ये हैं देश की सबसे लंबी रेंज वाली Electric Two-Wheelers, जानें कीमत और फीचर्स

Revolt RV 300

भारत में ईवी इंफ्रास्ट्रक्चर (EV infrastructure) अभी शुरुआती चरण में है। फिलहाल अभी 10 km के दायरे में चार्जिंग स्टेशन को ढूंढना कठिन काम है। इसलिए लंबी बैटरी रेंज (long battery range) वाले वाहनों खरीदना अभी ज्यादा फायदेमंद है। शुक्र है खरीदारों की रेंज की चिंता को दूर करने के लिए भारतीय 2-व्हीलर बाजार में कुछ ऐसे विकल्प मौजूद हैं, जो सिंगल चार्ज में लंबी दूरी तय करती है। यहां देश के 5 इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की सूची दी गई है, जिनकी बैटरी रेंज काफी लंबी है। जब तक हमारे पास देश में चार्जिंग स्टेशनों का एक मजबूत नेटवर्क नहीं है, आप इनमें से किसी एक के साथ जा सकते हैं।

Revolt RV 300

अगर आप इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीदने की सोच रहे हैं, तो फिर आपके लिए Revolt RV 300 एक विकल्प हो सकता है। Revolt RV 300 में 2.7 kWh लिथियम-आयन बैटरी के साथ आता है। यह सिंगल चार्ज में 180 km की रेंज प्रदान करती है। हालांकि इस आंकड़े को निकालने के लिए इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को इको मोड में इस्तेमाल करना होगा। इसके अलावा, रिवोल्ट आरवी 300 एक स्वैपेबल बैटरी पैक के साथ आता है। हालांकि RV 300 को देखकर नहीं लगता है कि यह एक इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल है। RV 300 की कीमत 1.10 लाख रुपये से शुरू होती है। इसे मासिक सदस्यता योजना के माध्यम से भी प्राप्त किया जा सकता है।

Odysse Hawk Plus

ओडिसी हॉक प्लस (Odysse Hawk Plus) की बात करें, तो इसकी सीमा 170 km की है। यह वास्तव में काफी ऊंचा है। ओडिसी भारतीय बाजार में नया है। अभी तक इसका एक छोटा डीलरशिप नेटवर्क है। वर्तमान में ब्रांड के लाइन-अप में हॉक प्लस सहित केवल चार उत्पाद शामिल हैं। जबकि इसका नाम थोड़ा finicky लग सकता है। हॉक प्लस में बैटरी को 0 से 100 प्रतिशत तक चार्ज करने के लिए केवल 4 घंटे का समय लगता है। पावरट्रेन में 1.8 kW इलेक्ट्रिक मोटर शामिल है, जो स्कूटर को 45km प्रति घंटे की टॉप स्पीड प्रदान करती है। यहां तक ​​कि इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और मोबाइल चार्जर की सुविधा भी मिलती है।

Hero Electric Nyx Hx

यह इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार चार्ज करने पर 165 km की लंबी बैटरी रेंज प्रदान करती है। इसे पिछले साल नवंबर में देश में लॉन्च किया गया था। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का फ्लोरबोर्ड बड़ा है और इसके पीछे की सीट भी बड़ी है। साथ ही, यूजर सामान लोड करने के लिए इसे फोल्ड भी कर सकता है। Nyx Hx 51.2 V/30 Ah के संयुक्त आउटपुट के साथ एक दोहरी बैटरी सेटअप का उपयोग करता है। अफसोस की बात है कि Nyx Hx पर अधिकतम स्पीड 42km प्रति घंटे तक सीमित है। इसकी शुरुआती कीमत 64,640 रुपये (एक्स-शोरूम) है।

Okinawa i-Praise

Okinawa i-Praise की कीमत 1.09 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है, जो एक बार चार्ज करने पर लगभग 139 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है। Okinawa i-Praise में 3.3 kWh लीथियम-आयन बैटरी और एक BLDC मोटर है जो 2.5 kW आउटपुट जेनरेट करती है। ओकिनावा प्राइज पर लेड-एसिड बैटरी के लिए 6-8 घंटे के चार्जिंग समय की तुलना में केवल 2-3 घंटे की कम चार्जिंग समय अवधि का दावा करता है। 2.9kWh की बैटरी को 5A सॉकेट के माध्यम से चार्ज किया जा सकता है और एक अतिरिक्त स्वैपेबल बैटरी पैक आपको 70,000 रुपये वापस कर देगा। कंपनी आगे दावा करती है कि बाजार में उपलब्ध अन्य ई-स्कूटर की तुलना में i-Praise 30-40 प्रतिशत हल्का है। ओकिनावा ने आदर्श परीक्षण स्थितियों के तहत 160-180km की रेंज और 55-75kph की टॉप का दावा किया है। i-Praise की सीट की ऊंचाई भी 800mm है, जबकि Praise में 774mm है।

Benling Aura

Benling Aura आकर्षक दिखती है। बिल्कुल नया ब्रांड होने के नाते Benling दौड़ जीतने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। निर्माता के पास इको मोड में 120 km की लंबी बैटरी रेंज के लिए ऑरा सूचीबद्ध है। ऑरा लीथियम-आयन बैटरी पैक से शक्ति प्राप्त करता है और यह 60 km प्रति घंटे की शीर्ष गति के साथ 2.5kW BLDC मोटर का उपयोग करता है। कीमतों की बात करें, तो बेनलिंग ऑरा की कीमत 93,200 रुपये एक्स-शोरूम से शुरू होती है। इसके अलावा, यह मैट ब्लैक, मैट प्लम पर्पल और ग्लॉसी ब्लू कलर विकप्लों में उपलब्ध है।