स्टाइलिश लुक और शानदार माइलेज के साथ आते हैं ये Electric Scooters, मिलती है 150 km से ज्यादा की रेंज

Okaya Faast

भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। अच्छी बात यह है कि बाजार में हर रेंज में इलेक्ट्रिक स्कूटर मौजूद है। इसकी कीमत करीब 35 हजार रुपये से शुरू हो जाती है, मगर आप स्टाइलिश लुक और शानदार माइलेज वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर की तलाश में हैं, तो इसके लिए थोड़ा ज्यादा खर्च कर होगा और इसमें आपको कई आधुनिक फीचर्स भी मिल जाएंगे। हाल ही में कई ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) पेश किए गए हैं, जो न सिर्फ अपने शानदार लुक से आपको आकर्षित करेंगे, बल्कि ये चलती भी लंबी है। आइए जान लेते हैं इनके बारे में…

बेस्ट हैं ये इलेक्ट्रिक स्कूटर्स

  • Okaya Faast
  • Komaki Venice electric scooter
  • Hero Electric NYX HX
  • One Moto Electa e-scooter

Okaya Faast

अगर आप एक बेहतर इलेक्ट्रिक स्कूटर की तलाश में हैं, तो Okaya Faast के फीचर्स देख सकते हैं। ओकाया फास्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर में आपको 4.4 kW लिथियम फॉस्फेट बैटरी मिलती है, जिसकी टॉप स्पीड 60-70 Km/घंटा है। अच्छी बात यह है कि एक बार फुल चार्ज करने पर यह 150 km तक चल सकती है। आपको बता दें कि इसकी रेंज को 200 Km प्रति चार्ज तक बढ़ाया जा सकता है। यह उन लोगों के लिए परफेक्ट ऑप्शन बन सकता है, जो लंबी दूरी के लिए स्कूटर खरीदना चाहते हैं। अगर फीचर्स की बात करें, तो इसमें डिस्क/ड्रम ब्रेक,सस्पेंशन फ्रंट में स्टैंडर्ड टेलिस्कोपिक फोर्क और रियर में डुअल शॉक यूनिट है। ओकाया फास्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर में फ्रंट एप्रन पर एलईडी डीआरएल के साथ एलईडी हेड लैंप, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और संयुक्त ब्रेकिंग सिस्टम मिलता है, जबकि यह पूरी तरह से आईओटी (IOT) इनेबल है। यह हर तरफ से बोल्ड लुक के साथ मैक्सी स्कूटर स्टाइल डिजाइन को स्पोर्ट करता है। इसमें आपको डिजाइनर पहिये मिलते हैं। Electric Scooter की कीमत 89,999 रुपये है। कंपनी की वेबसाइट से इसकी बुकिंग करा सकते हैं।
यह भी पढ़ेंः नई Mahindra Scorpio होगी पहले से ज्यादा सुरक्षित, जानें डिटेल्स

