मॉडर्न डिजाइन वाली ये Electric Scooter फुल चार्ज में देती है 85 km की रेंज, कीमत 50,000 रु से कम

Evolet Polo electric scooter

भारत में इको फ्रेंडली इलेक्ट्रिक स्कूटर (electric scooter) का सेगमेंट सबसे तेजी से आगे बढ़ रहा है। इन दिनों कई लोकप्रिय और नए स्टार्टअप भी इलेक्ट्रिक टू व्हीलर (electric two wheelers) का निर्माण कर रहे हैं। इसलिए आज बाजार में हर रेंज में इलेक्ट्रिक स्कूटर मौजूद है। अगर आपका बजट टाइट है, लेकिन किफायती रेंज में एक बढ़िया इलेक्ट्रिक स्कूटर की तलाश है, तो यहां भी विकल्पों की कमी नहीं है। आपको मॉडर्न लुक के साथ बेहतर रेंज वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर भी 50,000 रुपये से कम की कीमत में मिल जाएंगे। आइए जान लेते हैं कुछ किफायती रेंज वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारे में…

Evolet Polo
Evolet Polo एक अलग दिखने वाला आधुनिक इलेक्ट्रिक स्कूटर है। डिजाइन के मामले में यह ई-स्कूटर इतालवी स्टाइल प्रदान करता है। यह उन लोगों के लिए एक परफेक्ट ऑप्शन है, जो कम दूरी की यात्रा के लिए एक बेहतर इलेक्ट्रिक स्कूटर की तलाश में हैं। इलेक्ट्रिक स्कूटर (electric scooter) सेगमेंट में यह बिल्कुल अलग दिखता है। फ्रंट सेक्शन स्काउटर टॉप ऑफ बॉडी राउंड शेप हेडलाइट सेटअप और रियर सेक्शन डिफरेंट शेप टेललाइट सेटअप से लैस है।

Evolet Polo इलेक्ट्रिक स्कूटर 250W BLDC मोटर से ऑपरेट होता है। इलेक्ट्रिक मोटर दो प्रकार के बैटरी पैक जैसे 48V/24 Ah VRLA (लीड-एसिड) बैटरी और ac48 V/24 Ah लिथियम आयन बैटरी के साथ आता है। कंपनी का दावा है कि इलेक्ट्रिक स्कूटर फुल चार्ज में 85km चलती है। इसकी अधिकतम स्पीड 25 km प्रति घंटे है। इसलिए लाइसेंस या फिर रजिस्ट्रेशन की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। ब्रेकिंग के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर में इलेक्ट्रॉनिक रूप से सहायता प्राप्त ब्रेकिंग सिस्टम के साथ दोनों छोर पर डिस्क ब्रेक सेटअप है। यह दो वैरियंट और 1 कलर ऑप्शन में उपलब्ध है। इसकी कीमत 44,499 से 54,499 रुपये है।
यह भी पढ़ेंः Tata Punch को टक्कर देने जल्द आ रही यह कार, जानें इस नए प्रतिद्वंद्वी की खूबियां

Komaki Xone

Komaki Xone
कोमाकी एक्सोन (Komaki Xone) डेली यूज के लिए से एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसे कम दूरी की यात्रा को ध्यान में रख कर बनाया गया है। यह सिंगल वैरियंट के साथ आता है। यह वजन में हल्का और आधुनिक डिजाइन वाला स्कूटर है। इसमें सभी बेसिक एंट्री लेवल फीचर्स हैं, जिसमें सेल्फ स्टार्ट और डिजिटल डिस्प्ले सिस्टम भी शामिल हैं। इलेक्ट्रिक स्कूटर इंटीग्रेटेड बैकरेस्ट और टॉप बॉक्स के साथ आता है। इलेक्ट्रिक स्कूटर में अतिरिक्त सुरक्षा के लिए फुल-बॉडी क्रैश गार्ड भी है।

Komaki Xone 250W BLDC मोटर द्वारा संचालित होता है, जो 60V/20-30Ah लीड एसिड बैटरी सेटअप से जुड़ा है। इलेक्ट्रिक स्कूटर को लेकर दावा है कि फुल चार्ज की स्थिति में 85 km की रेंज है। स्कूटर में आगे की तरफ टेलिस्कोपिक फोर्क्स और रियर में शॉक एब्जॉर्बर लगाया गया है। यह आगे डिस्क ब्रेक और पीछे ड्रम ब्रेक का उपयोग करके रुक जाता है। यह एक वैरिएंट और एक ही कलर ऑप्शन में उपलब्ध है। इसकी कीमत 45,000 रुपये है।
यह भी पढ़ेंः Electric Vehicle में क्यों लगती है आग, एक्सपर्ट से जानें बचाव के टिप्स

Hero Electric Flash E2

Hero Electric Flash E2
इलेक्ट्रिक स्कूटर के मामले में हीरो इलेक्ट्रिक (Hero Electric) भारत में अन्य कंपनियों से काफी आगे है। Hero Electric Flash E2 भी आपके लिए एक विकल्प हो सकता है। यह भी 50,000 रुपये की रेंज वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर है। इलेक्ट्रिक स्कूटर में रिम-डिजाइन वाले पहिये हैं और आगे की तरफ टेलिस्कोपिक फोर्क और रियर पर एब्जॉर्बर मिलता है। Hero Electric Flash में लिथियम-आयन बैटरी का उपयोग किया गया है।

इसमें 48-वोल्ट 28Ah लिथियम-आयन बैटरी के साथ 250-वाट इलेक्ट्रिक पावर्ड मोटर है। इसकी टॉप स्पीड 25 km प्रति घंटा है। कंपनी का दावा है कि फुल चार्ज में यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 65 km की दूरी तय करता है। इसे चार्ज में होने में करीब 4 से 5 घंटे का समय लेता है। इसमें 165mm का फ्लोर क्लियरेंस है और यह 10-इंच ट्यूबलेस टायर्स पर चलता है। Hero Electric Flash E2 में आगे की तरफ टेलिस्कोपिक फोर्क, रियर के अंदर स्प्रिंग-लोडेड सरप्राइज एब्जॉर्बर और हर सिरे पर ड्रम ब्रेक हैं। इसमें वर्चुअल स्पीडोमीटर की सुविधा भी मिलती है। इसकी कीमत करीब 56,297 रुपये है।
यह भी पढ़ेंः बिजली रहे या फिर जाए इन Rechargeable Fan से मिलती रहेगी हवा और रोशनी, कीमत 999 रु से शुरू