35km से ज्यादा की माइलेज देती हैं ये सस्ती CNG कारें, भूल जाओगे पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतें!

मारुति सुजुकी की नई सलेरियो अब काफी एडवांस्ड और बेहतर हुई है। यह कार पेट्रोल और CNG में भी उपलब्ध है।

पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार ऊपर-नीचे होती रहती हैं, लेकिन इसका असर कार चलाने वाले लोगों के महीने के बिल पर पड़ता है। वैसे,अब भारत में इलेक्ट्रिक कारें धीरे-धीरे आ रही हैं, लेकिन वो अभी भी आम लोगों की पहुंच से अभी काफी दूर हैं। अब ऐसे में CNG गाड़ियां अभी भी लोगों की पहुंच में है और इन्हें आसानी से खरीदा जा सकता है। लेकिन CNG गाड़ियां सिर्फ फैक्ट्री फिटेड हो तो ही बेहतर है ओपन मार्केट में लोकल CNG किट लगवाना काफी भारी हो सकता है। ऐसे में यहां हम आपको भारत में मौजूदा सबसे सस्ती CNG किट वाली कारों के बता रहे हैं जो आपके डेली यूज के लिए बेहतर साबित हो सकती हैं।

WagonR

Maruti WagonR CNG (35.60km की माइलेज)

मारुति सुजुकी की वैगनआर (WagonR) पेट्रोल और CNG ऑप्शन में है।  CNG मॉडल की कीमत 6.42 लाख  रुपये से शुरू होती है।  यह अपने सेगमेंट और पूरे देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। इसमें 1.2 लीटर का थ्री-सिलिंडर युक्त पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 68hp की पावर और 90Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं CNG पर चलने पर इसमें  पावर और टॉर्क थोड़ा कम हो जाता है, CNG  मोड में ये इंजन 59hp की पावर और 78Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है । कंपनी का दावा है कि इसका सीएनजी वेरिएंट 34.05 किलोमीटर तक का माइलेज देता है।

Maruti Celerio CNG: (34.05km की माइलेज)

मारुति सुजुकी की नई सलेरियो अब काफी एडवांस्ड और बेहतर हुई है। यह कार पेट्रोल और CNG में भी उपलब्ध है। हाल ही में घरेलू बाजार में अपनी किफायती CNG कार सेलेरियो के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च किया है। सेलेरियो के CNG की कीमत 6.69 लाख रुपये है, इस कार में डुअल VVT तकनीक वाला, 1.2-लीटर का K12N पेट्रोल इंजन लगा है, यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है और 65hp की पावर और 89 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। CNG मॉडल सीएनजी वेरिएंट यह कार 35.60km/kg तक का माइलेज देती है। इस कार में 313 लीटर की क्षमता का बूट स्पेस मिलता है। CNG मॉडल की कीमत 6.69 लाख रुपये है ।

यह भी पढ़ें: 10 सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में Maruti की यह कार रही टॉप पर, 31km की देती है माइलेज

Tata Tiago iCNG: (26km तक की माइलेज)

मारुति सुजुकी की राह पर चलते हुए अब टाटा मोटर्स ने अपनी CNG कारों की रेंज को पेश किया है। Tiago iCNG एक अच्छा ऑप्शन आपके लिए साबित हो सकता है । Tiago iCNGकी एक्स-शो रूम कीमत 6.29 लाख रुपये है। इंजन की बात करें, तो इसमें 1.2 लीटर का 3-सिलिंडर पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है, जो कि 72bhp की पावर और 95Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से लैस है। यह कर 26km/kg की माइलेज देने में सक्षम है। इस कार में काफी अच्छे फीचर्स मिलते हैं ।

यह भी पढ़ेंः Ola Electric अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार से 15 अगस्त को उठाएगी पर्दा, जानें कैसी होगी ये कार