8 लाख से कम में ये हैं जबरदस्त कॉम्पैक्ट SUV, दमदार इंजन के साथ मिलेगी शानदार माइलेज

हुंडई ने अपनी पॉपुलर कॉम्पैक्ट SUV को अब पहले से कहीं ज्यादा बेहतर कर दिया है। नई Venue का डिजाइन अब पहले की तुलना में ज्यादा प्रीमियम और फ्रेश फील देता है।

भारत में कॉम्पैक्ट SUV का क्रेज कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है। लगातार इस सेगमेंट में नए-नए और फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च हो रहे हैं। जो लोग प्रीमियम हैचबैक और कॉम्पैक्ट सेडान कार के ग्राहक हैं, वे कॉम्पैक्ट SUV की तरफ शिफ्ट हो रहे हैं। अगर आप भी एक नई और जबरदस्त कॉम्पैक्ट SUV ख़रीदे का विचार कर रहे हैं तो इस रिपोर्ट में हम आपको 8 लाख से कम कीमत में आने वाली तीन गाड़ियों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जोकि आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकती हैं।    

Maruti Brezza

हाल ही में लॉन्च हुई नई ब्रेजा आपके लिय एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकती है। इसका स्पोर्टी और स्टाइलिश डिजाइन, बढ़िया रूमी केबिन और दमदार इंजन इसके प्लस पॉइंट्स हैं। डिजाइन के मामले में यह काफी हद तक इम्प्रेस करती है। इंजन की बात करें, तो नई ब्रेजा में 1.5L K Series पेट्रोल इंजन लगा है। जोकि 75.8kW की Power और 136.8 Nm का Torque देता है, यह इंजन 20.15kmpl की माइलेज देता है। ब्रेजा में आपको 6 स्पीड एडवांस्ड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलेगा। ब्रेजा में 360-डिग्री कैमरा, 6 एयरबैग, हेड-अप डिस्प्ले, वायरलेस फोन चार्जर और स्टीयरिंग-माउंटेड पैडल शिफ्टर्स जैसे फीचर्स इसे अपने सेगमेंट में खास बनाते हैं। Maruti Suzuki New Brezza की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 7.99 लाख रुपये से लेकर 13.96 लाख रुपये तक जाती है। इसमें आपको 10 वैरियंट्स मिलते हैं।
यह भी पढ़ेंः नया Maruti Alto K10 फिर लॉन्च को तैयार, ऑल्टो 800 के कई वैरियंट हुए बंद

Hyundai Venue

हुंडई ने अपनी पॉपुलर कॉम्पैक्ट SUV को अब पहले से कहीं ज्यादा बेहतर कर दिया है। नई Venue का डिजाइन अब पहले की तुलना में ज्यादा प्रीमियम और फ्रेश फील देता है।  नई Hyundai Venue को तीन इंजन ऑप्शन के साथ उतारा गया है। इसमें 1.0 लीटर टर्बो-पेट्रोल, 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन शामिल हैं। इसका 1.0-लीटर टर्बो GDi पेट्रोल इंजन 118 बीएचपी की पावर और 172Nm का टार्क देता है। वहीं 1.2-लीटर Mi पेट्रोल इंजन 82bhp  की पावर और 114 Nm का टार्क जनरेट करता है। वहीं, 1.5-लीटर CRDi इंजन 99 bhp की पावर और 240 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। नई Venue की कीमत 7.53 लाख रुपये से 9.99 लाख रुपये तक जाती है।नई Venue का डिजाइन अब पहले की तुलना में ज्यादा प्रीमियम और फ्रेश फील देता है।  इसमें स्पेस की कमी नहीं है। 5 लोगों के बैठने की इसमें जगह दी गई है । 

यह भी पढ़ें: सबसे सस्ते हैं ये Scooters, माइलेज के साथ परफॉर्मेंस भी जबरदस्त

TATA Nexon

5 स्टार सेफ्टी रेटिंग की वजह से टाटा Nexon ने भारतीय ग्राहकों के दिलों में अपनी खास जगह बनाई है। Tata Nexon  की एक्स-शो रूम कीमत 7.55 लाख रुपये से लेकर 13.90 लाख रुपये तक जाती है। इंजन की बात करें तो Nexon में 1.2 लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन या 1.5 लीटर डीजल इंजन मिलता है। इसका पेट्रोल इंजन 120 PS का पावर और 170 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं, डीजल इंजन 110 PS का पावर और 260 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। दोनों इंजनों के साथ 6-स्पीड एमटी या 6-स्पीड एमटी मिलता है। डीजल इंजन का होना Nexon के फायदेमंद साबित होता है। Nexon में आपको वेंटिलेटेड फ्रंट सीट और एयर प्यूरिफायर जैसी खूबियां मिलती हैं। सेफ्टी फीचर्स की कार में कोई कमी नहीं है। इसमें आपको अच्छा स्पेस भी मिलता है।