हीरो, ओला नहीं, बल्कि इस ब्रांड की Electric Two-Wheeler ने मचाई धूम

ओकिनावा की बिक्री मई में 9,290 यूनिट थी, जो जून महीने में घटकर केवल 6,976 यूनिट रह गई है। यह पिछले महीने की सेल से लगभग 25 प्रतिशत कम है।

Okinawa OKHI-90

इन दिनों भारतीय बाजार में Electric Two-Wheeler की डिमांड सप्लाई से कहीं ज्यादा है। वैसे, इलेक्ट्रिक टू व्हीलर के मामले में आज Ola Electric और Hero Electric बड़े नाम हैं, लेकिन जून महीने में सेल के मामले में ओकिनावा सबसे आगे है। बता दें कि गुरुग्राम स्थित ईवी टू व्हीलर निर्माता ओकिनावा ऑटोटेक (Okinawa Autotech) जून में लगातार दूसरे महीने इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में अपनी बढ़त बनाए हुए है। हाल के दिनों में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में आग की घटना के बाद भी ओकिनावा अपने प्रतिद्वंद्वियों जैसे कि ओला इलेक्ट्रिक, एथर एनर्जी और हीरो इलेक्ट्रिक से बेहतर स्थिति में है। ओकिनावा के भी ई-स्कूटर और शोरूम में आग लगने की घटना पिछले दिनों सामने आई थी। आइए जानें, जून महीने में भारतीय इलेक्ट्रिक दोपहिया बाजार में किसने बाजी मारी…

Okinawa Autotech

ओकिनावा की बिक्री मई में 9,290 यूनिट थी, जो जून महीने में घटकर केवल 6,976 यूनिट रह गई है। यह पिछले महीने की सेल से लगभग 25 प्रतिशत कम है। हालांकि बिक्री में गिरावट के बावजूद ओकिनावा टॉप इलेक्ट्रिक दोपहिया निर्माता बना हुआ है। जून महीने में सेल के मामले में ओला इलेक्ट्रिक, हीरो इलेक्ट्रिक जैसे प्रतिद्वंद्वियों से आगे रहने में कामयाब रहा है।

Ampere zeal

Ampere Vehicles

एम्पीयर व्हीकल्स जून में भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माताओं में दूसरे नंबर पर पहुंच गई है। यह ईवी निर्माता सेल के हिसाब से रैंकिंग के मामले में सबसे ज्यादा है। ईवी निर्माता ने मई में 5,819 यूनिट के मुकाबले जून महीने में 6,534 यूनिट्स बेचीं। यह पिछले महीने की तुलना में बिक्री में करीब 10 फीसदी का इजाफा है।

यह भी पढ़ेंः Volvo XC40 Recharge इलेक्ट्रिक एसयूवी इस तारीख को होगी लॉन्च, फुल चार्ज में 418 km चलेगी

Hero Electric Optima HX scooter

Hero Electric

हीरो इलेक्ट्रिक जून के बिक्री चार्ट में तीसरे नंबर पर रही। पिछले महीने 6,486 यूनिट्स की बिक्री के साथ जून इस साल ईवी निर्माता के लिए सबसे अच्छे महीनों में से एक रहा है। मई में हीरो इलेक्ट्रिक ने सिर्फ 2,849 यूनिट्स की बिक्री की थी। हीरो इलेक्ट्रिक, जो जल्द ही भारत में नया वीडा ब्रांड लॉन्च करेगी। कंपनी पहले इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में लीडर हुआ करती थी।

Ola S1 Pro reverse mode issue
Ola S1 Pro

Ola Electric

साल के पहले कुछ महीनों में ओला इलेक्ट्रिक की बिक्री में काफी तेज वृद्धि देखी थी। मगर कंपनी इस स्थिति को बनाए रखने में कामयाब नहीं रह पाई। मई की तुलना में जून की बिक्री में लगभग 40 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है। ओला इलेक्ट्रिक पिछले महीने अपने S1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर की 5,689 यूनिट्स ही डिलीवर कर सकी, जबकि मई महीने 9,916 यूनिट्स की डिलीवरी हुई थी।

TVS iQube Electric Scooter

TVS Motor

टीवीएस मोटर आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर (iQube electric scooter) के साथ टॉप इलेक्ट्रिक दोपहिया निर्माताओं में पांचवें नंबर पर रही। ईवी निर्माता ने पिछले महीने 4,667 यूनिट्स बेचीं। अन्य ईवी निर्माताओं में एथर एनर्जी सिर्फ 3,797 यूनिट्स बेचने में कामयाब रही।

यह भी पढ़ेंः Citroen C3 इस दिन होगी लॉन्च, 21 हजार रुपये में करें बुक, जानें इसके जुड़ी 5 बातें…