ये हैं देश की बेस्ट कॉम्पैक्ट सेडान कारें, कीमत 10 लाख से भी कम

भारत में जब हैचबैक कार के बाद कॉम्पैक्ट सेडान कार खरीदने वालों की लिस्ट काफी बड़ी है, और यही वजह है कि यह सेगमेंट भी काफी बड़ा हो चला है। कम बजट में आपको एक ऐसी कार मिलती है जिसमें बेहतर स्पेस, आकर्षक डिजाइन और दमदार इंजन मिलता है। इस रिपोर्ट में हम आपको देश की मौजूदा कुछ खास कॉम्पैक्ट सेडानकारों के बारे में बता रहे हैं जो आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकती हैं यदि आप एक नई कॉम्पैक्ट सेडान कार खरीदने की सोच रहे हैं।

Tata Tigor

कॉम्पैक्ट सेडान कारों की लिस्ट में अगर कम बजट वाली कार की बात करें तो  टाटा टिगोर (Tata Tigor) का नाम सबसे पहले आता है। इस का की एक्स शो रूम कीमत 5.49 लाख से लेकर 7.63 लाख रुपये के बीच है। इंजन की बात करें तो इस कार में इंजन की बात करें तो कार में बीएस 6,  1199cc का 3 सिलिंडर इंजन  जोकि 86 PS की पावर और 113 Nm का टॉर्क देता है यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल और 5 AMT की सुविधा दी गई है। इस कार में 13, 14 और 15 इंच के टायर्स लगे हैं, जोकि अलग-अलग वेरिएंट में है। फीचर्स की बात करें तो इसमें  7 इंच का ट्चस्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन जैसे कई फीचर्स हैं। सेफ्टी के लिए इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) और रियर पार्किंग जैसे फीचर्स मिलते हैं। एक लीटर में यह कार करीब 19 से 20 किलोमीटर की माइलेज दे देती है।

Hyundai Aura

अपने स्टाइलिश डिजाइन की वजह से हुंडई की Aura लोगों को पसंद आ रही है। यह पेट्रोल और डिजाइन इंजन में मिलती है। इसके पेट्रोल मॉडल में 1.2 लीटर और 1.0 टर्बो इंजन दिया गया है। जबकि डीजल वेरिएंट में 1.2 लीटर का इंजन मिलता है। फीचर्स की बात करें तो कार में 8 इंच का इंफोटेंमेंट सिस्टम, वायरलेस चार्जिंग, ऑटो AC, हाइड एड्जेस्टेबल सीट और क्रूज कंट्रोज जैसे कई फीचर्स देखने को मिलते है। सेफ्टी के लिए इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) और रियर पार्किंग जैसे फीचर्स मिलते हैं। एक लीटर (पेट्रोल+डीजल)में यह कार 20 से 25 किलोमीटर तक का सफ़र तय कर सकती है।  दिल्ली में इस कार की एक्स-शो रूम ईमत 5.92 लाख से लेकर 7.34 लाख रुपये के बीच है।

Maruti Dzire

कॉम्पैक्ट सेडान कार सेगमेंट में मारुति सुजुकी की डिजायर सबसे ज्यादा वाली कार है। इस कार बेहतर स्पेस है और यह काफी अच्छे फीचर्स के साथ आती है। कार में 1197cc का पेट्रोल इंजन लगा है जोकि 66kw की पावर और 113 Nm का टॉर्क देता है, यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल और 5 स्पीड AMT गियरबॉक्स से लैस है। यह कार 23.26kmpl (MT) और 24.12 kmpl (AMT) की माइलेज देती है। फीचर्स की बात करें तो कार में 7 इंच का ट्चस्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम, पुश बटन स्टार्ट, क्रूज कंट्रोल, ऑटोमेटिक LED हेडलैंप और ऑटो फोल्डिंग आउट साइड रियर व्यू मिरर जैसे फीचर्स दिए गये हैं। सेफ्टी के लिए इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) और रियर पार्किंग जैसे फीचर्स मिलते हैं। इस कार की एक्स-शो रूम कीमत 5.98 लाख रुपये से लेकर 9.02 लाख रुपये तक जाती है।

Honda Amaze

अपने बेहतर स्पेस के लिए अमेज काफी पसंद की जाती है। इस कार में इन्फोटेंमेन्ट सिस्टम से लेकर कई अच्छे फीचर्स देखने को मिलते हैं। सेफ्टी के लिए इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) और रियर पार्किंग जैसे फीचर्स मिलते हैं।  इंजन की बात करें तो इसमें 1.2-लीटर का पेट्रोल इंजन लगा है जो 90hp की पावर और 110Nm टॉर्क देता है, इसका मैन्युअल वर्जन 18.6 kmpl की माइलेज देता है.जबकि इसका सीवीटी गियरबॉक्स 18.3 kmpl की माइलेज देता है। बात कार के डीजल इंजन की करें तो यह 1.5-लीटर के साथ है, जो 100hp की पावर और 200Nm का टॉर्क देता है. जबकि सीवीटी गियरबॉक्स में यह इंजन 80hp पावर और 160Nm टॉर्क देता है। इसका मैन्युअल गियरबॉक्स 24.7 kmpl की माइलेज जबकि सीवीटी गियरबॉक्स 21 kmpl की माइलेज कम हुई है। कंपनी नें पेट्रोल और डीजल इंजन को BS6 में अपग्रेड जरूर किया है पर मकैनिकल या कॉस्मेटिक बदलाव नहीं किया है। अमेज के पेट्रोल मॉडल की कीमत 6.22 लाख रुपये से लेकर 8.81 लाख रुपये तक जाती है। जबकि इसके डीजल मॉडल की कीमत 7.68 लाख रुपये से लेकर 9.99 लाख रुपये के बीच है।