़ी की तस्वीर आती थी। लेकिन बदलते समय के साथ अब MPV गाड़ियां भी स्मार्ट डिजाइन के साथ कॉम्पैक्ट हो चली हैं।भारी-भरकम MPV अब हल्की और कॉम्पैक्ट हो चुकी हैं और यही वजह है कि ये लोगों की पहुंच में भी आने लगी हैं। जिन लोगों की फैमिली में 7 से 8 लोग होते हैं उनके ल्लिये MPV ही सही ऑप्शन होती हैं। तो इस रिपोर्ट में हम आपको बता रहे हैं देश की सबसे सस्ती 7 सीटर गाड़ियों के बारे में।

Maruti Suzuki ECCO

जब बात सबसे सस्ती 7 सीटर फैमिली कार की होती है तब मारुति ईको (Maruti EECO) का नाम सबसे पहले आता है।इस गाड़ी में 7 लोग आराम से सफ़र कर सकते है। ज्यादातर लोग इसे ट्रांसपोर्ट के रूप में भी इस्तेमाल करने लगे हैं।इंजन की बात करें तो मारुति EECO में 1.2 लीटर का G112B पेट्रोल इंजन लगा है जोकि 54kW की पावर और 98Nm का टॉर्क देता है, इसके अलावा इसमें 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है.यह गाड़ी CNG में भी उपलब्ध है।CNG मोड पर 20.88km/kg की माइलेज और पेट्रोल मोड पर 16.11 kmpl की माइलेज मिलती है। अगर साइज की बात करें तो इसकी लंबाई 3675 mm, चौड़ाई 1475 mm और ऊंचाई 1825 mm है। जबकि इसका व्हीलबेस 2350 mm दिया गया है और वजन 940 kg है। सेफ्टी के लिए इसमें चाइल्ड सेफ्टी लॉक और डिस्क ब्रेक की सुविधा मिलती है । मारुति ईको की एक्स-शोरूम कीमत 4.08 लाख रुपये से लेकर 5.50 लाख रुपये तक जाती है, ये कीमतें पेट्रोल और CNG की हैं।

Datsun GO Plus

सबसे सस्ती MPV गाड़ी की बात हो और Datsun GO Plus का नाम न लिया जाए ऐसा तो हो नहीं सकता। इंजन की बात करें तो Datsun GO प्लस में 1.2L पेट्रोल इंजन लगा है जो 68PS (M) 77(CVT)पावर और 104Nm टॉर्क देता है।  इसमें 5 स्पीड मैन्युअल और CVT गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है। एक लीटर पेट्रोल में यह कार 19.02 (MT)/18.57 (CVT) की माइलेज निकाल देती है। इसका कर्ब वजन 865kg से 882kg तक है। इस कार में 7 लोगों के बैठने की जगह दी गई है, इसकी तीसरी पंक्ति में 2 छोटे बच्चे आराम से बैठ सकते हैं। इसका डिजाइन अब पहले के मुकाबले ज्यादा बेहतर हुआ है। सेफ्टी के लिए इसमें एयरबैग्स स्टैण्डर्ड, और एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ ईबीडी, फीचर्स मिलते हैं। सेफ्टी के लिए इसमें ABS + EBD + ब्रेक असिस्ट, एयर बैग्स, रियर पार्किंग सेंसर, सेंट्रल लॉकिंग और सीट बेल्ट रिमांडर जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं। अगर साइज की बात करें तो इसकी लंबाई 3995 mm, चौड़ाई 1636 mm और ऊंचाई 1507 mm है जबकि इसका व्हीलबेस 2450 mm दिया गया है। Datsun Go Plus की दिल्ली में एक्स-शो रूम कीमत 4.25 लाख रुपये से लेकर 7 लाख रुपये तक जाती है। ये कीमतें मैन्युअल और CVT गियरबॉक्स की हैं।

Renault Triber

कॉम्पैक्ट MPV सेगमेंट में Triber एक अच्छी गाड़ी है। इस गाड़ी में स्पेस अच्छा है। इसमें  7 लोगों के बैठने की की जगह है। लेकिन पीछे (3rd रो में ) सिर्फ 2 छोटे बच्चे ही बैठ सकते हैं, लेकिन इसके बूट में सामान रखने की जगह नहीं है। कार में  8-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो नेविगेशन, एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो को सपोर्ट करता है। Triber में क्लटर-फ्री लेआउट के साथ एक डुअल-टोन थीम केबिन दिया जाएगा। डायमेंशन की बात करें तो कार की लंबाई 3990 mm, चौड़ाई 1739 mm और ऊंचाई 1643 mm और व्हीलबेस 2636 mm है। कार का ग्राउंड क्लियरेंस 182 मिलीमीटर है। स्पेस की बात करें तो इंजन की बात करें तो इसमें पावरफुर 999 CC, 3-सिलिंडर, पेट्रोल इंजन दिया गया है। 72 PS की पावर और 96Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस कार का इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। आपके लिए Triber एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकती है। सेफ्टी के लिए नई Renault Triber में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स स्टैण्डर्ड, चार एयरबैग्स (टॉप मॉडल में) एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर्स, स्पीड अलर्ट और पेडेस्ट्रियन प्रोटेक्शन जैसे खास सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं। Renault Triber की एक्स-शो रूम कीमत 5.30 लाख रुपये से लेकर 7.82 लाख रुपये तक है।