ये हैं 150km की रेंज वाले हाई परफॉर्मेंस Electric Scooter, जानें कीमत से लेकर फीचर तक की डिटेल

हाई परफॉर्मेंस वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर में आप Hero Vida V1, Okinawa Okhi 90, Ola S1 Air, Ather Energy 450x Gen 3 आदि को भी ट्राई कर सकते हैं। इन इलेक्ट्रिक स्कूटर की खासबात यह है कि इसका रनिंग कॉस्ट लगभग एक रुपये प्रति किलोमीटर पड़ता है।

Hero Vida V1

High Performance Electric Scooters: अगर आप इलेक्ट्रिक स्कूटर (electric scooter) खरीदने की सोच रहे हैं, तो फिर आज भारत में हर रेंज और स्पीड के साथ ये मिल जाएंगे। इनकी कीमत 40-50 हजार रुपये से शुरू हो जाती है। मगर अभी भी लोग हाई परफॉर्मेंस वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर को अधिक पसंद कर रहे हैं, क्योंकि इसमें आपको फुल चार्ज में अच्छी रेंज मिल जाती है। हाई परफॉर्मेंस वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर में आप Hero Vida V1, Okinawa Okhi 90, Ola S1 Air, Ather Energy 450x Gen 3 आदि को भी ट्राई कर सकते हैं। इन इलेक्ट्रिक स्कूटर की खासबात यह है कि इसका रनिंग कॉस्ट लगभग एक रुपये प्रति किलोमीटर पड़ता है। आइए जान लेते हैं इन इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में, जो तकरीबन 150Km की रेंज के साथ आते हैं…

Hero Vida V1 Electric Scooter

Hero Vida V1

हीरो मोटोकॉर्प के सब-ब्रांड Vida ने अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर Vida V1 लॉन्च किया है। स्कूटर दो वैरियंट Vida V1 Plus और Vida V1 Pro में आता है। फीचर्स और स्पेक्स की बात करें, तो दोनों वैरियंट 80km प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ आते हैं, लेकिन V1 प्रो 3.2 सेकंड में 0 से 40 km प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है, जबकि Vida V1 Plus समान दूरी के लिए 3.4 सेकंड लेता है। अगर रेंज की बात करें, तो Vida V1 Pro और Vida V1 Plus क्रमशः 163 km और 143 km की रेंज देने में सक्षम होंगे। दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर में पोर्टेबल बैटरी पैक है, जिसे 65 मिनट से भी कम समय में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। इसके अलावा, दोनों Vida V1 मॉडल स्मार्ट फीचर से लैस है। इसमें आपको पार्किंग असिस्टेंस, लोकेशन नेविगेशन, राइडिंग मोट्स, ट्रिप एनालिटिक्स आदि की सुविधा मिलती है। इसके अलावा, इसमें 7-इंच टच डिस्प्ले भी है। Vida V1 Plus और V1 Pro की कीमत क्रमशः 1,28,000 रुपये और 1,39,000 रुपये की एक्स-शोरूम है। इसमें FAME II और राज्य सब्सिडी शामिल है।
यह भी पढ़ेंः 2023 Maruti Swift शानदार लुक और तगड़े फीचर्स के साथ जल्द देगी भारत में दस्तक! जानें लॉन्च डेट

Okinawa OKHI-90

Okinawa Okhi 90

Okinawa का यह इलेक्ट्रिक स्कूटर भी आपके लिए एक ऑप्शन हो सकता है। कीमत की बात करें, तो Post Fame II Subsidy के तहत 1,21,866 रुपये है। Okinawa Okhi 90 स्कूटर दो राइडिंग मोड्स के साथ आता है और 0 से 90 km प्रति घंटे की रफ्तार महज 10 सेकंड में पकड़ सकता है। ईको मोड में राइडर आसानी से 55-60 km/घंटा तक और स्पोर्ट्स मोड में 85-90 km/घंटा तक की गति तक पहुंच सकता है। इसमें 72V 50 AH लिथियम-आयन बैटरी लगी है और फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। OKHI-90 ka एक बार चार्ज करने पर 160km तक की रेंज मिलती है। इसमें 16 इंच के व्हील्स हैं। इसमें एलईडी हेडलाइट और टेललाइट दी गई है। स्कूटर में 40 लीटर का बूट स्पेस मिलता है। इस स्कूटर में 3.6 kWh डिटैचेबल लीथियम ऑयन बैटरी बैटरी का प्रयोग किया गया है, जिसे आप हटा सकते हैं। बेहतर ब्रेकिंग के लिए इसके फ्रंट और रियर में डिस्क ब्रेक की सुविधा दी गई है। एक घंटे में 0 से 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है, लेकिन इस बैटरी को पूरी तरह चार्ज करने में करीब चार घंटे का समय लगता है। Okhi-90 को चार कलर विकल्प Wine Red, Ash Grey, Black और Glossy White में खरीद सकते हैं।

