6 लाख से कम कीमत वाली इन कॉम्पैक्ट SUV गाड़ियों के लोग हैं दीवाने

भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट इस समय तेजी से बदल रही है। लोगों के गाड़ियों को खरीदने का नजरिया भी बदल रहा है। लोग अब SUV गाड़ियों की तरफ शिफ्ट हो रहे हैं। अब सेडान कारों की रफ़्तार धीमी पड़ती हुई नज़र आ रही है।दरअसल SUV गाड़ियों के हिट होने की सबसे बड़ी वजह कम कीमत का होना है। आपको एक हैचबैक की कीमत में एक सब कॉम्पैक्ट SUV मिल जाती है।कॉम्पैक्ट SUV डिजाइन में स्पोर्टी होती है, ड्राइविंग फील बेहतर होता है क्योंकि सीटिंग पोजीशन हाई होती है, साथ ही खराबी रास्तों पर ये आसानी से निकल जाती है और इंजन रिफाइंड होने की वजह से माइलेज और परफॉरमेंस में कोई कमी नहीं आती। इस रिपोर्ट में हम आपको देश में मौजूदा उन 3 कॉम्पैक्ट SUV गाड़ियों की जानकारी दे रहे हैं जिनकी कीमत 6 लाख से भी कम है।

Nissan Magnite

Nissan (निसान) की बिक्री को रफ़्तार देने में Magnite (मैगनाइट) का बहुत बड़ा हाथ है। आज यह सब-कॉम्पैक्ट SUV भारत की सबसे सफल गाड़ियों में से एक है। इसका डिजाइन और इंजन परफॉरमेंस का कोई जवाब नहीं है। इंजन की बात करें तो Nissan Magnite में दो पेट्रोल इंजन मिलते हैं, जिसमें एक 1.0 लीटर और दूसरा 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल यूनिट। इसका 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन 70 bhp की पावर और 96 Nm का टॉर्क जेनरेट करता। जबकि इसका 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल यूनिट 97 bhp का पावर और 160 Nm का  टॉर्क जेनरेट करता है। ये दोनों इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। वहीं टर्बो पेट्रोल इंजन में CVT गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है। ASEAN NCAP (New Car Assessment Programme) सेफ्टी क्रैश टेस्ट रिपोर्ट के अनुसार निसान मैगनाइट 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। कीमत की गाड़ी में स्पेस अच्छा है और इसके बूट में आपको 336L का स्पेस मिल जाता है। इसमें वो सभी अच्छे फीचर्स मौजूद हैं जो आपके डेली यूज़ के दौरान काम आयेंगे। Magnite की परफॉरमेंस अच्छी है और इसलिए माइलेज भी आपको बढ़िया मिल जाती है । Nissan Magnite का डिजाइन इसका प्लस पॉइंट है, यह कॉम्पैक्ट जरूर है पर दिखने में कम्पलीट SUV भी नज़र आती है। सेफ्टी के लिए इसमें डिस्क ब्रेक, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, EBD और ड्यूल एयर बैग्स जैसे खास फीचर्स मिलते हैं। Nissan Magnite की एक्स-शो रूम 5.76 लाख से शुरू होती है। यह भी पढ़ें: सिर्फ 39,000 रुपये में TVS Apache और 41,000 रुपये में खरीदें Honda Shine

Tata Punch

सब-कॉम्पैक्ट SUV में Tata Punch (टाटा पंच) तेजी से आगे बढ़ रही है। यह ग्राहकों की पसंदीदा गाड़ी के रूप में अपनी जगह बना रही है। Tata Punch सिर्फ 1.2 लीटर रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन में उपलब्ध है जोकि 86 PS की पावर और 113 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके अलावा इस को 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। महज 6.5 सेकेंड में ही 0-60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। Punch को नए ALFA-ARC (एजाइल लाइट फ्लेक्सिबल एडवांस्ड आर्किटेक्चर) प्लेटफ़ॉर्म  पर तैयार किया गया है। इसी प्लेटफ़ॉर्म पर कंपनी की प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रोज़ बनी है। यह हल्का और मजबूत है साथ सेफ्टी के लिहाज से भी काफी बेहतर माना जाता है। सेफ्टी के लिए इसमें डिस्क ब्रेक, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, EBD और ड्यूल एयर बैग्स जैसे खास फीचर्स मिलते हैं। Punch का डिजाइन अच्छा है और इसमें स्पेस भी काफी बढ़िया मिल जाता है। इसके बूट में आपको 366L का स्पेस मिल जाता है। ग्लोबल एनकैप में इस गाड़ी को 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। Tata Punch की एक्स-शो रूम कीमत 5.64 लाख से शुरू होती है।

Renault Kiger

इस सब-कॉम्पैक्ट SUV का डिजाइन थोड़ा स्टाइल है और यह दिखने में भी थोड़ी बड़ी नज़र आती है। इंजन की बात करने तो Kiger में आपको 1.0-लीटर का पेट्रोल और 1.0-लीटर टर्बो-चार्ज्ड पेट्रोल इंजन चुनने का ऑप्शन मिलता है जोकि  क्रमशः 72PS/100PS की पावर देता है और 96Nm/160Nm का टॉर्क देता है Kiger में मैन्युअल, AMT और CVT गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है। Kiger में स्पेस काफी अच्छा मिल जाता है।   Kiger एसयूवी Renault के मॉड्यूलर CMF-A+ प्लेटफॉर्म पर आधारित है। इसी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कंपनी पहले Triber में कर चुकी है। सेफ्टी के लिए इसमें डिस्क ब्रेक, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, EBD और ड्यूल एयर बैग्स जैसे खास फीचर्स मिलते हैं। इसके बूट में आपको 405L का स्पेस मिल जाता है। Kiger की एक्स-शो रूम कीमत 5.79 लाख रुपये से शुरू होती है।