44 हजार से शुरू होती हैं ये सबसे हल्की बाइक्स, हैवी ट्रैफिक में नहीं होगी थकान और माइलेज मिलेगी 100 km के पार

सबसे हल्की बाइक की अगर बात की जाए, तो इस लिस्ट में TVS XL100 का नाम सबसे ऊपर आता है। इसका वजन सिर्फ 86 किलोग्राम है।

शहरों में ट्रैफिक की समस्या लगातार बढ़ रही है। किसी भी समय घर से निकलो सड़कों पर गाड़ियां ही गाड़ियां नजर आती हैं। लेकिन जो लोग टू-व्हीलर का इस्तेमाल करते हैं उनके लिए भी ट्रैफिक में राइड करता तब मुश्किल हो जाता है, जब आपका वाहन भारी हो। खासकर भारी बाइक को हैंडल करना काफी मुश्किल भरा होता है। ऐसे में आपको जरूरत है एक हल्की बाइक की, यहां हम आपको कुछ ऐसी ही कम वजन वाली बाइक्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं जोकि आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकती हैं। इनकी कीमत भी महज 44 हजार रुपये से शुरू होती है…

TVS XL100 (वजन: 86Kg)  

सबसे हल्की बाइक की अगर बात की जाए, तो इस लिस्ट में TVS XL100   का नाम सबसे ऊपर आता है। इसका वजन सिर्फ 86 किलोग्राम है। हैवी ट्रैफिक में इसे राइड करना काफी आसान है। इंजन की बात करें तो TVS XL में 99.7cc का इंजन लगा है जोकि 4.3bhp और 6.5 Nm का टॉर्क पैदा करता है। एक लीटर में यह बाइक 67 किलोमीटर की माइलेज देती है। इसका व्हीलबेस 1228mm है इसकी टॉप स्पीड 60 किमी प्रति घंटा है। इसमें  सेल्फ और किक स्टार्ट दोनों का ऑप्शन मिलता है। इसकी अधिकतम लोड कपैसिटी 130 किग्रा है। इसमें 4 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है। TVS XL100  में LED स्ट्रिप और इंडिकेटर्स के साथ हैलोजन हेडलैंप्स मिलते हैं। इसके अलावा इसमें साइलेंट स्टार्ट सिस्टम, इंजन किल स्विच और स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए एक यूएसबी चार्जर भी दिया गया है। इसके इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में एक एनालॉग स्पीडोमीटर और एक ओडोमीटर है। मोपेड में इंटिग्रेटेड स्टार्टर जेनरेटर टेक्नोलॉजी दी गई है, जो साइलेंट स्टार्ट की सुविधा देता है। इसमें 16 इंच का स्पोक व्हील और ट्यूब टायर मिलते हैं। TVS XL100 की एक्स-शोरूम कीमत 44 हजार रुपये से शुरू होती है।

यह भी पढ़ेंः खूबसूरत मरीन ब्लू कलर में आया TVS NTORQ 125 Race Edition, 60 से अधिक फीचर से लैस

TVS Sport (वजन:110Kg)

हल्की बाइक के रूप में आप TVS Sport को भी चुन सकते हैं। इस बाइक का वजन सिर्फ 110 किलोग्राम है। इसे सिटी में चलाना बेहद आसान है और आपको जल्दी से थकान भी नही होगी। Sport में 110cc का इंजन लगा है जोकि 8.29PS की पावर और 8.7Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। ET-Fi टेक्नोलॉजी की मदद से यह बाइक 15 फीसदी की ज्यादा माइलेज देती है। एशिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड और इंडिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड के मुताबिक इस बाइक ने माइलेज का एक नया रिकॉर्ड बनाया है। रिकॉर्ड के मुताबिक TVS Sport एक लीटर में 110.12 kmpl की माइलेज देती है। बाइक की टॉप स्पीड 90 kmph है। इस बाइक में 10 लीटर का फ्यूल टैंक लगा है। बाइक के फ्रंट और रियर व्हील में ड्रम ब्रेक की सुविधा मिलती है। इस बाइक की कीमत 64 हजार से शुरू होती है।

यह भी पढ़ें: अब सेफ्टी के साथ नहीं होगा समझौता! ये हैं बेस्ट SUV जो आती हैं 6 Airbags के साथ, जानिए कीमत

Hero HF Deluxe (वजन:110 Kg)

Hero की HF Deluxe भी एक शानदार बाइक है जोकि हेवी ट्रैफिक को ध्यान में रखते हुए डिजाइन की है, इसकी हैंडलिंग काफी अच्छी है। इस बाइक का वजन सिर्फ 110 किलोग्राम है। इसे सिटी में चलाना बेहद आसान है और जल्दी से आपको थकान भी नहीं होती। बाइक की कीमत 55 हजार रुपये से शुरू होती है।  इंजन की बात करें तो HF Deluxe में i3S टेक्नोलॉजी वाला BS6, 100cc, इंजन लगा है जोकि फ्यूल इंजेक्शन तकनीक से लैस है। यह इंजन 7.94 bhp की पावर और 8.05 NM का टॉर्क देता है। इस बाइक की एक्स-शो रूम कीमत 51,200 रुपये से शुरू होती है। एक लीटर में यह बाइक 82 Kmpl की माइलेज दे सकती है। यह बाइक हर तरह के रास्तों पर काफी बढ़िया प्रदर्शन करती है। सिटी और हाइवे पर यह बाइक बेहतर प्रदर्शन करती है। इसकी राइड काफी आसान है और हैंडलिंग आपको पसंद आएगी। डेली यूज़ के लिए यह एक अच्छी साबित साबित हो सकती है।

Bajaj 110X (वजन:127kg)

हल्की बाइक की कैटगरी में बजाज ऑटो की CT110X एक अच्छा ऑप्शन हो सकती है। इस बाइक वजन 127 kg है। इसे भी आप हैवी ट्रैफिक में आसानी से राइड कर सकते हैं। बाइक की एक्स-शोरूम कीमत 66,298 रुपये है। इंजन की बात करें तो इस बाइक में 115.45 cc का इंजन लगा है जोकि 8.6PS की पावर और 9.81 Nm का टॉर्क देता है। यह इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। यह बाइक किक और इलेक्ट्रिक स्टार्ट से लैस है बाइक की टॉप स्पीड 90 kmph है। टेस्ट रिपोर्ट के आधार पर यह बाइक 70-72kmpl की माइलेज दे सकती है । इसमें 11 लीटर का फ्यूल टैंक दिया है। इस बाइक के फ्रंट और रियर में 17 इंच के टायर्स दिए गये हैं। ब्रेकिंग के लिए बाइक के फ्रंट में 130mm ड्रम ब्रेक और रियर में 110mm ड्रम ब्रेक के सतह CBS की सुविधा मिलती है। बाइक का  ग्राउंड क्लीयरेंस 170mm है, जबकि इसका व्हीलबेस 1285mm है। अब हाई ग्राउंड क्लीयरेंस और ज्यादा व्हीलबेस की वजह से बाइक भारतीय सड़कों पर बेहतर प्रदर्शन करेगी।

यह भी पढ़ेंः Toyota Hyryder खरीदें या फिर Maruti Grand Vitara, जानें दोनों SUV में कौन है ज्यादा दमदार