लंबी दूरी के लिए बेस्ट हैं ये हाई परफॉर्मेंस Electric Scooter, जानिए कीमत और माइलेज

TVS जैसे भरोसेमंद ब्रांड का इलेक्ट्रिक स्कूटर भी आपके लिए फ़ायदे का सौदा बन सकता है। इस स्कूटर का डिजाइन फैमिली क्लास को ध्यान में रखते हुए तैयार किया है।

भारत में पिछले कुछ सालों में इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट की मार्किट काफी तेज़ी से बढ़ी है। जहां एक तरफ इलेक्ट्रिक कार अभी भी लोग लेते वक़्त एक बार सोचते हैं,तो वहीं इलेक्ट्रिक स्कूटर (electric scooter) की बिक्री दिन-भर-दिन बढ़ती जा रही है। आज आपको इलेक्ट्रिक स्कूटर के सेगमेंट में कई ब्रांड्स मिल जाएंगे,जिनमें ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर, ओकिनावा, एथर एनर्जी और  सिंपल वन शामिल हैं। हम आपको ऐसे ही कुछ ब्रांड्स के शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटर के मॉडल्स बताने जा रहें हैं जो आपकी पसंद बन सकते हैं। आइए डिटेल में जानते हैं,इनके फीचर्स और कीमत के बारें में…

Bajaj Chetak

बजाज का चेतक काफी पुराना और भरोसेमंद मॉडल है और अब इस इलेक्ट्रिक वर्ज़न भी आपकी पसंद बन सकता है। बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर 3.8 kW इलेक्ट्रिक मोटर से आती है, जो लगभग 5 bhp और 16.2 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करती है। यह 3 kWh IP67 लिथियम-आयन बैटरी पैक से लैस है। कंपनी एक बार चार्ज करने पर 70 km प्रति घंटे की टॉप स्पीड और 95 km (इको मोड में) की रेंज का दावा करती है। इसकी कीमत 1.48 लाख (एक्स शोरूम) रखी गई है।

यह भी पढ़ें: TVS Ronin Vs Bajaj Pulsar 250 : कौन सी बाइक आपके लिए रहेगी बेस्ट, जानिये

Ather 450X

यह एक हाई परफॉर्मेंस इलेक्ट्रिक स्कूटर है।  यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 116 Km की रेंज के साथ आता है। इसकी खास बात है कि यह 80 km / घंटा की शीर्ष गति प्रदान करता है। केवल 3.3 सेकंड में 40 km / घंटा की गति तक पहुंचने में सक्षम है। इस स्कूटर में 2.61kWh की बैटरी दी गई है। एथर का दावा है कि 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर को 3 घंटे 35 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। आप इसको 1.19 लाख से लेकर 1.38 लाख (एक्स शोरूम) कीमत पर आसानी से ख़रीद सकते हैं।    

Bounce Infinity

आप बाउंस इंफिनिटी का E1 मॉडल देख सकते हैं। इस स्कूटर का स्टाइलिश डिजाइन इसकी खूबी है और यह यूथ को खूब पसंद आता है।  यह स्कूटर सिंगल चार्ज होने पर 85 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देता है। इसमें आपको BLDC की 1500 वाट की मोटर लगी मिल जाएगी और साथ ही इसकी टॉप स्पीड 65 किलोमीटर प्रति घंटे मिल जाती है। इसकी बैटरी 4 घंटे में फुल चार्ज होती है और साथ ही आप इसे स्वैप भी कर सकते हैं। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 45009 रुपये (एक्स शोरूम) रखी गई है।

TVS iQube

TVS जैसे भरोसेमंद ब्रांड का इलेक्ट्रिक स्कूटर भी आपके लिए फ़ायदे का सौदा बन सकता है। इस स्कूटर का डिजाइन फैमिली क्लास को ध्यान में रखते हुए तैयार किया है।  स्कूटर को फुल चार्ज होने में 4 घंटे का समय लगता है और यह स्कूटर सिंगल चार्ज में 110-145 किलोमीटर की दूरी आसानी से तय कर सकता है। इसमें आपको तीन वैरिएंट मिल जाएंगे जि आईक्यूब इलेक्ट्रिक एसटी, आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्टैंडर्ड और आईक्यूब इलेक्ट्रिक एस मिल जाएंगे।

Simple One

सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर भी आपके लिए अच्छा ऑप्शन है। इस स्कूटर का डिजाइन बेहतर  और स्टाइलिश है। इसकी लंबी सीट आरामदायक है । इसकी टॉप स्पीड 105 किलोमीटर प्रति घंटा मिल जाती है। इसके साथ ही 6.4 किलोवॉट की बैटरी लगी मिलती है जो सिंगल चार्ज में करीब 250 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देती है। आपको इसमें ट्यूबलेस टायर मिल जाएंगे और इसको 1.10 लाख रुपये (एक्स शोरूम) कीमत पर ख़रीदा जा सकता है।