ये हैं भारत की सबसे सस्ती बाइक्स, कीमत 51 हजार से शुरू

भारत में एंट्री लेवल बाइक्स का क्रेज कभी कम नहीं होता, जो लोग रोजाना ज्यादा लंबा सफ़र तय करते हैं, और किफायती बाइक की तलाश में रहते हैं। उनके लिए 100cc से 110cc इंजन वाली बाइक्स का सेगमेंट हमेशा से ही आकर्षित करता रहा है। अगर आप भी रोजाना बाइक से लंबी दूरी तय करते हैं और एक सस्ती बाइक की तलाश में हैं तो यहां हम आपको तीन ऐसी बाइक्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिनकी कीमत बेहद कम है और माइलेज के लिहाज से भी ये काफी शानदार हैं।

Hero HF 100

यह हीरो मोटोकॉर्प की सबसे सस्ती बाइक है। यह किफायती होने के साथ-साथ सॉलिड भी है। इस बाइक  में 97.2cc का सिंगल सिलेंडर इंजन दिया है, जो कि 8.36 PS की पावर और 8.05Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। इसके अलावा इस इंजन में फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है। फीचर्स की बात करें तो बाइक में मेटल ग्रैब रेल, ब्लैक थीम पर बेस्ड एग्जॉस्ट, क्रैश गार्ड, एलॉय व्हील और ट्यूबलेस टायर्स जैसे फीचर्स मिलते हैं। बाइक के लुक बेहतर करने के लिए इसमें नए ग्राफिक्स का सहारा लिया गया है। इस बाइक में 9.1 लीटर की क्षमता का फ्यूल टैंक दिया है। बाइक का कुल वजन 110 किलोग्राम है, इसके अलावा इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 165mm है। बाइक के फ्रंट और रियर व्हील्स में ड्रम ब्रेक की सुविधा मिलती है। इस बाइक का डिजाइन बेहद सिंपल है। ARAI के मुताबिक यह बाइक 67 kmpl तक की माइलेज निकाल सकती है। Hero HF 100 की कीमत 51 हजार रुपये (एक्स-शो रूम कीमत) से शुरू होती है। यह भी पढ़ें: फुल चार्ज में 180km की रेंज देगी यह स्पोर्ट्स इलेक्ट्रिक बाइक,AI टेक्नोलॉजी भी है शामिल

Bajaj CT100X

यह भी बजाज ऑटो की एक किफायती और सस्ती बाइक है। सिंपल डिजाइन और सॉलिड बिल्ड क्वालिटी की वजह से यह बाइक ग्राहकों को लुभाने में सफल रहती है।  इंजन की बात करें तो इस बाइक में 115cc का इंजन लगा है जोकि 8bhp की पावर और 10 Nm का टॉर्क देता है। यह इंजन 4-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। इस बाइक रियर में एक कैरियर दिया गया है, जहां आप अपना सामान रख सकते हैं। डेली यूज़ के लिए यह एक अच्छी बाइक साबित हो सकती है। इसमें 11 लीटर का फ्यूल टैंक दिया है। इस बाइक के फ्रंट और रियर में 17 इंच के टायर्स दिए गये हैं। ब्रेकिंग के लिए बाइक के फ्रंट में 130mm ड्रम ब्रेक और रियर में 110mm ड्रम ब्रेक के सतह CBS की सुविधा मिलती है। ARAI के मुताबिक यह बाइक 104 Kmpl तक की माइलेज दे सकती है।  Bajaj CT100X की कीमत 58 हजार रुपये (एक्स-शो रूम कीमत) से शुरू होती है।

TVS Sport

यह अपने सेगमेंट की सबसे पॉपुलर बाइक है। बाइक का डिजाइन और इसके फीचर्स आपको पसंद आयेंगे। इंजन की बात करें तो Sport में 109.7cc का इंजन लगा है जो 8.29PS की पावर और 8.7Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। यह इंजन ET-Fi टेक्नोलॉजी से लैस है। माइलेज की बात करें तो यब बाइक एक लीटर में 95  kmpl तक  की माइलेज दे सकती है। बाइक की टॉप स्पीड 90 kmph है। बाइक में लगे फ्रंट और रियल सस्पेंशन अच्छे हैं जोकि खराब रास्तों पर अपना काम आसानी से कर जाते हैं। बाइक के फ्रंट और रियर व्हील्स में ड्रम ब्रेक की सुविधा मिलती है। बाइक का वजन 110 किलोग्राम है और इसका ग्राउंड-क्लीयरेंस 175 mm है ।  TVS Sport की कीमत 58,930 रुपये (एक्स-शो रूम कीमत) से शुरू होती है ।