बजट है कम तो ले आएं ये सस्ते Electric Scooter, सिंगल चार्ज में मिलेगी 120 km की रेंज

भारतीय बाजार में इन दिनों इलेक्ट्रिक स्कूटर्स (Electric Scooters) की जबरदस्त डिमांड हैं। आप चाहें तो किफायती रेंज में बेहतर इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीद सकते हैं...

Hero Electric Optima CX

Best electric scooter under 70000: देश में फेस्टिवल सीजन की शुरुआत होने वाली है। इस मौके पर कंपनियों में अपनी व्हीकल्स पर जबरदस्त छूट ऑफर्स करती हैं। अगर आप इस दौरान कोई इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं, तो बाजार में विकल्प की कमी नहीं है। आपको लंबी रेंज वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर भी किफायती रेंज में मिल जाएंगे। अच्छी बात यह है कि अभी भी Electric Scooter खरीदने पर सरकार सब्सिडी दे रही है। अगर आपका बजट 70 हजार रुपये से कम है, तब भी आप लंबी रेंज वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीद सकते हैं। आइए आपको बताते हैं इस रेंज में आने वाले कुछ अच्छे इलेक्ट्रिक स्कूटर्स (Electric Scooter) के बारे में…

Hero Electric Optima CX

हीरो का यह इलेक्ट्रिक स्कूटर भी आपके लिए एक अच्छा विकल्प बन सकता है। वैसे भी, भारतीय बाजार में हीरो की इलेक्ट्रिक स्कूटर को खूब पसंद किया जाता है। Hero Electric Optima CX की कीमत की बात करें, तो इसकी शुरुआती कीमत 62,355 रुपये है। यह 0.55 kW (0.73 bhp) उत्पन्न करता है और दोनों पहियों पर कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आगे और पीछे दोनों ड्रम ब्रेक हैं। यह दो वैरियंट में उपलब्ध हैं- सिटी स्पीड (HX) और कंफर्ट स्पीड (LX)। इसे आप चार कलर ऑप्शन में खरीद सकते हैं। HX वैरियंट स्कूटर का हाई-स्पीड वर्जन है। इसमें दो बैटरी विकल्प भी हैं – सिंगल बैटरी और ड्यूल बैटरी, जो क्रमशः 82 km और 122 km की रेंज फुल चार्ज में प्रदान करता है। इसकी टॉप स्पीड 45 km प्रति घंटे है।

यह भी पढ़ेंः Maruti Suzuki की इन कार को लेकर उमड़ी लोगों की भीड़, बुकिंग रिकॉर्ड 2.40 लाख के पार

Bounce Infinity E1

Bounce Infinity E1

Bounce Infinity E1 इलेक्ट्रिक स्कूटर की शुरुआती कीमत 55,114 रुपये है और इसमें दो वैरियंट और 5 कलर ऑप्शन हैं। यह अपनी मोटर से 1.5 kW (2 bhp) उत्पन्न करता है और इसमें आगे और पीछे दोनों डिस्क ब्रेक हैं, जिसमें दोनों पहियों पर एक कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम है। BLDC मोटर 83Nm तक का टार्क देती है और कंपनी 65 km प्रति घंटे की टॉप-स्पीड का दावा करती है। 48V39Ah की बैटरी पूरी तरह से चार्ज होने में चार से पांच घंटे का समय लेती है और एक बार चार्ज करने पर 85 km की रेंज प्रदान करती है। बाउंस इनफिनिटी ई1 सदस्यता-आधारित बैटरी योजना के साथ आता है जिसमें उपयोगकर्ता बाउंस के बैटरी स्वैपिंग नेटवर्क से बैटरी-ए-ए-सर्विस लाभों का लाभ उठा सकते हैं। इसके साथ सीट के अंदर स्टोरेज स्पेस भी काफी है। स्कूटर 780 mm की सीट ऊंचाई और 155 mm ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ आता है। इसमें रेट्रो स्टाइल के साथ आधुनिकता का मिश्रण दिखता है। इसमें एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप, इंटीग्रेटेड एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट, ब्लूटूथ के साथ डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, अलॉय व्हील, एलईडी टेललाइट आदि मिलते हैं।

यह भी पढ़ेंः आरामदायक सफर के लिए बेस्ट हैं ये सेडान कारें, खराब रास्तों पर नहीं होगी दिक्कत

Okinawa Ridge Plus

Okinawa Ridge Plus

आप 70 हजार रुपये से कम की रेंज में ओकिनावा रिज प्लस ( Okinawa Ridge Plus) इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीद सकते हैं। आपको बता दें कि ओकिनावा रिज प्लस इलेक्ट्रिक स्कूटर की शुरुआती कीमत 67,052 रुपये है। यह अपनी मोटर से 0.8 kW (1 bhp) उत्पन्न करता है और इसमें इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ फ्रंट और रियर ड्रम ब्रेक हैं। यह लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ आता है, जो पूरी तरह चार्ज होने पर एक बार में 120 KM तक की दूरी तय कर सकता है। इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में लगभग 2-3 घंटे का समय लगता है। ओकिनावा के रिज प्लस टॉप स्पीड 55 km प्रति घंटे है।

यह भी पढ़ेंः सबसे सेफ Tata Punch का CAMO Edition भारत में लॉन्च, कीमत 6.85 लाख रु से शुरू