ये हैं देश की सबसे ज्यादा बूट स्पेस वाली Compact SUV, सेफ्टी फीचर्स भी हैं खास

अगर आप एक नई कॉम्पैक्ट SUV खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो सबसे पहले आपको उसमे स्पेस कितना है उसके बारे में जानकारी लेनी चाहिए। साथ ही साथ उसमे  कितना बूट स्पेस मिल रहा है यह भी देखें। बूट को आम भाषा में डिग्गी भी कहते हैं। अक्सर आपने सुना होगा कि “ये सब सामान कार की डिग्गी में रख दो”,  बूट स्पेस इसलिए जरूरी है क्योंकि ज्यादातर लोग वीकेंड पर अपनी कार से घूमने निकल जाते हैं और साथ ही अपने साथ सामान भी ज्यादा कैरी करते हैं। यहां हम आपको उन कॉम्पैक्ट SUV के बारे में जानकारी दे रहे हैं जोकि ज्यादा बूट स्पेस के साथ आती हैं और इनकी कीमत 12 लाख रुपये से कम भी है।

Hyundai Venue

कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में Hyundai Venue काफी पॉपुलर है। इस गाड़ी में आपको बढ़िया स्पेस तो मिलता ही है साथ ही इसमें बूट स्पेस की भी कमी नहीं है, Venue में 350 लीटर का बूट स्पेस मिलेगा। जहां आप अपना काफी सामान रख सकते हैं।Venue में 3 इंजन ऑप्शन मिलते हैं, जिसमें 1.5 लीटर डीजल इंजन, 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन और 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन शामिल हैं। सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, एयर बैग्स और डिस्क ब्रेक की सुविधा मिलती है। इसमें 5स्पीड और 6 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है. इसकी कीमत 6.92 लाख रुपये से लेकर 11.70 लाख रुपये तक है।

Tata Nexon SUV

अपनी सॉलिड बिल्ड क्वालिटी के लिए Tata Nexon जानी जाती है। स्पेस के मामले में भी यह कॉम्पैक्ट SUV आपको जरूर पसंद आ सकती है, इसमें 5 लोगों के बैठने की जगह मिलती है जबकि इसके बूट में आपको 350 लीटर का स्पेस मिलता है जोकि काफी बेहतर है और आप इसमें काफी सामान रख सकते हैं। टाटा नेक्सॉन (Tata Nexon) में 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन मिलता है जो 120 PS की पावर और 170 Nm का टॉर्क देता है। इसके अलावा इसमें 1.5-लीटर टर्बो डीजल इंजन भी दिया है जोकि 110 PS की पावर और 260 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 6 स्पीड मैन्युअल और ऑटोमौटिक ट्रांसमिशन के हैं। सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, एयर बैग्स और डिस्क ब्रेक की सुविधा मिलती है। Nexon की दिल्ली में एक्स-शो रूम कीमत 7.19 लाख रुपये से लेकर 11.03 लाख रुपये तक जाती है। 

Maruti Vitara Brezza

कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में मारुति सुजुकी की वितारा ब्रेजा काफी पसंद की जाती है। इस गाड़ी में आपको  328 लीटर का बूट स्पेस मिलेगा जहां पर आप अपना सामान कैरी कर सकते हैं, इसके अलावा इसमें 5 लोगों के बैठने की जगह भी मिलती है। इंजन की बात करें तो इसमें 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन है जो 77kW की पावर और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. कार का इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस गियरबॉक्स है। सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, एयर बैग्स और डिस्क ब्रेक की सुविधा मिलती है। Vitara Brezza की दिल्ली में एक्स-शो रूम कीमत 7.39 लाख रुपये से लेकर 11.40 लाख रुपये तक जाती है । 

Ford EcoSport

कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में सबसे तेजी से लोकप्रिय होने वाली Ford EcoSport कई मायनों में एक बेहतरीन गाड़ी है। Ecosport की एक्स-शो रूम कीमत 8.19 लाख रुपये से लेकर 11.69 लाख रुपये तक है। इसमें  बढ़िया स्पेस के साथ 346 लीटर का बूट स्पेस भी मिलता है जोकि काफी बेहतर है आपके लिए। इसमें पेट्रोल और डीजल के ऑप्शन मिलते हैं। EcoSport में 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 118 bhp की पावर और 149 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, एयर बैग्स और डिस्क ब्रेक की सुविधा मिलती है। साथ ही इसे सेफ्टी के लिए 5 स्टार रेटिंग मिली है। वहीं 1.5 लीटर का डीजल इंजन, जो 99 bhp की पावर और 215 Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

Mahindra XUV 300

इसमें 1.2 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन लगा है जोकि 110PS की पावर और 200NM का टॉर्क देता है। यह इंजन 6 स्पीड मैन्युअल और 6 ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है वहीं इसके 1.5 लीटर के टर्बो डीजल इंजन 116 PS की पावर और 300NM का टॉर्क देता है 6 स्पीड मैन्युअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है। इस गाड़ी में केबिन स्पेस तो बेहतर है लेकिन बूट स्पेस कम है, इसमें 257 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है। Mahindra XUV 300 की कीमत 7.95 लाख रुपये से लेकर 11.47 लाख रुपये तक जाती है।