ये हैं भारत की फुल साइज़ सेडान कारें, आराम से साथ मिलेगा शानदार स्पेस

सेडान कारों (sedan cars) का नाम तो आप सभी ने सुना ही होगा और सड़कों पर भी खूब इन्हें देखा होगा,लेकिन क्या आप जानते हैं आखिर ये कारें क्यों भारत और अन्य देशों में इतनी पॉपुलर हैं ? अगर आसान भाषा में कहें तो सेडान कारों में आम कारों की तरह चार डोर्स होते हैं। इनमें सामान रखने के लिए पीछे काफी अच्छा बूट स्पेस दिया होता है। ज्यादा व्हीलबेस और कम ग्राउंडक्लेरन्स इनमें आपको मिलता है। और सबसे खास बात इन कारों को खास आरामदायक यात्रा के लिए डिजाइन किया जाता है। सीट्स बेहतर आरामदायक होती हैं और अन्दर आपको बढ़िया स्पेस मिल जाता है , यही होती हैं सेडान कारें। सेडान कारें महंगी होती हैं और फीचर्स काफी ज्यादा आपको मिलते हैं।अगर आप लम्बी दूरी तय करते हैं तो आपको सेडान कार ही खरीदनी चाइये, क्योंकि इनमें यात्रा करने से थकान न के बराबर होती है इस रिपोर्ट में हम आपसे मिलवाने जा रहे हैं भारत की तीन सबसे पॉपुलर सेडान कारों से।

Best sedan cars in India 

Maruti Suzuki Ciaz

Hyundai Verna

Honda City

Maruti Suzuki Ciaz

मारुति सुजुकी सियाज एक बेहद सफल सेडान कार है। दिल्ली में इसकी एक्स-शो रूम कीमत 8.72 लाख रुपये से लेकर 11.71 लाख रुपये के बीच है। इंजन की बात करें तो इसमें 1.5 लीटर का K15 Smart Hybrid पेट्रोल इंजन लगा है। यह इंजन 77Kw की पावर और 138 Nm का टॉर्क देता है। इस कार में 5 स्पीड मैन्युअल और 4 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है। इस कार में बेहतर स्पेस मिल जाता है और बूट में आपको काफी जगह मिलती है। कार की सीटें काफी आरामदायक हैं और लम्बी दूरी पर यह निराश होने का मौका नहीं देती है। सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, एयरबैग्स के साथ कई अच्छे फीचर्स को शामिल किया गया हैं। डिजाइन और केबिन इसका काफी अच्छा है और प्रीमियम भी नज़र आता है।

Hyundai Verna

अपने स्पोर्टी डिजाइन से इस कार ने काफी लोगों को अपना दीवाना बनाया है। दिल्ली में एक्स-शो रूम कीमत 9.32 लाख रुपये से शुरू होकर 15.36 लाख रुपये तक जाती है। यह कार आपको तीन इंजन ऑप्शन में मिलती है जिसमें 1.5 लीटर का MPI पेट्रोल इंजन, 1.5 लीटर का U2 CRDi डीजल इंजन और 1.0L का kappa टर्बो GDi पेट्रोल इंजन शामिल है। इस कार में भी मैन्युअल और AT गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है। सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, एयरबैग्स के साथ कई अच्छे फीचर्स को शामिल किया गया हैं। Verna का डिजाइन और केबिन काफी स्पोर्टी है और आपको पसंद आएगा, साथ ही क्वालिटी भी अच्छी है। इसके बूट में भी काफी जगह दी गई है। यह भी पढ़ें: Toyota Belta सेडान कार होगी Maruti Suzuki Ciaz पर बेस्ड, जानिये खूबियां और कीमत

Honda City

सेडान कारों पर राज करने वाली होंडा की सिटी में अब उतनी चमक को नहीं रही लेकिन आज भी इस कार के चाहने वालों की कमी भी नहीं है। डिजाइन में फेरबदल करके इसे भी से ग्राहकों की कसौटी पर खरा उतारने की कोशिश कंपनी कर रही है। दिल्ली में इस कार की एक्स-शो रूम कीमत 11.23 लाख रुपये से लेकर 15.18 लाख रुपये के बीच है ये कीमतें पेट्रोल और डीजल मॉडल्स की हैं। इस कार को दो इंजन ऑप्शन में उतारा गया है जिसमें 1.5L पेट्रोल और डीजल इंजन में आपको मिलेगी, इसके अलावा यह कार मैन्युअल और AT गियरबॉक्स से भी लैस है। कार में स्पेस अच्छा है और फीचर्स भी इसमें आपको ठीक-ठाक मिल जायेंगे। बूट में भी काफी जगह दी गई है। सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और एयर बैग्स जैसे फीचर्स स्टैण्डर्ड है।