437 km की रेंज के साथ आने वाली ये हैं भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, जानिये कीमत

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को खूब पसंद किया जा रहा है और यही वजह है कि अब कंपनियां भी लोगों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए व्हीकल बाजार में उतारने लगी हैं। जिसके चलते पहले के मुकाबले अब सड़कों पर इलेक्ट्रिक वाहन ज्यादा नजर आते हैं। अब EV पहले की तुलना में कम कीमत और ज्यादा रेंज के साथ आ रही हैं। इलेक्ट्रिक कारों के सेगमेंट में सबसे ज्यादा मॉडल इस समय टाटा मोटर्स के पास हैं। इस रिपोर्ट में हम आपको टाटा मोटर्स की ही तीन सबसे किफायती और ज्यादा रेंज वाली गाड़ियों के बारे में जानकारी दे रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी एक नई EV खरीदने की सोच रहे हैं, तो यह रिपोर्ट आपके काम आ सकती है । 

Tata Tigor EV

कॉम्पैक्ट सेडान कार सेगमेंट में Tigor EV लगातार ग्राहकों की पसंदीदा कार बनी हुई है। यह भारत की सबसे सस्ती EV भी है। इस कार की एक्स शोरूम कीमत 11.99 लाख रुपये से शुरू होती है। इसके साथ ही आपको इस कार के तीन वैरियंट मिल जाते हैं। कंपनी की मानें, तो यह कार सिंगल चार्ज पर 305 किमी. चलने का दावा करती है। इस गाड़ी को ड्राइव करना आसान और बेहद किफायती भी है। सिटी से लेकर हाइवे पर यह आसानी से सफर को पूरा कर सकती है। चार लोग इसमें आसानी से यात्रा कर सकते हैं। यह कार अपने रेंज और कीमत के हिसाब से एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकती है।
यह भी पढ़ेंः सोलर इलेक्ट्रिक कार Lightyear 0 प्रोडक्शन के लिए है तैयार, 695 km तक है इसकी रेंज, जानें खूबियां

Tata Nexon EV

अब बात करते हैं Tata Nexon EV के बारे में बात करते हैं, जोकि सबसे पॉपुलर कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक SUV है। आप अगर बजट फ्रेंडली इलेक्ट्रिक SUV देख रहे हैं, तो Nexon EV आपके बजट में आसानी से आ सकती है। इस इलेक्ट्रिक टाटा नेक्सन की कीमत 7.39 लाख से लेकर 13.73 लाख रुपये के बीच आपको मिल जाएगी। इसके साथ ही यह कार आपको 312km  की रेंज देती और भारत में मौजूद कई बेहतरीन कारों को यह Nexon EV बराबर की टक्कर देती है। इस गाड़ी में स्पेस काफी अच्छा मिल जाता है और यह डेली यूज के लिए भी बेस्ट ऑप्शन है।
यह भी पढ़ें: जबरदस्त खूबियों से लैस है Hyundai की यह कार, ADAS के साथ मिलता है स्पोर्टी लुक

Tata Nexon MAX EV

हाल ही में टाटा मोटर्स ने Nexon MAX EV को भारत में लॉन्च किया था। गाड़ी की रेंज एक तरफ जहां इसका प्लस पॉइंट है, तो वहीं इसकी थोड़ी ज्यादा है जोकि निराश करती है। Nexon MAX EV की शुरुआती कीमत 17.74 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है। फुल चार्ज होने के बाद यह 437km  रेंज का दावा करती है। इस कार के अपडेटेड मॉडल में आपको कुछ बदलाव भी देखने को मिलेंगे। लंबी दूरी के लिए यह बेस्ट ऑप्शन है, आप इसे दिल्ली से जयपुर आसानी से चली जायेगी। इस गाड़ी में स्पेस अच्छा है और 5 लोग इसमें आसानी से बैठ सकते हैं, वहीं इसके Boot में भी आपको इसमें मिल जायेगा। सिटी से लेकर हाइवे पर इसकी परफॉर्मेंस निराश होने का मौका तो नहीं देती, लेकिन इसकी ज्यादा कीमत निराश भी कर देती है। 
यह भी पढ़ेंः HTC ला रही है Metaverse पर आधारित जोरदार स्मार्टफोन, 28 जून को होगी लॉन्च