Ola S1 Air

Ola S1 Air

ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric) का ओला एस1 एयर किफायती रेंज में एक विकल्प हो सकता है। ओला इलेक्ट्रिक का दावा है कि Ola S1 Air प्रति चार्ज ईको मोड में लगभग 100 km की दूरी तय कर सकता है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 2.47 kWh का बैटरी पैक मिलता है। यह ओला एस1 प्रो की 3.97 kWh बैटरी से छोटी है। बैटरी को फुल चार्ज होने में करीब 4.5 घंटे का समय लगता है। Ola S1 Air में 4.5kW की मोटर है। इस स्कूटर की टॉप स्पीड 90 km प्रति घंटा है। ओला एस1 एयर 4.3 सेकंड में 0 से 40 km प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने का दावा करती है। S1 Air हालांकि काफी हल्का है और इसका वजन 99 किलो है। इसमें टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क और ट्विन रियर शॉक एब्जॉर्बर भी मिलते हैं, जबकि दोनों पहियों पर ड्रम ब्रेक आते हैं। इसमें 7 इंच का टीएफटी डिस्प्ले मिलता है, जो कि S1 प्रो में भी है। यह रिवर्स बटन, हिल-होल्ड फंक्शनैलिटी, मल्टीपल प्रोफाइल सेट अप और प्रॉक्सिमिटी अलर्ट के साथ आता है। साथ ही हाल ही में लॉन्च किया गया MoveOS.3 स्टैंडर्ड रूप में आएगा। कार्गो स्पेस थोड़ा कम है। यह एस1 प्रो पर 36 लीटर की तुलना में 34 लीटर है। लेकिन फ्लैट फ्लोरबेड से अतिरिक्त चीजों को रखने में आसानी होगी। Ola S1 Air की कीमत 84,999 रुपये है।
यह भी पढ़ेंः Bajaj, Honda और TVS की जगह लोगों ने जमकर खरीदें इस कंपनी के स्कूटर्स और बाइक्स, बनी N0.1

Ather 450X Gen 3

Ather Energy 450x Gen 3

एथर एनर्जी का यह इलेक्ट्रिक स्कूटर भी आपके लिए परफेक्ट ऑप्शन हो सकता है। Ather Energy 450x Gen 3 में पावरफुल मोटर का उपयोग किया गया है, जो 8.7 बीएचपी के बराबर पावर जनरेट करता है। इसकी एआरएआई-सर्टिफाइड राइडिंग रेंज 146 km है। इसमें टायरों के लिए एक नया ट्रेड प्रोफाइल साथ ही एक नया टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम एक्सेसरी भी मिलता है। यहां तक ​​कि इसके डिजिटल डैशबोर्ड को भी अधिक रैम के साथ अपग्रेड किया गया है ताकि चलाते समय आसानी हो। स्कूटर को अलग-अलग राइडिंग मोड्स – Warp, Sport, Ride, Smart Eco और Eco Mode में चलाया जा सकता है। हालांकि स्कूटर की रेंज आपको द्वारा सलेक्ट की गई मोड के आधार पर भिन्न होती है। इस बैटरी का चार्जिंग समय (0-80 प्रतिशत होम चार्जिंग) 4 घंटे 30 मिनट है, जबकि 0-100 प्रतिशत होम चार्जिंग समय 5 घंटे और 40 मिनट है। इसमें एलईडी बैकलाइट के साथ 7 इंच का एलसीडी टचस्क्रीन डिस्प्ले भी मिलता है। यह स्क्रीन सभी आवश्यक जानकारी जैसे कि रियल टाइम स्पीड, चार्जिंग, रेंज, कनेक्टिविटी स्थिति आदि को प्रदर्शित करने में सक्षम है। एथर इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में 1,37,612 रुपये में बिक रहा है।

Hero Electric Optima CX

Hero Electric Optima CX

हीरो का यह इलेक्ट्रिक स्कूटर भी आपके लिए एक अच्छा विकल्प बन सकता है। वैसे भी, भारतीय बाजार में हीरो की इलेक्ट्रिक स्कूटर को खूब पसंद किया जाता है। यह 0.55 kW (0.73 bhp) उत्पन्न करता है और दोनों पहियों पर कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आगे और पीछे दोनों ड्रम ब्रेक हैं। यह दो वैरियंट में उपलब्ध हैं- सिटी स्पीड (HX) और कंफर्ट स्पीड (LX)। इसे आप चार कलर ऑप्शन में खरीद सकते हैं। HX वैरियंट स्कूटर का हाई-स्पीड वर्जन है। इसमें दो बैटरी विकल्प भी हैं – सिंगल बैटरी और ड्यूल बैटरी, जो क्रमशः 82 km और 122 km की रेंज फुल चार्ज में प्रदान करता है। इसकी टॉप स्पीड 45 km प्रति घंटे है। आपको अपने मोबाइल डिवाइस को चार्ज करने के लिए एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, यूएसबी पोर्ट और अपनी राइडिंग रेंज को बढ़ाने के लिए रीजेनरेटिव ब्रेकिंग जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं। इसकी कीमत (डुअल बैटरी) 77,490 रुपये है।
यह भी पढ़ें: बिना पैसे दिए घर लाओ पुरानी कार! पसंद न आए, तो करें 7 दिन में वापस, जानिए क्या है ऑफर


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।