28km की माइलेज के साथ आती हैं ये Hybrid Car, पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत से मिलेगी राहत

आप इलेक्ट्रिक कार पर इन्वेस्ट करना नहीं चाहते हैं, तो आपके लिए हाइब्रिड कार (hybrid car) बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है।

Hybrid cars: आजकल कारों में एडवांस्ड फीचर्स को शामिल किया जा रहा है। ग्राहकों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए इन्हें और भी किफायती किया जा रहा है। हालांकि नए मॉडल महंगे जरूर होते हैं, लेकिन ये काफी हद तक फ्यूल पर होने वाले खर्च हो बचा लेते हैं। लेकिन अगर आपके पास बजट की दिक्कत नहीं है और आप इलेक्ट्रिक कार पर इन्वेस्ट करना नहीं चाहते हैं, तो आपके लिए हाइब्रिड कार (hybrid car) बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है। इसलिए यहां हम आपके लिए कुछ ऐसे ही बेस्ट मॉडल लेकर आयें हैं जोकि 28km तक की माइलेज देने का दम रखते हैं, आइये जानते हैं….

Maruti Suzuki Grand Vitara Hybrid

Maruti की Grand Vitara Hybrid पहली ऐसी हाइब्रिड एसयूवी है जोकि माइलेज के मामले में सबसे आगे है। इसका दमदार इंजन न सिर्फ शानदार परफॉर्मेंस देता है, बल्कि माइलेज के मामले में भी कम नहीं है। कंपनी 27.97kmpl का दावा कर रही है। इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को 1.5L हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ पेश किया जाएगा, जो 115 बीएचपी पावर और 141Nm टॉर्क जेनेरेट करेगा। इसके साथ ही इसे eCVT गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाएगा। इस गाड़ी की सबसे खास बात इसका डिजाइन है, जोकि इसे वाकई अर्बन लुक देने में मदद करता है।
यह भी पढ़ें: 2023 Maruti Swift शानदार लुक और तगड़े फीचर्स के साथ जल्द देगी भारत में दस्तक

Toyota Urban Cruiser Hyryder

Toyota Urban Cruiser Hyryder

टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर भी आपके लिए एक शानदार ऑप्शन साबित हो सकती है, क्योंकि यह भी एक बेहतरीन माइलेज वाली SUV है। यह कॉम्पैक्ट एसयूवी 1.5L हाइब्रिड पावरट्रेन से लैस मिलेगी जो 115bhp पावर और 141Nm टॉर्क जेनेरेट करता है। माइलेज के मामले में यह एसयूवी 27.97kmpl चल सकती है। भारत में नई अर्बन क्रूजर हाइराइडर को जल्द ही लॉन्च किया जा सकता है। डिजाइन,स्पेस और क्वालिटी के मामले में यह काफी बेहतर नजर आती है। सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, एयर बैग्स, EBD ब्रेक असिस्ट समेत कई अच्छे फीचर्स मिलते हैं। टोयोटा की सर्विस भी काफी अच्छी है, इसलिए आपको इसे खरीदने के बाद कोई परेशानी नहीं आएगी।

Honda City

Honda City e:HEV

Honda की हाइब्रिड कार e:HEV एक अच्छी कार है। इस कार को आप पेट्रोल, इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड मोड में चला सकते हैं। इस कार में सेल्फ-चार्जिंग और दो मोटर ई-सीवीटी हाइब्रिड सिस्टम दिया है, जो एक 1.5-लीटर Atkinson-Cycle DOHC i-VTEC पेट्रोल इंजन मिलता है जोकि लिथियम-आयन के साथ इंटेलिजेंट पावर यूनिट (IPU) से जुड़ा है। बैटरी और इंजन डायरेक्ट कपलिंग क्लच से लिंक्ड हैं। e:HEV इलेक्ट्रिक-हाइब्रिड सिस्टम तीन ड्राइविंग मोड – ईवी ड्राइव, हाइब्रिड ड्राइव और इंजन ड्राइव के साथ आता है। नई सिटी को ASEAN N-CAP को 5-star सेफ्टी रेटिंग मिली है जोकि इस कार के लिए एक प्लस पॉइंट साबित होगी। माइलेज की बात करें, तो इसमें अधिकतम 26.5 kmpl का माइलेज देने का दावा किया गया है। साथ ही, इसमें सिटी हाइब्रिड होंडा सेंसिंग तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। इस कार को खरीदने के लिए आपको 19.88 लाख रुपये की कीमत चुकानी होगी।

यह भी पढ़ेंः Hero Vida V1 से लेकर Ather 450x Gen 3 तक, ये हैं हाई परफॉर्मेंस Electric Scooter, मिलेगी 165km तक की रेंज


ऑटोमोबाइल और टेक्नोलॉजी में लिखने से लेकर पढ़ने का शौक है। नई-नई गाड़ियों को टेस्ट करना और उनके बारे में लोगों तक सही जानकारी पहुंचाना पसंद है। P7 News समेत कई बड़े पब्लिकेशन के साथ काम कर चुके हैं। टोकोयो मोटर शो से लेकर कई ऑटो एक्सपो कवर कर चुके हैं। गाड़ियों की टेस्टिंग के लिए पूरा भारत घूम चुके हैं।