50000 से कम कीमत वाले ये हैं सबसे किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर, फुल चार्ज में 82km की मिलेगी रेंज

इस समय मार्केट इलेक्ट्रिक स्कूटर की वजह से गर्माया हुआ है। नए-नए ब्रांड्स EV सेगमेंट में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए उतर रहे हैं। देखा जाए तो इस समय मार्केट में हर बजट और जरूरत के हिसाब से आपको EV स्कूटर मिल जायेंगे। और वैसे भी जिस तरह से पेट्रोल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं उसे देखते हुए तो यही कहा जा सकता है कि अब इलेक्ट्रिक वाहनों पर ही शिफ्ट होना बेहतर है। ऐसे में अगर आप भी एक इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं तो यहां हम आपको 50 हजार रुपये से कम कीमत में आने वाले कुछ खास स्कूटर्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं जोकि आपमें लिए काफी किफायती साबित हो सकते हैं। आइये जानते हैं।  

Hero Electric Flash LX (VRLA)

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत  46,640 (Delhi-NCR) रुपये है। इस स्कूटर की टॉप स्पीड 25kmph है यानी इसके लिए आपको लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसमें 250 Watts की मोटर और 48V / 20Ah की बैटरीलगी है।इसमें डिजिटल स्पीडोमीटर लगा है जिसमें आपको कई जानकरियां देखने को मिलती हैं। फुल चार्ज करने के बाद यह स्कूटर 50 किलोमीटर तक का सफ़र तय करता है। इस स्कूटर का डिजाइन अच्छा है। इसमें Telescopic Suspension दिए हैं ताकि ख़राब रास्तों पर आप आराम से निकल जायें। इसमें 12 इंच के व्हील्स मिलते हैं।  यह भी पढ़ें: Ola S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर में लगी भीषण आग, सामने आया वीडियो

Ampere Magnus Pro

इस स्कूटर का डिजाइन काफी खास है जोकि ग्राहकों को पसंद आएगा। सिंगल चार्ज में 75 किलोमीटर तक की रेंज दे सकता है। इसकी टॉप स्पीड 50 किलोमीटर प्रति घंटा की है इसकी कीमत 49,999 रुपये से शुरू होती है। इसमें 1200W की बैटरी लीथियम ऑयन की बैटरी दी गई है। इसका 82 किलोग्राम वजन है। यह स्कूटर आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है।

Ujaas eGO

अगर आपका बजट कम है तो आप Ujaas eGO इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में विचार कर सकते हैं, इसकी कीमत 34,880 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। इसमें 250W मोटर और 48V-26Ah बैटरी दी गई है। कंपनी का दावा है कि फुल चार्ज होने पर इसकी ड्राइविंग रेंज 60 किलोमीटर तक की है। इसमें लगी बैटरी फुल चार्ज होने में 6-7 घंटे का समय लगाती हैं। इसमें डिजिटल स्पीडोमीटर दिया है जहां आपको कई जानकारियां मिल जायेंगी। खराब रास्तों के लिए इसमें टेलीस्कोपिक सस्पेंशन , हाइड्रोलिक सस्पेंशन मिलते हैं जबकि इसमें एलॉय व्हील्स भी दिए हैं। यह भी पढ़ें: iVOOMi ने लॉन्च किए दो शानदार Electric Scooters, 130 km तक रेंज का दावा

Avon E Lite

अगर आप बहुत ही सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं तो आप Avon E Lite स्कूटर के बारे में विचार कर सकते हैं। इसकी कीमत 28,000 रुपये (एक्स-शोरूम)है। इस लाइटवेट स्कूटर में 48V 12AH की बैटरी दी गई है, जो फुल चार्ज में लगभग 50 किलोमीटर तक चल जाती है। स्कूटर की टॉप स्पीड 24 kmph की है। स्कूटर को फुल चार्ज होने में 4-8 घन्टे का समय लगता है।