Komaki Venice electric scooter

आप ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर की तलाश में हैं, तो पुराने जमाने के स्टूकर का फील दे, तो फिर Komaki के Venice electric scooter को ट्राई कर सकते हैं। इसमें 3 kWh इलेक्ट्रिक मोटर और 2.9 kWh बैटरी है। इसमें सर्कुलर हेडलैंप के साथ एलईडी यूनिट और इंटीग्रेटेड एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट की सुविधा है। रियर-व्यू मिरर ब्राइट क्रोम एम्बेलिशमेंट के साथ आते हैं, जो इलेक्ट्रिक स्कूटर की अपील को और बढ़ाते हैं। electric scooter में कई स्मार्ट फीचर्स भी मिलते हैं। बड़ी विंडशील्ड और एर्गोनॉमिक रूप से स्थित स्विचगियर भी शामिल हैं। इतना ही नहीं, इसमें डॉक्यूमेंट, पानी की बोतलें, मोबाइल और चार्जर आदि जैसी चीजों को रखने के लिए एक फ्रंट स्टोरेज कंपार्टमेंट भी है। स्कूटर के स्प्लिट सीट में लेदर जैसा मैटीरियल लगा है, जो इलेक्ट्रिक स्कूटर को रेट्रो अपील देता है। पीछे की तरफ स्टोरेज बॉक्स है, जो बैकरेस्ट का भी काम करता है। कोमाकी का दावा है कि वेनिस इलेक्ट्रिक स्कूटर सेल्फ-डायग्नोसिस सिस्टम, मोबाइल चार्जिंग पॉइंट, रिवर्स असिस्ट, अतिरिक्त स्टोरेज बॉक्स और पूरे बॉडीगार्ड से लैस होगा। कोमाकी वेनिस एंटी-थेफ्ट लॉक सिस्टम और रीजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम के साथ भी आएगी। कोमाकी वेनिस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत भारत में 1.15 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। कोमाकी वेनिस इलेक्ट्रिक स्कूटर नौ अलग-अलग कलर विकल्पों में उपलब्ध होगा।
यह भी पढ़ेंः जानें Reverse Camera पर क्या है लाइंस का मतलब और कैसे करें यूज

Hero Electric NYX HX

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की खास बात यह है कि एक बार चार्ज करने पर 210 km की दूरी तय कर सकती है। इसमें 600/1300W मोटर को तीन 51.2V / 30Ah लिथियम आयन बैटरी के साथ जोड़ा गया है। इसे पूरी तरह से चार्ज होने में 4-5 घंटे का समय लगता है। यह स्कूटर की सारी आधुनिक सुविधाओं से भी लैस है। इसमें चार लेवल की स्मार्टफोन कनेक्टिविटी है। आपको ब्लूटूथ इंटरफेस, टॉप-ऑफ-द-लाइन रिमोट सर्विलांस, डायग्नोस्टिक सॉल्यूशंस आदि मिलते हैं। इस नई इलेक्ट्रिक स्कूटर को यूजर्स अपनी सुविधा के हिसाब से भी कस्टमाइज करा सकते हैं। स्कूटर को कस्टमाइज कराने के लिए आइस बॉक्स और स्प्लिट सीट्स जैसे कई ऑप्शन मिलते हैं। Hero Electric NYX HX की टॉप स्पीड 42 Km प्रति घंटा है। इसमें 1.536 kWh का बैटरी पैक दिया गया है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर कम्बाइंड ब्रेकिंग सिस्टम और रिजेनरेटिव ब्रेकिंग के साथ आता है। Hero Electric NYX HX के टॉप मॉडल की कीमत 74,990 रुपये (एक्स-शोरूम) है।

One Moto Electa e-scooter

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर 4 kW QS ब्रशलेस DC हब मोटर है, जिसमें 72V 45Ah डिटैचेबल लिथियम-आयन बैटरी है। इसे 4 घंटे में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है। इसकी टॉप स्पीड 100 km प्रति घंटा है और फुल चार्ज करने पर 150 km तक चलती है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर One App के साथ आता है, जो एंड-टू-एंड टेक्नोलॉजी सपोर्ट प्रदान करता है। इसके अलावा, इसमें आपको जियो-फेंसिंग, आईओटी, ब्लूटूथ सहित कई अन्य फीचर्स भी मिलते हैं। ऐप रखरखाव अलर्ट और आने-जाने के व्यवहार जैसे डेटा को भी कैप्चर करता है। वन मोटो इलेक्टा (One Moto Electa) को ब्रांड की आधिकारिक वेबसाइट के साथ-साथ आधिकारिक डीलरशिप पर बुक किया जा सकता है। इलेक्टा ई-स्कूटर (Electa e-scooter) की कीमत 1,99,000 रुपये (एक्स-शोरूम) है। यह छह अलग-अलग रंगों में उपलब्ध है।
यह भी पढ़ेंः 90 Kmph की टॉप स्पीड के साथ लॉन्च हुआ Horwin SK3 इलेक्ट्रिक स्कूटर, 80 km है इसकी रेंज